scriptCrime: चार्जशीट में दावा- उमर खालिद ने रची Delhi हिंसा की साजिश, बंगाली बोलने वाली 300 महिलाएं पथराव में थीं शामिल | Patrika Crime Story: Delhi Police Submitted Chargesheet On Delhi Riots, Umar Khalid Hatched Conspiracy | Patrika News
क्राइम

Crime: चार्जशीट में दावा- उमर खालिद ने रची Delhi हिंसा की साजिश, बंगाली बोलने वाली 300 महिलाएं पथराव में थीं शामिल

HIGHLIGHTS

Patrika Crime Story: CAA के खिलाफ राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में हुई हिंसा को लेकर दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की।
चार्जशीट के अनुसार, JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद ( Umar Khalid ) दिल्ली हिंसा का मास्टरमाइंड है।
खालिद के सहयोगी तबरेज ने बकायदा पथराव करने के लिए बंगाली बोलने वाली 300 महिलाओं को भी भेजा।

Nov 24, 2020 / 04:52 pm

Anil Kumar

delhi_riots.jpeg

Patrika Crime Story: Delhi Police Submitted Chargesheet On Delhi Riots, Umar Khalid Hatched Conspiracy

नई दिल्ली। इस साल फरवरी में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में हुई हिंसा को लेकर दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) ने कड़कड़डूमा कोर्ट में रविवार को चार्जशीट दाखिल कर दी है। इस चार्जशीट में कई ऐसे खुलासे किए गए हैं, जिसे जानकर आपके पैरों तले तमीन खिसक जाएगी। चार्जशीट करीब 930 पेज की है। 930 पेज की चार्जशीट में 197 पेज चार्जशीट है तो 733 पेज में दस्तावेज हैं। IPC की धारा 13/16/17/18 UAP Act, 120B, 109, 114,201, 124A, 147,148,149, 153A, 186, 420 समेत कई गंभीर धाराओं में चार्जशीट दाखिल की गई है।

इस चार्जशीट के अनुसार, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के पूर्व छात्र उमर खालिद ( Umar Khalid ) दिल्ली हिंसा का मास्टरमाइंड है। उन्होंने CAA के खिलाफ लोगों को भड़काया और फिर हिंसा की साजिश रची। इतना ही नहीं, खालिद के सहयोगी तबरेज ने बकायदा पथराव करने के लिए बंगाली बोलने वाली 300 महिलाओं को भी भेजा।

Delhi Riots Case: ताहिर हुसैन को मिली बड़ी राहत, इस ने इस आदेश पर लगाई रोक

इसके अलावा CAA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में दिल्ली में अवैध तरीके से रह रहे बांग्लादेशी नागरिकों ( Bangladeshi citizens ) को शामिल करने की योजना पर भी काम कर रहा था। बता दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिल्ली हिंसा रचने का मामले में आतंकरोधी कानून अनलॉफुल एक्टिविटी प्रीवेंशन एक्ट ( UAPA ) के तहत पहले ही उमर खालिद को गिरफ्तार कर चुकी है। इसके साथ ही आईपीसी (IPC) की कई संगीन धाराओं और ऑर्म्स एक्ट के तहत भी कार्रवाई की गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xocro

12 मिनट की कॉल डिटेल्स का राज

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने चार्जशीट में लिखा कि 2016 में जेएनयू कैंपस में ‘भारत तेरे टुकड़े होंगे इंशाह अल्लाह इंशा अल्लाह’ के नारे लगाने के बाद देशद्रोह का आरोपी उमर खालिद 2020 तक काफी दूर पहुंच चुका है। खालिद ने दिल्ली में आपराधिक हिंसा की साजिश रची और टेररिस्ट एक्ट किया। साथ ही 2020 में ‘तेरा मेरा रिश्ता क्या है ला इलाहा इलल्लाह’ का नारा भी दिया।

चार्जशीट में कई तरह के सबूत पेश किए गए हैं। इसमें उमर खालिद के सीलमपुर में मीटिंग करते हुए फोटो, व्हाट्सऐप चैट, कॉल डिटेल्स आदि तमाम चीजें शामिल है। चार्जशीट में कहा गया है कि हिंसा के ठीक एक दिन पहले उमर खालिद 23 फरवरी को इंडिगो की फ्लाइट से समस्तीपुर गया था। इसके बाद वह इस पूरी हिंसा को पीछे से कंट्रोल कर रहा था।

दिल्ली दंगा मामले में बड़ी कार्रवाई, JNU का पूर्व छात्र Umar Khalid गिरफ्तार

इस चार्जशीट में 720 सेकेंड यानी 12 मिनट के एक कॉल डिटेल का जिक्र किया गया है। यह कॉल 24 फरवरी की है। इस दिन पिंजड़ा तोड़ की सदस्य नताशा शाम को 7 बजे गिरफ्तार हो चुकी थी। इसी दौरान नताशा उमर खालिद को पूरा अपडेट दे रही है।

सबसे बड़ी बात ये है कि उमर खालिद जिस DPSG ग्रुप का सदस्य था उसी ग्रुप के एक सदस्य ने लिखा कि तुमलोगों का क्या मकसद है मैं सबकुछ जान चुका हूं और सभी को एक्सपोज कर दूंगा। इसके बाद से ग्रुप के सभी सदस्यों में हड़कंप मच गया और नताशा ने फौरन खालिद से बात करते हुए पूरी जानकारी दी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xoezb

पथराव में 300 बंगाली बोलने वाली महिलाएं शामिल

इस चार्जशीट में कई खुलासे किए गए हैं, जिसमें एक और सबसे महत्वपूर्ण कॉल डिटेल का जिक्र है। यह कॉल तबरेज नाम के शख्स और जाह्नवी मित्तल नाम की महिला के बीच की है। दिल्ली हिंसा में पथराव करने के लिए 300 बंगाली बोलने वाली महिलाओं को जहांगीरपुरी से सीलमपुर, जाफराबाद तबरेज नाम के शख्स ने ही भेजा था और इसी सिलसिले में दोनों के बीच बातचीत हुई थी।

Delhi Riots : पुलिस ने JNU के पूर्व छात्र Umar Khalid से साजिश के इस मामले में की पूछताछ, मोबाइल जब्त

सभी महिलाओं को 7 बसों में जाफराबाद लाया गया था। 23 फरवरी को पहले सभी महिलाओं को शाहीन बाग प्रदर्शन की जगह पर ले जाया गया था। चार्जशीट में कहा गया है कि अधिकतर महिलाएं बुर्के में थी और हिंसा के दौरान पथराव में शामिल थी।

इन महिलाओं के हिंसा में शामिल किए जाने की बात को लेकर जाह्नवी ने तबरेज को कॉल करके हिदायत दी थी कि वह किसी को भी कभी ये नहीं बताएगा कि उसने 300 महिलाओं को बसों में भरकर जहांगीरपुरी से जफराबाद और सीलमपुर भेजा था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xoc3a

Home / Crime / Crime: चार्जशीट में दावा- उमर खालिद ने रची Delhi हिंसा की साजिश, बंगाली बोलने वाली 300 महिलाएं पथराव में थीं शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो