scriptदिल्ली में फर्जी अंतर्राष्ट्रीय कॉल सेंटर का पर्दाफाश, 32 गिरफ्तार | Fake international call center busted in Delhi | Patrika News
क्राइम

दिल्ली में फर्जी अंतर्राष्ट्रीय कॉल सेंटर का पर्दाफाश, 32 गिरफ्तार

कनाडा में रहने वालों को बनाते थे शिकार
गिरफ्तार लोगों से कंप्यूटर व अन्य उपकरण बरामद
धोखाधड़ी के लिए अवैध सॉफ्टवेयर का करते थे इस्तेमाल

नई दिल्लीNov 17, 2019 / 10:04 pm

Navyavesh Navrahi

call_centre.jpg
दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को फर्जी अंतर्राष्ट्रीय कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। मामले में 32 लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने इस बात की जानकारी दी। पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि- “पश्चिमी दिल्ली के साइबर सेल ने दिल्ली के मोतीनगर-कीर्तिनगर स्थित डीएलएफ इंड्रस्ट्रीयल एरिया में चल रहे फर्जी इंटरनेशनल कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। यह कॉल सेंटर कनाडा के नागरिकों को लक्षित करके उन्हें धोखाधड़ी का शिकार बनाता था।”
सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम में एक दशक बाद शामिल हुईं महिला सदस्य

विदेश में रहने वालों को बनाते थे शिकार

पुलिस ने कहा कि पश्चिम जिले के साइबर सेल को गुप्त सूचना मिली थी कि पिछले कुछ दिनों से संगठित तरीके से कुछ लोग अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन धोखाधड़ी के रैकेट को चला रहे हैं। पुलिस ने कहा कि वे लोग गैरमौजूद सामाजिक बीमा संख्या (एसआईएन) के उल्लंघन से बचाने के झूठे वादे करके विदेश (कनाडा) में रह रहे लोगों को धोखा दे रहे थे।
सबरीमला मंदिर में रविवार को उमड़े श्रद्धालु, तड़के तीन बजे खुला गर्भगृह

मौके से 32 लोग गिरफ्तार

एसआईएन घोटाले के शिकार हुए एक कनाडाई नागरिक ने धोखाधड़ी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। कॉल सेंटर के माध्यम से उसे 13,500 डॉलर का चूना लगाया गया। पुलिस ने कुल 32 आरोपियों को मौके से गिरफ्तार किया और उनके कंप्यूटर और अन्य उपकरणों को जब्त कर लिया।
निर्भया के माता-पिता की याचिका स्वीकार, फास्ट ट्रैक कोर्ट में हो फांसी पर सुनवाई

अवैध सॉफ्टवेयर भी बरामद

आरोपियों के पास से 55 कंप्यूटर, 3 इंटरनेट डिस्ट्रीब्यूशन स्विच, 3 पैच पोर्ट, 2 इंटरनेट राउटर, 35 मोबाइल फोन, धोखा देने के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले स्क्रिप्ट पेज और अवैध सॉफ्टवेयर्स को जब्त किया है।

Home / Crime / दिल्ली में फर्जी अंतर्राष्ट्रीय कॉल सेंटर का पर्दाफाश, 32 गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो