scriptपिता और बेटी के बीच चल रहा था जमीन का विवाद निपटा, मिला 29 लाख का राजस्व | There was a dispute of land between father and daughter | Patrika News
डबरा

पिता और बेटी के बीच चल रहा था जमीन का विवाद निपटा, मिला 29 लाख का राजस्व

एक साल से चले आ रहे जमीनी विवाद के मामले का निराकरण किया गया

डबराFeb 09, 2020 / 10:07 am

Amit Mishra

पिता और बेटी के बीच चल रहा था जमीन का विवाद निपटा, मिला 29 लाख का राजस्व

पिता और बेटी के बीच चल रहा था जमीन का विवाद निपटा, मिला 29 लाख का राजस्व

डबरा. नेशनल लोक अदालत का आयोजन शनिवार को डबरा और भितरवार में सिविल न्यायालय में आयोजित किया गया जिसमें आपसी समझौतों के तहत कई प्रकरणों को निपटारा किया गया। लोक अदालत में विद्युत वितरण कंपनी समेत नगर पालिका बैंके दूरसंचार विभाग आदि विभागों के स्टॉल लगे थे। डबरा में लोक अदालत का उद्घाटन प्रथम अपर जिला न्यायाधीश रूपेश शर्मा ने मां सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्जलित कर किया।

मामले का निराकरण किया
भितरवार में व्यवहार न्यायाधीश वर्ग-1 दीपक चौधरी और व्यवहार न्यायाधीश वर्ग-2 मनीष कुमार पारिक ने लोक अदालत का आयोजन किया। भितरवार में पिता पुत्री के बीच एक साल से चले आ रहे जमीनी विवाद के मामले का निराकरण किया गया। भितरवार में आयोजित लोक अदालत में पीठ बनाई गई थी जिसमें न्यायाधीश वर्ग-2 दीपक चौधरी और एडवोकेट नागेन्द्र गौतम थे।


जमीनी विवाद खत्म-

एडवोकेट नागेन्द्र गौतम ने बताया कि भितरवार तहसील के मारकपुर में रहने वाले गंघर्भ सिंह गुर्जर की 4 बीघा जमीन पर उसकी बेटी मनोज बाई ने अपने हिस्से को लेकर दावा पेश किया था। व्यवहार न्यायाधीश वर्ग-2 मनीष पारिक के न्यायालय में लोक अदालत के माध्यम से पिता पुत्री के बीच समझौता कराया गया।

 

29 लाख रुपए से अधिक की वसूली-
सिविल न्यायालय डबरा में लगे लोक अदालत में विद्युत वितरण कंपनी को 119 केसों के निराकरण के विपरीत 29.28 लाख रुपए का राजस्व मिला है। विधि प्रभारी दिलीप मेघानी ने बताया कि कोर्ट में दर्ज नहीं हुए 82 प्रकरणों के निराकरण से 12.87 लाख का राजस्व मिला। 37 चोरी के प्रकरण कोर्ट में दर्ज थे। उनके निराकरण के दौरान 16.36 लाख रूपए राजस्व मिला है।


279 प्रकरणों का निराकरण
लोक अदालत के माध्यम से सिविल न्यायालय डबरा में चल रहे लंबित प्रकरण 73, प्रीलिटिगेशन प्रकरण 206 कुल प्रकरण 279 प्रकरणों का निराकरण किया गया। 1 करोड़ 11 लाख 87 हजार 449 रुपए का आवार्ड पारित हुआ है। सभी पक्षकारों को पौधे वितरित किए गए।

Home / Dabra / पिता और बेटी के बीच चल रहा था जमीन का विवाद निपटा, मिला 29 लाख का राजस्व

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो