गांगुली और जय शाह बोले- विराट कोहली का फैसला भविष्य के रोडमैप के मुताबिक

2021 T20 इंटरनेशनल वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली द्वारा टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने के फैसले के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह की प्रतिक्रिया सामने आई है।

नई दिल्ली। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के 2021 विश्व कप के बाद T20I कप्तान के रूप में पद छोड़ने के फैसले की घोषणा के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने गुरुवार को उनकी प्रशंसा की।

भारत के पूर्व कप्तान गांगुली ने कोहली को भारतीय क्रिकेट के लिए एक "सच्ची संपत्ति" करार दिया और कहा कि यह निर्णय भविष्य के रोडमैप को ध्यान में रखते हुए किया गया है। बीसीसीआई के एक बयान में गांगुली ने कहा, "विराट भारतीय क्रिकेट के लिए एक सच्ची संपत्ति रहे हैं और उन्होंने शानदार नेतृत्व किया है। वह सभी प्रारूपों में सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "यह फैसला भविष्य के रोडमैप को ध्यान में रखते हुए किया गया है। हम विराट को T20I कप्तान के रूप में उनके जबरदस्त प्रदर्शन के लिए धन्यवाद देते हैं। हम उन्हें आगामी विश्व कप और उससे आगे के लिए शुभकामनाएं देते हैं और आशा करते हैं कि वह भारत के लिए काफी रन बनाते रहेंगे।"

कोहली 2021 में होने वाले आईसीसी आयोजन के बाद टी20 प्रारूप के लिए चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे, जिसकी मेजबानी संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में बीसीसीआई करेगा। कोहली ने कहा कि वह मुख्य कोच रवि शास्त्री और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के साथ चर्चा करने के बाद अपने फैसले पर पहुंचे हैं।

वहीं, बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा, "हमारे पास टीम इंडिया के लिए एक स्पष्ट रोडमैप है। कार्यभार को ध्यान में रखते हुए और यह सुनिश्चित करना कि हमारे पास सहज बदलाव (ट्रांजिशन) है, विराट कोहली ने आगामी विश्व कप के बाद T20I कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया है। मैं पिछले छह महीने से विराट और नेतृत्व टीम के साथ चर्चा कर रहा हूं और इस फैसले पर विचार किया गया है। विराट का एक खिलाड़ी के रूप और भारतीय क्रिकेट के भविष्य को आकार देने में टीम के एक वरिष्ठ सदस्य के रूप में योगदान देना जारी रहेगा।"

इस संबंध में जारी एक विज्ञप्ति में कोहली ने लिखा, "बेशक, इस निर्णय पर पहुंचने में बहुत समय लगा। मेरे करीबी लोगों, रवि भाई और रोहित, जो लीडरशिप ग्रुप का एक अनिवार्य हिस्सा रहे हैं, के साथ बहुत चिंतन और चर्चा के बाद, मैंने अक्टूबर में दुबई में इस टी20 विश्व कप के बाद टी20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया है।"

विराट कोहली ने 45 अंतरराष्ट्रीय T20 में भारत की कप्तानी की, जिसमें से टीम ने 27 में जीत हासिल की। कोहली की कप्तानी में भारत ने केवल 14 T20 मैच गंवाए, जबकि दो मैच टाई रहे और दो मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned