scriptकोरोना के साये में इस बार ईदगाह की बजाए घर पर अदा हुई ईद की नमाज | Eid prayers performed at home instead of Idgah due to Corona | Patrika News
डबरा

कोरोना के साये में इस बार ईदगाह की बजाए घर पर अदा हुई ईद की नमाज

इस वर्ष कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए और देश में चल रहे लॉक डाउन के कारण ईद की नमाज मस्जिदों और ईदगाह में न होकर घरों में ही शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए आयोजित की गई। ईद की नमाज के बाद गले मिलकर एक दूसरे को ईद की मुबारक देने की पुरानी परंपरा को भी संक्रमण के खतरे को देखते हुए नहीं निभाया।

डबराMay 25, 2020 / 11:01 pm

rishi jaiswal

कोरोना के साये में इस बार ईदगाह की बजाए घर पर अदा हुई ईद की नमाज

कोरोना के साये में इस बार ईदगाह की बजाए घर पर अदा हुई ईद की नमाज

डबरा/भितरवार/पिछोर. सोमवार को अंचल में ईद का त्योहार धूमधाम से मनाया गया है। इस बार ईद की नमाज लोगों ने घर पर ही रहकर अदा की। हालांकि इस बार ईद मस्जिद और ईदगाह में न मनाते हुए मुस्लिम समाज ने घरों पर नमाज अदा की और एक दूसरे को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दूर से ही ईद की मुबारकबाद दी।
डबरा में सभी मस्जिदों में कमेटी के सदस्यों ने नमाज अदा की और समाजजनों ने निर्धारित समयानुसार घर पर ही रहकर नमाज पढ़ी।

ईद के त्योहार पर हर वर्ष समाज बंधुओं द्वारा पूरे रमजान के महीने में जोर शोर से तैयारियां की जाती थी। जैसे ही रमजान के मुबारक महीने का समापन होने को आता था और ईद का दिन तो लोग बड़े उत्साह और उमंग के साथ अपने घरों से निकलकर मस्जिदों और ईदगाह पर पहुंचकर ईद की नमाज अदा करते थे।
इस वर्ष कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए और देश में चल रहे लॉक डाउन के कारण ईद की नमाज मस्जिदों और ईदगाह में न होकर घरों में ही शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए आयोजित की गई। ईद की नमाज के बाद गले मिलकर एक दूसरे को ईद की मुबारक देने की पुरानी परंपरा को भी संक्रमण के खतरे को देखते हुए नहीं निभाया। लोगों ने एक दूसरे को दूर से ही हाथ जोड़कर ईद की मुबारकबाद दी तो कई लोगों ने मोबाइल फोन और सोशल मीडिया के विभिन्न तरीकों से अपने मिलने जुलने वाले रिश्ते नाते दारो को ईद की मुबारकबाद दी।
समाज के मोहम्मद अबरार खान, मोहम्मद अजीम रजा ,मान खान, बल्ली खान, मुन्ना कुरैशी सरदार खान,शाहरुख खान आदि ने ईद की मुबारकबाद दी।

इसी प्रकार पिछोर में ईद का त्योहार मनाया गया। नगर में शासन के आदेश अनुसार नमाज अदा की गई। ईद की नमाज ईदगाह ख्वाजा परदेसी वली दरगाह, ईदगाह गंज मोहल्ले में अदा की गई। ईदगाह में हाफिज सिराज खान शहर काजी ने नमाज अदा की।
दरगाह पर हाजी इकबाल खान द्वारा नमाज अदा की गई और गंज जामा मस्जिद ईदगाह में इसरार खान नमाज अदा कराई। सिराज खान ने सभी मुस्लिम बंधुओं से अपील की वे घर पर ही नमाज अदा करे और दुआ करें कि जल्द से जल्द कोरोना से छुटकारा मिले। नमाज के बाद इंसिडेंट कमांडेंट आनंद गोस्वामी, थाना प्रभारी सुरेन्द्र कुशवाह एवं सीएमओ रामेश्वर दयाल यादव ईदगाह पर पहुंचे और कमेटी के सदस्यों द्वारा इस्तकबाल किया। इस मौके पर कल्लू खान, अल्ताफ खान, शकील खान, कल्लू नम्बरदार, फरमान खान, जाविर अली, शहर काजी शिराज खान मौजूद थे।

Home / Dabra / कोरोना के साये में इस बार ईदगाह की बजाए घर पर अदा हुई ईद की नमाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो