scriptWhatsApp Groups के जरिये सामूहिक नकल, केरल के इंजीनियरिंग कॉलेजों से 28 फोन जब्त | Mass copying through WhatsApp Groups in Kerala, 28 mobile seized from engineering colleges | Patrika News
क्राइम

WhatsApp Groups के जरिये सामूहिक नकल, केरल के इंजीनियरिंग कॉलेजों से 28 फोन जब्त

केरल के चार इंजीनियरिंग कॉलेजों में वाट्सऐप ग्रुप के जरिये ( Mass cheating ) सामूहिक नकल।
अलग-अलग कॉलेजों में मोबाइल फोन के जरिये छात्र कर रहे थे नकल।
जांच समिति को चिंता, जब्त किए गए लॉक फोन से हटा सकते हैं वाट्सऐप।

Mass copying through WhatsApp Groups in Kerala, 28 mobile seized from engineering colleges

Mass copying through WhatsApp Groups in Kerala, 28 mobile seized from engineering colleges

तिरुवनंतपुरम। केरल के चार इंजीनियरिंग कॉलेजों में एग्जाम के दौरान वाट्सऐप ग्रुप का इस्तेमाल कर सामूहिक नकल ( Mass cheating ) का मामला सामने आया है। बीते 23 अक्टूबर को आयोजित पूरक परीक्षाओं के दौरान इन कॉलेजों में 28 मोबाइल फोन जब्त किए गए। इनमें से 16 फोन एक कॉलेज से जब्त किए गए थे, जबकि 10 दूसरे कॉलेज से और एक-एक दूसरे दो कॉलेजों से।
Big Breaking: गृह मंत्रालय ने जारी कीं Unlock 6.0 की गाइडलाइंस, 1 नवंबर से इन सेवाओं को दी अनुमति

केरल टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (केटीयू) सिंडिकेट परीक्षा उप-समिति द्वारा इन कॉलेजों के प्रिंसिपलों और परीक्षा विभाग के शिक्षकों के साथ आयोजित एक ऑनलाइन सुनवाई के दौरान यह जानकारी सामने आई। केटीयू के कुलपति डॉ. एमएस राजश्री के निर्देश पर यह सुनवाई की गई।
सभी को पता है कि मोबाइल फोन परीक्षा हॉल में निषिद्ध होते हैं। पर्यवेक्षकों ने छात्रों को परीक्षा शुरू होने से पहले ही मोबाइल फोन बाहर रखने का निर्देश दिया था। यह बताया गया है कि कुछ छात्रों ने पर्यवेक्षकों को गुमराह करने के लिए एक मोबाइल फोन बाहर रखा और दूसरे मोबाइल के साथ परीक्षा हॉल में प्रवेश किया।
डेमो फोटो
विश्वविद्यालय के परीक्षा नियमों के अनुसार, जो लोग गैरकानूनी रूप से मोबाइल फोन के साथ परीक्षा हॉल में प्रवेश करते हैं, उन्हें अगले तीन लगातार सेमेस्टर के लिए उस विशेष परीक्षा के लिए डिबार कर दिया जाता है। कुछ कॉलेजों में मोबाइल फोन की जब्ती पर शिक्षकों द्वारा छात्रों से मोबाइल फोन तुरंत दिए जाने को लेकर चिल्लाए जाने की खबरें भी सामने आईं।
Unlock 6.0 में किन स्थानों पर लॉकडाउन लागू रहेगा, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों-कॉलेजों को भी छूट पर नियम जारी

रिपोर्ट बताती है कि एक ही विषय के लिए कई व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए थे। कुछ समूहों ने 75 अंकों के उत्तर शेयर किए थे। जब्त किए गए कई मोबाइल फोन अब लॉक्ड हैं। इन फोनों को ब्लॉक किया जा सकता है और व्हाट्सएप को डुप्लिकेट सिम कार्ड का इस्तेमाल करके या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करके ई-मेल खाते के माध्यम से हटाया जा सकता है।
इसलिए चार कॉलेजों के प्राचार्यों ने सुझाव दिया कि मोबाइल फोन की फिर से जांच करने और अधिक जानकारी प्राप्त करने की तकनीकी सीमाएं हैं। इसके अलावा यह जांचना आवश्यक है कि क्या इसी तरह की घटनाएं अन्य कॉलेजों में और अन्य परीक्षाओं के दौरान भी हुई हैं। इन चार कॉलेजों के प्राचार्यों को अनुशासन समिति की बैठक बुलाने और पांच दिनों के भीतर एक विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा गया है।

Home / Crime / WhatsApp Groups के जरिये सामूहिक नकल, केरल के इंजीनियरिंग कॉलेजों से 28 फोन जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो