scriptYear Ender 2022 : इस साल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बड़े मौकों पर फेल रही टीम इंडिया, देखें कैसा रहा प्रदर्शन | Year Ender 2022 indian cricket team performance in test odi t20i cricket in 2022 | Patrika News
क्रिकेट

Year Ender 2022 : इस साल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बड़े मौकों पर फेल रही टीम इंडिया, देखें कैसा रहा प्रदर्शन

Year Ender 2022 : साल 2022 जाने को है और नया साल 2023 दस्तक देने को तैयार है। टीम इंडिया के इस साल प्रदर्शन की बात करें तो क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में जीत का प्रतिशत अधिक रहा है, लेकिन टीम इंडिया इस साल कई बड़े मौकों पर फिसड्‌डी साबित हुई है। चाहे वह एशिया कप हो या टी20 वर्ल्ड कप या फिर बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में मिली हार।

नई दिल्लीDec 26, 2022 / 11:55 am

lokesh verma

276.jpg

इस साल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बड़े मौकों पर फेल रही टीम इंडिया।

Year Ender 2022 : क्रिकेट के लिहाज से भारतीय टीम के लिए ये साल बड़े उतार-चढ़ाव वाला रहा है। सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन जैसे युवा खिलाड़ियों ने अपनी जहां अपनी बल्लेबाजी से पूरी दुनिया में धूम मचाई है। लेकिन, इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि टीम इंडिया क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में बड़े मौके भुनाने में फेल रही है। इस साल टीम इंडिया ने कई सीरीज जीती है तो कई बड़े मौकों पर उसे हार का सामना भी करना पड़ा है। इस तरह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया ने कहीं न कहीं मात खाई है। भारतीय टीम हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज गंवाई तो आईसीसी टी20 वर्ल्ड के सेमीफाइनल शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।
साउथ अफ्रीका से हारे टेस्ट सीरीज

क्रिकेट के सबसे फॉर्मेट टेस्ट की बात करें तो टीम इंडिया इस साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 हार गई थी। जबकि भारतीय टीम ने सीरीज के पहले मुकाबले को जीतकर अच्छी शुरुआत की थी। इसके बाद दोनों मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीते थे। इसके बाद भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ खेले टेस्ट मैच में भी हार का मुंह देखना पड़ा। हालांकि साल के अंत में टीम इंडिया बांग्लादेश को 2-0 से हरा दिया है। भारत ने इस साल 7 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से 4 में जीत हासिल की है।

वनडे में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश से हारा भारत

इस साल एकदिवसीय क्रिकेट में भारतीय टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा है, लेकिन साल के अंत में बांग्लादेश के खिलाफ भारत को हार का सामना करना पड़ा है। टीम इंडिया तीन मैचों की वनडे सीरीज बांग्लादेश से 2-1 से हार गई थी। वहीं इससे पूर्व न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टीम इंडिया को तीन वनडे मैच की सीरीज में हार का मुंह देखना पड़ा था। हालांकि, सीरीज के दो मैच बारिश के कारण बराबरी पर छूटे तो एक मैच भारत हारा था। भारतीय टीम ने 2022 में कुल 24 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें से 14 में जीत हासिल की है।

यह भी पढ़े – सरफराज खान का रणजी में ऐतिहासिक प्रदर्शन, तोड़ा डॉन ब्रैडमैन का सालों पुराना रिकॉर्ड

टी20 अच्छे प्रदर्शन बावजूद दो बड़े मौकों पर फेल

वहीं, इस साल टीम इंडिया के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो भारत की जीत का प्रतिशत अधिक रहा है, लेकिन टीम को दो बड़े मौकों पर हार का मुंह देखना पड़ा है। टीम इंडिया सबसे पहले एशिया कप 2022 के सुपर-4 से बाहर हो गई थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में खेले गए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया को सेमीफाइनल में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम ने इस 2022 में कुल 40 मैच खेले हैं, जिनमें से 28 में जीत हासिल की है।

यह भी पढ़े – सूर्या के तूफान में ध्वस्त हुए दिग्गजों के रिकॉर्ड, देखें उनके 10 कीर्तिमान

Home / Sports / Cricket News / Year Ender 2022 : इस साल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बड़े मौकों पर फेल रही टीम इंडिया, देखें कैसा रहा प्रदर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो