scriptMP में 6 दिन छोड़कर की जा रही पेयजल की सप्लाई, गड्ढे खोदकर पानी भरने को मजबूर जनता | Severe Drinking water crisis in this area of Madhya Pradesh | Patrika News
डबरा

MP में 6 दिन छोड़कर की जा रही पेयजल की सप्लाई, गड्ढे खोदकर पानी भरने को मजबूर जनता

– 4 साल बाद भी पूरी नहीं हो सकी अमृत पेयजल योजना- डबरा में शामिल क्षेत्रों में भी नल कनेक्शन नहीं, अब भीषण हुआ पेयजल संकट

डबराMay 24, 2022 / 05:21 pm

दीपेश तिवारी

water_crisis_in_dabra_at_madhya_pradesh.jpg

बिलौआ/डबरा । Dabra

मध्यप्रदेश का डबरा क्षेत्र में दिन दिनों भीषण जल संकट से जुझ रहा है। यहां जल संकट का असर सबसे ज्यादा नगर परिषद में देखने को मिल रहा है। नगर परिषद बिलौआ में चार हजार की आबादी को छह दिन छोडक़र सातवें दिन संबंधित क्षेत्र को पानी मिल पा रहा है।

जबकि अन्य रहवासियों को दो से तीन दिन बाद पानी मिल रहा है। यहां पानी की समस्या इनती भयवाह बनी हुई है कि लोग गड्ढे खोदकर गहरीकरण कर नल से पानी भर रहे है। दिनभर वहां के लोग पानी समस्या से जूझ रहे है।

हालांकि यहां बता दे कि पानी समस्या को देखते हुए नगर परिषद में जल आवर्धन योजना के तहत कार्य कराया जा रहा है लेकिन कार्य की गति कछुआ चाल बनी है।

ग्रीष्मकाल के दौरान पानी समस्या बढ़ गई है। इधर, डबरा नगर में भी शामिल हुए क्षेत्रों में जल संकट बना है। दरअसल वहां नल की सुविधा अभी तक शुरू नहीं हो सकी है।

बिलौआ नगर परिषद की आबादी करीब 25 हजार है। 15 वार्ड है। लेकिन पानी की समस्या कई सालों से बनी है। इस समस्या को लेकर कस्बे वासियों ने कई बार अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों को लिखित में आवेदन दिया है, आंदोलन किए गए है। लेकिन समस्या आज भी जस की तस बनी हेै।

हालांकि काफी दिनों लंबित जल आवर्धन योजना पर काम शुरू हो गया है लेकिन कार्य की गति धीमी बनी है। ग्रीष्मकाल के दौरान पानी समस्या बढ़ गई है। पानी समस्या को देखते हुए नगर परिषद कुछ वार्डो में दो से तीन दिन बाद पानी की सप्लाई कर रही है।

असरदार लोगों की भी दबंगाई
कुछ समस्या नलों की सप्लाई चलाने वाले कर्मचारियों की बदौलत पैदा हो रही है वे रसूख और राजनीतिक दबाव में आकर संबंधित क्षेत्र की एक ही सप्लाई को बार बार चालू कर देते हे जिससे आगे जाने वाली पानी की सप्लाई की चेन टूट जाती है, नतीजा नलों से पानी और लेट मिल पाता है, कभी नहीं मिल पाता।

dabra_water_crisis.jpg

वहीं कुछ असरदार लोगों ने मुख्य पाइप लाइने से सीधे पानी की बड़ी मोटरे लगा रखी है। इस वजह से भी टेल पोर्सन क्षेत्र में पानी समस्या बनी है।

कस्बे में पानी से प्रभावित यह क्षेत्र
इंदिरा कॉलोनी, बागपुरा, गंजीवाला मोहल्ला, केमपुरा, बड़ा बाजार, बाड़े के पीछे, खिडक़ीपुरा, झंझरी का मोहल्ला, केसर बाबा की अथाई और छोटा बाजार शामिल है। फूटी पाइप लाइन से बहता है पानी भी- इधर, कई जगह पुरानी पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है, जगह जगह से फूटी है जिस कारण पानी बहता रहता है। इस ओर भी नगर परिषद का ध्यान नहीं है। दूसरी ओर रहवासी गड्ढा खोदकर नल से पानी भर रहे है।

4 हजार की आबादी सबसे ज्यादा परेशान
लेकिन 4 हजार की आबादी ऐसी है कि, उन लोगों को छह दिन छोडक़र सातवे दिन पानी मिल पा रहा है। वह भी सिर्फ डेढ़ घंटे, इस डेढ़ घंटे में आपकों छह दिन का पानी स्टॉक करना है। ऐसे में नगर परिषद बिलौआ में जल संकट बना है लेकिन नगर परिषद ने अभी तक स्थाई हल नहीं खोजा है जिससे रहवासी रोज पानी समस्या से दो-चार हो रहे है।

जहां रोज पानी की सप्लाई होती है वहां से 2 दिनों के लिए प्रभावित क्षेत्रों में पानी की सप्लाई की जाए तो इस भीषण गर्मी में परेशानी से निजात मिल सकती है। पानी समस्या बनी है। दूर दराज से पानी लाना पड़ता है।
– रेशम चौरसिया, निवासी झंझरीपुरा वार्ड 6

पानी का टेंकर भी नहीं भेजा जा रहा है, जिससे क्षेत्र में पानी समस्या बनी है। छह दिन छोडक़र पानी मिल रहा है। नगर परिषद का कोई ध्यान नहीं है। कुछ असरदार लोगों ने सीधे मुख्य पाइप से बड़ी मोटरें लगा रखी है। जिससे समस्या बनी है।
– आनंदी यादव, रहवासी वार्ड 6

कुछ वार्डो में पानी समस्या है। प्रयास किए जा रहे है जल्द ही समस्या का निराकरण हो सके। गंजी वाला मोहल्ले में पानी कि जो लाइन फूटी हुई है उसे सोमवार को सही करवा देंगे।
– गयादीन चौरसिया, जलकर प्रभारी नगर परिषद बिलौआ

पानी के डिस्ट्रीब्यूशन में जो समस्या आ रही है, दिखावता हूं और संबंधित कर्मचारी से बात करता हूं। पानी समस्या को लेकर कुछ वार्डो में जल संकट है। प्रयास किए जा रहे है जल्द की समस्या को दूर किया जा सके।
– दनेश कुमार सोनी, प्रभारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगर परिषद बिलौआ

Home / Dabra / MP में 6 दिन छोड़कर की जा रही पेयजल की सप्लाई, गड्ढे खोदकर पानी भरने को मजबूर जनता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो