scriptबिहार के शराब माफियाओं का पता लगाएंगे तेलंगाना के कुत्ते, ये है सरकार की योजना | Telangana's dogs will explore the liquor mafia of Bihar | Patrika News
क्राइम

बिहार के शराब माफियाओं का पता लगाएंगे तेलंगाना के कुत्ते, ये है सरकार की योजना

बिहार में शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान को गति देने के लिए राज्य सरकार अब कुत्तों का सहारा लेने जा रही है।

Jun 10, 2018 / 04:20 pm

Mohit sharma

liquor mafia

बिहार के शराब माफियाओं का पता लगाएंगे तेलंगाना के कुत्ते, ये है सरकार की योजना

पटना। बिहार में शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान को गति देने के लिए राज्य सरकार अब कुत्तों का सहारा लेने जा रही है। सरकार तेलंगाना से ऐसे 20 कुत्तों को लाने की योजना बना रही है, जो विशेष रूप से प्रशिक्षित किए गए हैं। ये कुत्ते सूंघ कर शराब का पता लगाएंगे। बता दें कि सरकार यह अभियान शराब का अवैध भंडारण करने वाले माफियों के खिलाफ चला रही है।

शादी के बाद तेजप्रताप का राजनीति से हुआ मोह भंग, बोले- भाई को सिंहासन सौंप कर द्वारका चला जाऊं

इस तर्ज पर बनाई गई योजना

बिहार पुलिस के अनुसार तेलंगाना के एकीकृत खुफिया प्रशिक्षण अकादमी (आईआईटीए) में 20 ऐसे पिल्लों को स्पेशल ट्रेनिंग दिलवाई गई है। इन ये विशेष ट्रेनिंग प्राप्त कुत्ते शराब के अवैध भंडारण को सूंघकर पता लगा लेंगे। इसकी जानकारी देते हुए बिहार के सीआईडी के अपर पुलिस महानिरीक्षक विनय कुमार ने बताया कि इन 29 पिल्लों को ट्रेनिंग एकीकृत खुफिया प्रशिक्षण अकादमी (आईआईटीए) में दिलवाई गई है। इससे अवैध शराब के खिलाफ अभियान को काफी गति मिलेगी। उन्होंने बताया कि यह योजना विस्फोटकों को सूंघकर पता लगाने की तर्ज पर बनाई गई है। इसके अलावा ऐसे कुत्तों को ट्रेनिंग दिलवाने के लिए सेना के साथ-साथ अर्द्धसैनिक बलों से भी संपर्क किया गया है। हालांकि वहां से कोई मदद नहीं मिल पाई है।

सीसीटीवी फुटेज से हुआ रेप के झूठे आरोप का खुलासा, जबरन नहीं सहमति से बने थे दोनों के बीच संबंध

चार जोनों में भेजे जाएंगे कुत्ते

बिहार पुलिस के अनुसार इन कुत्तों को राज्यों के सभी चारों जोन (पटना, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, और भागलपुर) में भेजा जाएगा। अभी इसको पायलट प्लान बताया जा रहा है। पुलिस के मुताबिक यदि यह योजना परवान चढ़ी तो इसको व्यापक स्तर पर शुरू किया जाएगा। राज्य पुलिस ने तेलंगाना सरकार से ऐसे और कुत्तों को मंगाने की बात की है।

Home / Crime / बिहार के शराब माफियाओं का पता लगाएंगे तेलंगाना के कुत्ते, ये है सरकार की योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो