scriptWPL 2024: RCB पर जमकर धनवर्षा, ऑरेंज-पर्पल कैप पर किसका कब्‍जा, देखें पूरी अवॉर्ड की लिस्ट | wpl 2024 winner is rcb full awards list orange cap purple cap winners cash prize and other details | Patrika News
क्रिकेट

WPL 2024: RCB पर जमकर धनवर्षा, ऑरेंज-पर्पल कैप पर किसका कब्‍जा, देखें पूरी अवॉर्ड की लिस्ट

WPL 2024: महिला प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन का खिताब आरसीबी ने जीता है। वहीं, दिल्ली लगातार दूसरी बार फाइनल हारी है। इसके साथ ही आरीसीबी ने ऑरेंज और पर्पल कैप पर कब्‍जा जमाया है। आइये देखते अवॉर्ड लिस्‍ट।

नई दिल्लीMar 18, 2024 / 07:53 am

lokesh verma

rcb.jpg
WPL 2024 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) महिला प्रीमियर लीग की नई चैंपियन बन गई है। स्मृति मंधाना की कप्तानी वाली आरसीबी ने रविवार को खेले गए फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को आठ विकेट से शिकस्त देकर पहली बार खिताब जीता। वहीं, दिल्ली को लगातार दूसरे साल फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। दिल्ली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करती हुई टीम 18.3 ओवर में 113 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में आरसीबी ने 19.3 ओवर में दो विकेट पर 115 रन बनाए और खिताबी जीत हासिल कर ली। चैंपियन आरसीबी को 6 करोड़ रुपए मिले हैं तो उपविजेता दिल्‍ली कैपिटल्‍स को 3 करोड़ रुपए मिले हैं।

स्पिनर श्रेयांका ने चटकाए चार विकेट

आरसीबी के लिए स्पिनर श्रेयांका पाटिल ने सर्वाधिक चार जबकि सोफिया मोलिन्यू ने तीन विकेट चटकाए। सोफिया का आठवां ओवर टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। उन्होंने इस ओवर में दिल्ली की टीम के तीन विकेट चटकाए। वहीं, लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान स्मृति मंधाना ने 31 और एलिसा पैरी ने नाबाद 35 रन बनाए।

लेनिंग-शेफाली की मेहनत पर पानी फिरा

दिल्ली कैपिटल्स की ओपनर मेग लेनिंग और शेफाली वर्मा ने पहले विकेट के लिए 64 रन जोड़े। शेफाली ने 27 गेंदों में दो चौके और तीन छक्कों के साथ 44 जबकि लेनिंग ने 23 गेंदों में तीन चौकों के साथ 23 रन बनाए। लेकिन शेफाली के आउट होने के बाद दिल्ली की पारी बिखर गई।

WPL 2024 के अन्‍य अवॉर्ड

– प्लेयर ऑफ द मैच – सोफिया मोलिन्यू, (आरसीबी)
– प्लेयर ऑफ द सीरीज – एलिसा पैरी 347 रन, 7 विकेट (आरसीबी)

– सर्वाधिक रन – 347 एलिसा पैरी (आरसीबी)

– सर्वाधिक विकेट – 13 श्रेयांका पाटिल (आरसीबी)

जो पुरुष टीम नहीं कर सकी, वो महिलाओं ने कर दिखाया

आरसीबी की टीम ने 17 साल में पहली बार कोई खिताब जीता है। आरसीबी के लिए जो उपलब्धि पुरुष टीम हासिल नहीं कर सकी, वो काम स्मृति मंधाना की कप्तानी वाली महिला टीम ने कर दिखाया। आरसीबी की पुरुष टीम 2008 से आईपीएल में खेल रही है, लेकिन कभी खिताब जीतने में सफल नहीं हो सकी। लेकिन महिला टीम डब्ल्यूपीएल के दूसरे संस्करण में ही चैंपियन बन गई।

यह भी पढ़ें

RCB ने जीता खिताब, लोस्कोरिंग मुक़ाबले में दिल्ली कैपिटल्स को 8 विकेट से हराया

Home / Sports / Cricket News / WPL 2024: RCB पर जमकर धनवर्षा, ऑरेंज-पर्पल कैप पर किसका कब्‍जा, देखें पूरी अवॉर्ड की लिस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो