scriptवर्ल्ड कप 2019: भारत को श्रीलंका के खिलाफ खिलाड़ियों को आजमाने का मौका, कुछ ऐसी हो सकती है प्लेइंग 11 | World Cup cricket India vs Sri lanka match preview Report | Patrika News
क्रिकेट

वर्ल्ड कप 2019: भारत को श्रीलंका के खिलाफ खिलाड़ियों को आजमाने का मौका, कुछ ऐसी हो सकती है प्लेइंग 11

World Cup के अपने आखिरी ग्रुप मैच में भारत जीत चाहेगा
टूर्नामेंट में टीम इंडिया पहले ही पहुंच चुकी है सेमीफाइनल में

नई दिल्लीJul 06, 2019 / 08:41 am

Mazkoor

India vs Sri lanka

विश्व कप क्रिकेट : जीत से मिलेगा भारत को आत्मविश्वास, श्रीलंका बचाना चाहेगी सम्मान

लीड्स : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (icc cricket World Cup 2019) में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) शनिवार को श्रीलंका क्रिकेट टीम (Sri lanka cricket team) से हेडिंग्ले मैदान में ग्रुप चरण का अपना आखिरी मुकाबला खेलेगी, जबकि विश्व कप में श्रीलंका का यह अंतिम मैच है। वह अंतिम-4 की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी है। इस वजह से परिणाम के लिहाज से यह ज्यादा महत्वपूर्ण मैच नहीं है। इसकी एक वजह यह भी है कि भारत सेमीफाइनल में पहुंच चुका है और श्रीलंका अंतिम-4 की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुका है। इस मैच का महत्व इतना ही है कि भारत अगर यह मैच जीतता है तो वह आत्मविश्वास के साथ सेमीफाइनल में उतरेगा। इसके अलावा टीम इंडिया के पहले स्थान पर जाने की संभावना भी बनी रहेगी। हालांकि इसके लिए टीम इंडिया को शनिवार को ही ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले एक और मैच पर नजर रखनी होगी। अगर दक्षिण अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया को हराने में सफल रहा तो भारत पहले स्थान पर आ सकती है। अभी अंक तालिका में भारत 13 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है और ऑस्ट्रेलिया 14 अंकों के साथ पहले स्थान पर।

श्रीलंका के पास खोने को कुछ भी नहीं

श्रीलंका की टीम के पास खोने के लिए अब कुछ नहीं बचा है। इसलिए वह अपना आखिरी मैच जीत कर विश्व कप का समापन सम्मान के साथ करना चाहेगी। वह विश्व कप में इंग्लैंड जैसी टीम को चौंका चुकी है। चूंकि उसके पास खोने को कुछ नहीं है, इसलिए साख बचाने के लिए वह पूरे दमखम के साथ भारत के खिलाफ उतरेगी। पूरे टूर्नामेंट की बात करें तो श्रीलंका के खिलाड़ियों में निरंतरता की कमी दिखी है। कुछ खिलाड़ियों ने जरूर अलग-अलग मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन पूरी टीम एक ईकाई के तौर पर नहीं खेल सकी। इसी का खामियाजा उसे टूर्नामेंट में भुगतना पड़ा है। बल्लेबाजी में कप्तान दिमुख करुणारत्ने ने हर मैच में बेहतर प्रदर्शन किया है तो कुशल परेरा के नाम भी कुछ अच्छी पारियां हैं। वहीं गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा के अलावा और कोई भी अपनी छाप नहीं छोड़ सका।

WC19: रोहित ने 15 पारियों में ही कर दिया वो कमाल जो पोटिंग ने 42 और संगकारा ने 35 में किया

भारत के लिए मध्यक्रम बन गया है स्थायी समस्या

भारत के लिहाज से देखें तो रोहित शर्मा जबरदस्त फॉर्म में हैं। वह इस विश्व कप में अब तक चार शतक लगा चुके हैं। उनके अलावा शीर्षक्रम में केएल राहुल और विराट कोहली ने भी शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन भारत का मध्यक्रम अब स्थायी समस्या बनता जा रहा है। युवा ऋषभ पंत ने टीम में शामिल होने के बाद थोड़ा आश्वस्त जरूर किया है, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी समेत और किसी मध्यक्रम के बल्लेबाज ने ज्यादा प्रभावित नहीं किया है। भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो पिछले दो मैच से उसमें भी वह धार नहीं दिख रही, जो शुरुआती मैचों में दिखी थी।

भारत कुछ खिलाड़ियों को दे सकता है आराम

संभव है कि भारत अपने फॉर्म में चल रहे खिलाड़ियों को चोट से बचाने के लिए इस मैच में आराम दे। हरफनमौला रविंद्र जडेजा को मौका मिल सकता है। इसके अलावा मध्यक्रम की समस्या को हल करने के लिए टीम इंडिया बुधवार को ही टीम से जुड़े मयंक अग्रवाल को मौका दे सकती है।

आंकड़ें में भारत श्रीलंका पर भारी

ओवरऑल एकदिवसीय मैचों की बात करें तो भारत का पलड़ा श्रीलंका पर भारी दिखता है। इनके बीच अब तक कुल 143 मुकाबले हुए हैं। इनमें से भारत ने 78 मैचों में जीत हासिल की है तो वहीं श्रीलंका को 53 मैचों में जीत मिली है। इन दोनों के बीच एक मैच टाई रहा है तो वहीं 11 मैच बेनतीजा रहे हैं।
अगर विश्व कप इतिहास में झांक कर देखें तो श्रीलंका की तरफ हल्का-सा पलड़ा झुका दिखता है। इन दोनों के बीच अब तक कुल आठ मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत को तीन में जीत मिली है तो वहीं श्रीलंका को चार मैचों में जीत हासिल हुई है। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है।

अंबाती रायडू ने अचानक क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास, चयनकर्ताओं से थी नाराजगी

टीमें (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), अविष्का फर्नांडो, लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, इसुरु उदाना, मिलिंदा श्रीवर्दना, थिसारा परेरा, जीवन मेंडिस, कुशल परेरा (विकेटकीपर), कुशल मेंडिस, जैफ्री वेंडरसे, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल और नुवान प्रदीप।

Home / Sports / Cricket News / वर्ल्ड कप 2019: भारत को श्रीलंका के खिलाफ खिलाड़ियों को आजमाने का मौका, कुछ ऐसी हो सकती है प्लेइंग 11

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो