scriptनिर्भया केस : रात 2:05 बजे तय हुआ रिहाई पर अभी रोक नहीं | Nirbhaya Case : SC to hear petition against release of juvenile convict on Monday | Patrika News
क्राइम

निर्भया केस : रात 2:05 बजे तय हुआ रिहाई पर अभी रोक नहीं

दुष्कर्मी की आज निर्धारित रिहाई रुकवाने शीर्ष कोर्ट पहुंचा दिल्ली महिला आयोग, रात 2:05 बजे तय हुआ कि मामले की सुनवाई सोमवार को होगी

Dec 20, 2015 / 08:00 am

जमील खान

Swati Maliwal

Swati Maliwal

नई दिल्ली। देश को तीन साल पहले हिलाकर रख देने वाले निर्भया गैंगरेप के नाबालिग दुष्कर्मी की रविवार को निर्धारित रिहाई रुकवाने के लिए दिल्ली महिला आयोग ने शनिवार आधी रात बाद सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल रात में विशेष अनुमति याचिका लेकर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर के आवास पर पहुंची। रात 2:05 बजे तय हुआ कि मामले की सुनवाई सोमवार को तीसरे नंबर पर होगी।

वेकेशन बेंच के न्यायाधीश एके गोयल ने कहा कि इस मामले में फौरन सुनवाई की जरूरत महसूस नहीं होती। रिहाई पर जस्टिस गोयल ने कुछ नहीं कहा। इससे माना जा रहा है कि दोषी रविवार शाम तक रिहा हो जाएगा। इस बीच मालीवाल ने दिल्ली पुलिस से अपील की कि नाबालिग दुष्कर्मी को रिहा न किया जाए। हालांकि निर्भया की मां आशा देवी ने सवाल पूछा कि आयोग ने यह कदम पहले क्यों नहीं उठाया। शुक्रवार को दिन में हाईकोर्ट ने रिहाई पर रोक से इनकार किया था तो आयोग ने शनिवार को पूरे दिन क्या किया।

नौटंकी करार दी
दोषी के वकील एमएल शर्मा ने कहा, यह नौटंकी है। रात के वक्त गरीब को परेशान करने के लिए दिखावा किया जा रहा है। बच्चे को पहले ही सजा मिल चुकी है।

विरोध कर रहे निर्भया के माता-पिता हिरासत में
सुधार गृह के बाहर रिहाई का विरोध जता रहे निर्भया के माता-पिता को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। हालांकि फिर छोड़ दिया गया। निर्भया के परिजनों के साथ ही 40 छात्रों को भी हिरासत में लिया गया था।

दिन पहले ‘छुपाया’
इधर, दिल्ली पुलिस ने नाबालिग को सुरक्षा कारणों का हवाला देते शनिवार को छुपाकर राजधानी से बाहर भेज दिया। पुलिस ने एनजीओ की निगरानी में नाबालिग को किशोर सुधार गृह से निकाल व अज्ञात जगह भेजा। सूत्रों ने बताया, अब 20 साल के हो चुके दुष्कर्मी के जीवन को खतरा है।

गांव में नहीं जगह
दुष्कर्मी उत्तरप्रदेश के बदायूं का रहने वाला है। इस बीच, गांव वालों ने नाबालिग दुष्कर्मी को गांव में घुसने से रोकने की तैयारी कर ली है। कुछ ग्रामीणों ने कहा कि नाबालिग दोषी को गांव में नहीं घुसने देंगे। सूत्रों की मानें तो पुलिस ने नाबालिग को पैतृक गांव बदायूं के आसपास रखा गया है।

दिल्ली सरकार की पुनर्वास योजना
दिल्ली सरकार ने इस किशोर अपराधी के लिए पुनर्वास योजना बनाई है। सरकार ने कहा, युवक को एकमुश्त 10 हजार रुपए और एक सिलाई मशीन दी जाएगी। ताकि कपड़े सिलाई की दुकान खोल सके।

Hindi News/ Crime / निर्भया केस : रात 2:05 बजे तय हुआ रिहाई पर अभी रोक नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो