script‘मूडीज़’ ने की हिलेरी क्लिंटन के राष्ट्रपति बनने की भविष्यवाणी, पिछले 9 बार से सटीक लग रहा है ‘निशाना’ | Moody's Analytics election model predicts Clinton win | Patrika News
विदेश

‘मूडीज़’ ने की हिलेरी क्लिंटन के राष्ट्रपति बनने की भविष्यवाणी, पिछले 9 बार से सटीक लग रहा है ‘निशाना’

मूडीज ने वर्ष 1980 में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जिम्मी कार्टर के खिलाफ रिपब्लिकन रोनाल्ड रीगन की जीत से लेकर अब तक चुनाव परिणाम की सटीक भविष्यवाणी की है।

Nov 02, 2016 / 11:25 am

Nakul Devarshi

अमेरिका में पिछले 9 राष्ट्रपति चुनावों की सटीक भविष्यवाणी करने वाली कंपनी मूडीज ने व्हाइट हाउस के लिए अगले सप्ताह होने वाले चुनाव में डेमोक्रेटिक प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन की जीत का पूर्वानुमान लगाया है। 

मूडीज के विश्लेषण संबंधी मॉडल के अनुसार गैस की कम कीमतों और राष्ट्रपति बराक ओबामा के कड़ा समर्थन मुख्य कारण है जो हिलेरी क्लिंटन की जीत के पक्ष में जाते हैं। 
मूडीज ने आठ नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले मंगलवार को अपने मॉडल में अंतिम बदलाव करते हुए भविष्यवाणी की कि हिलेरी अपने प्रतिद्वंदी रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के 206 वोटों के मुकाबले 332 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों से जीत दर्ज करेंगी। 
यह वर्ष 2012 में रिपब्लिकन पार्टी के मिट रोमनी के खिलाफ ओबामा की जीत के अंतर के बराबर ही है। रायटर-इपसोस के नतीजों में भी कम से कम 278 इलेक्टोरल वोटों के साथ हिलेरी की जीत की 95 फीसदी संभावना जताई गई है। 
राष्ट्रपति निर्वाचित होने के लिए एक उम्मीदवार को कम से कम 270 इलेक्टोरल वोटों की आवश्यकता होती है। 

मूडीज की भविष्यवाणी प्रांत-स्तरीय आर्थिक परिस्थितियों और राजनीतिक इतिहास पर आधारित होती है। मूडीज ने वर्ष 1980 में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जिम्मी कार्टर के खिलाफ रिपब्लिकन रोनाल्ड रीगन की जीत से लेकर अब तक चुनाव परिणाम की सटीक भविष्यवाणी की है। 
मूडीज की यह भविष्यवाणी अगर सच साबित होती है तो डेमोक्रेटिक पार्टी लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति चुनाव जीतेगी। वर्ष 1988 में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश के बाद से यह पहली बार होगा जब कोई पार्टी लगातार तीन चुनाव जीतेगी। 

Home / world / ‘मूडीज़’ ने की हिलेरी क्लिंटन के राष्ट्रपति बनने की भविष्यवाणी, पिछले 9 बार से सटीक लग रहा है ‘निशाना’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो