scriptठग ने बिना कार्ड डाले एटीएम से निकाले साढ़े 25 लाख, जानिए कैसे | Without Card Thag Widraw The Cash From OBC ATM | Patrika News
क्राइम

ठग ने बिना कार्ड डाले एटीएम से निकाले साढ़े 25 लाख, जानिए कैसे

एटीएम का प्रोग्रामिंग सिस्टम हैक कर निकाले साढे़ 25 लाख रुपये, चार एटीएम से निकाले गए रुपये

Feb 17, 2016 / 10:04 am

Sarad Asthana

atm

atm

नितिन शर्मा, नोएडाशहर में बैंक के चार एटीएम में प्रोग्रामिंग सिस्टम हैक कर 25.40 लाख रुपये निकालने का मामला सामने आया है। इस वारदात को ठगों ने 31 जनवरी को अलग-अलग समय में अंजाम दिया। इनमें से एक मामले की शिकायत कोतवाली सेक्टर—20 में आईटी एक्ट में दर्ज हो गई है। वहीं, तीन मामलों में सीसीटीवी फुटेज न होने के कारण एफआर्इआर दर्ज नहीं की गई।

सीसीटीवी में दिखा आरोपी


सबसे पहली वारदात सेक्टर- 27 में विनायक हॉस्पिटल के पास ओबीसी बैंक की ब्रांच में हुर्इ। यह वारदात 31 जनवरी को सुबह नौ बजे हुई। बैंक के एटीएम में लगे सीसीटीवी में 9:10 पर एक शख्स अंदर आता दिखाई दिया।

 
यह भी पढ़ें

आपके साथ ठगी हुर्इ है, ये दिलाएंगे आपका पूरा पैसा वापस



एेसे की वारदात


फिर उसने अपने बैग से एक पेचकस जैसी चाबी निकालकर एटीएम मशीन के बटन वाले हिस्से को खोला आैर बैग से कीपैड निकाल कर कुछ टाइप किया। इसके बाद एटीएम मशीन की स्क्रीन पर अन्य भाषा में मैसेज लिखा आया।

मोबाइल से खींची स्क्रीन की फोटो


युवक ने अपने मोबाइल के कैमरे से उस स्क्रीन की फोटो खींचकर व्हाट्सऐप से किसी को सेंड की। कुछ ही देर में उसके मोबाइल पर व्हाट्सऐप के जरिए मैसेज पहुंचा, जिसे देखकर युवक ने एटीएम मशीन का बटन दबाया। इसके तुरंत बाद रुपये बाहर निकलने शुरू हो गए।

40 मिनट में निकाले साढ़े पांच लाख रुपये


40 मिनट के दौरान उसने करीब 12 बार मशीन के अलग-अलग बटन दबाकर 5.40 लाख रुपये निकाले। बैंक अफसरों को इसका पता अगले दिन बैंक पहुंचकर सीसीटीवी जांचने पर लगा। बैंक के सहायक प्रबंधक ने तुरंत इस मामले की ​शिकायत कोतवाली सेक्टर—20 पुलिस को दी। उन्होंने पुलिस को 40 मिनट की फुटेज भी दी है।

घटना के बाद से एटीएम बंद

पुलिस ने आईटी एक्ट में मामला दर्जकर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार, एफआईआर दर्ज होने के बाद बैंक को इंश्योरेंस से रकम मिल जाएगी। वहीं, घटना के बाद से यह एटीएम बंद है।

तीन एटीएम से इसी तरह निकाले गए रुपये

31 जनवरी को ही सेक्टर-24 में आईसीआईसीआई बैंक, सेक्टर- 49 में यस बैंक और एक्सिस बैंक के एटीएम से भी इसी तरह रुपये निकाले गए। बैंक ब्रांच से अलग लगे इन एटीएम में बदमाशों ने सीसीटीवी सिस्टम को पहले ही बंद कर दिया था।

इन बैंकों के एटीएम से निकाले रुपये

सीसीटीवी बंद होने के चलते रुपये निकालने वाले बदमाशों का पता नहीं लगा सका है। बैंक ब्रांच से अलग इन एटीएम में कैश लोड करने का कांट्रेक्ट एक प्राइवेट कंपनी के पास है। इस कंपनी के नोएडा ब्रांच मैनेजर रमेश कुमार सेठ ने बताया कि सेक्टर- 49 के येस बैंक में 31 जनवरी की सुबह 6:30 बजे सीसीटीवी का कनेक्शन कट गया था। इस एटीएम से 2.60 लाख रुपये निकाले गए हैं। उसी दिन सेक्टर- 49 के एक्सिस बैंक के एटीएम से 8.40 लाख रुपये निकाले गए हैं। इस एटीएम में सीसीटीवी कैमरा पहले से काम नहीं कर रहा था। वहीं, सेक्टर- 24 में आईसीआईसीआई बैंक का सीसीटीवी कनेक्शन दोपहर 2:10 बजे बंद हुआ था। इस एटीएम से 9 लाख रुपये निकाले गए हैं। थाना सेक्टर-24 पुलिस ने 9 फरवरी को केस दर्ज कर लिया है, लेकिन थाना सेक्टर-49 के दोनों मामले अभी दर्ज नहीं हुए हैं।

एटीएम वर्किंग का जानकार ही कर सकता है एेसी वारदात


इंडियन साइबर आर्मी (आईसीए) के सीईओ किसलय चौधरी ने बताया कि एटीएम वर्किंग के जानकार ही ऐसी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। इसमें बगैर एटीएम कार्ड का इस्तेमाल किए मशीन से रिवर्स मोड में वर्किंग कराई जाती है। इसी रिवर्स मोड का इस्तेमाल कर ठगों ने रुपया निकाला होगा।

आरोपी की हो रही है तलाश


कोतवाली सेक्टर- 20 के एसएचओ अमरनाथ यादव ने बताया कि बैंक के सहायक प्रबंधक की शिकायत पर अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। बैंक अधिकारियों से मिली सीसीटीव फुटेज लेकर आरोपी का पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं।

Home / Crime / ठग ने बिना कार्ड डाले एटीएम से निकाले साढ़े 25 लाख, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो