scriptबुराड़ी केस: क्राइम ब्रांच ने सीबीआई को लिखा पत्र, शवों का होगा मनोवैज्ञानिक परीक्षण | Burari case: Delhi Police writes to CBI for psychological postmortem | Patrika News
क्राइम

बुराड़ी केस: क्राइम ब्रांच ने सीबीआई को लिखा पत्र, शवों का होगा मनोवैज्ञानिक परीक्षण

बुराड़ी डेथ केस को लेकर सभी एंगेल्स पर काम कर चुकी दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने अब सीबीआई को पत्र लिखा है।

नई दिल्लीJul 26, 2018 / 09:29 am

Mohit sharma

Burari suicide case

बुराड़ी केस: क्राइम ब्रांच ने सीबीआई को लिखा पत्र, शवों का होगा साइक्लोजिकल पोस्टमार्टम

नई दिल्ली। राजधानी के चर्चित बुराड़ी डेथ केस में 11 लोगों की मौत घटना के एक माह बाद भी एक रहस्यमय कहानी बनी हुई है। घटना को लेकर सभी एंगेल्स पर काम कर चुकी दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने अब सीबीआई को पत्र लिखा है। क्राइम ब्रांच ने सीबीआई की सीएफएसएल को पत्र लिखकर मामले में साइक्लोजिकल पोस्टमार्टम की मांग की है। साइक्लोजिकल पोस्टमार्टम की इस प्रक्रिया में मृतकों के रिश्तेदारों और परीचितों की मदद लेकर यह पता लगाया जाएगा कि घटना के समय मरने वालों की मानसिक स्थिति कैसी थी?

महाराष्ट्र: मराठा आंदोलन के समर्थन में शिवसेना विधायक हर्षवर्धन का इस्तीफा, मांगों को ठहराया सही

https://twitter.com/ANI/status/1022320502893817856?ref_src=twsrc%5Etfw

दरअसल, साइक्लोजिकल पोस्टमार्टम खासकर आत्महत्या वाले केसों में होती है। इसकी खास बात यह भी है कि इस प्रक्रिया में शव या उसकी बॉडी के किसी भी पार्ट की कोई जरूरत नहीं होती है। जब साइक्लोजिकल पोस्टमार्टम की रिपोर्ट तैयार की जाती है तो उस समय पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अलावा मृतक से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर गौर किया जाता है। इसके साथ ही पड़ोसियों, परीचितों व घटना से जुड़े लोगों से बातचीत के आधार पर अलग-अलग एंगल पर गौर किया जाता है। साइक्लोजिकल पोस्टमार्टम में टीम भाटिया परिवार से जुड़े कई अहम बिंदुओं पर जांच करेगी। जैसे कि परिवार के सदस्यों की वीडियो, सुसाइड से पहले की तैयारियां, घर में मिला रजिस्टर आदि। इन सबकी गहनता से जांच की जाएगी।

राहुल गांधी का पलटवार, मुझे देखकर दो कदम पीछे हट जाते हैं भाजपा सांसद

सुनंदा पुष्कर केस में हुआ था साइक्लोजिकल पोस्टमार्टम

आपको बता दें कि ऐसा दूसरी बार है जब दिल्ली पुलिस किसी मामले में साइक्लोजिकल पोस्टमॉर्टम कराना चाहती है। इससे पहले देश के चर्चित और सहस्यमय सुनंदा पुष्कर मौत में दिल्ली पुलिस ने यह पक्रिया अपनाई थी। आपको बता दें कि पिछले माह दिल्ली के बुराड़ी में एक परिवार के 11 लोग फंदे से लटके पाए थे। एक ही परिवार के 11 लोगों की अचानक मौत से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया था।

Home / Crime / बुराड़ी केस: क्राइम ब्रांच ने सीबीआई को लिखा पत्र, शवों का होगा मनोवैज्ञानिक परीक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो