scriptआम आदमी की थाली से अरहर दाल गायब, पहली बार 200 पहुंचने की संभावना | Patrika News
दमोह

आम आदमी की थाली से अरहर दाल गायब, पहली बार 200 पहुंचने की संभावना

आम आदमी की थाली से अरहर दाल गायब, पहली बार 200 पहुंचने की संभावना°दालों के रेट में बेहताशा वृद्धि से आम आदमी हलाकान

दमोहMay 20, 2024 / 07:56 pm

Samved Jain

Arhar Daal Rates 2024

Arhar Daal Rates 2024

दमोह. बारिश के चार माह के लिए घरों में अनाज और अन्य खाद्य सामग्रियों का इन दिनों भंडारण चल रहा हैं। जिससे शहर के किराना बाजार में काफी भीड़-भाड़ देखने मिल रही हैं, लेकिन अनाज में बेहताशा महंगाई ने आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है। अनाज, दालों के रेट में बीते एक महीने में काफी तेजी देखने मिल रही है।
राहर की दाल के भाव तो शेयर बाजार की तरह उछाल मार रहे हैं। बाजार में इसके भाव की चर्चा हो रही हैं और व्यापारी संभावना व्यक्त कर रहे हैं कि राहर दाल 200 रुपए का आंकड़ा जल्द ही छू लेगी। अभी चार इक्का राहर दाल 185-190 रुपए किलो बाजार में बिक रही हैं। व्यापारी इस दाल के रेट और बढऩे की बात कर रहे हैं। लगातार बढ़ते दामों से राहर अब आम आदमी की थाली से भी दूर होती जा रही हैं। राहर दाल की जगह अब लोग अन्य दालों, सब्जी का थाली में परोसना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। वहीं दालों को मिक्स करके बनाना भी कई घरों में मजबूरी बन गया है।

पत्रिका ने रविवार के दिन शहर के किराना बाजार का जायजा लिया। जहां काफी भीड़ देखने मिली। यहां महिलाएं, पुरुष बारिश के चार माह के हिसाब से किराना सामग्री खरीदते नजर आए। यहां मौजूद लोगों ने पत्रिका को बताया कि सबसे ज्यादा तेज भाव दालों के हैं। अरहर, चना, मूंग जैसे रोजाना उपयोग होने वाली दालों के भावों में बेजा तेजी है। इसके अलावा जीरा एक बार फिर तेज हो गया है। हींग के भाव भी 350 रुपए तोला तक पहुंच गए हैं। इसके अलावा चावल और गेहूं में कम तेजी के कारण लोगों में राहत रही। जबकि काबली चना, हरा मटर के भाव भी बढऩे के बाद वापस होने से राहत हैं।
स्टॉक ने तो नहीं बढ़ा दिए रेट

खाद्य सामग्रियों और अनाज में आज कल स्टॉक का खेल व्यापारियों द्वारा जमकर खेला जा रहा है। इससे भी बाजार भाव तय हो रहे हैं। सस्ते दामों में दालों को खरीदने के बाद बाजार में तेजी बताकर जाम कर दिया जाता है। इससे मिलर्स को लगता है कि बाजार में दालों की विक्रय में तेजी आई हैं। डिमांड बढ़ते ही भावों में इजाफा होना लगता है। भाव बढ़ते ही व्यापारी स्टॉक को बाजार में उतार देते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा लेते हैं। इससे भी आम आदमी की जेब पर खासा फर्क पड़ता है।
क्या कहते है लोग

बीती गर्मी में राहर की दाल 115 रुपए किलो में खरीदी थी। चार माह के हिसाब से खरीदी होती है। ऐसे में हर बार दाल की बोरी ही खरीदते आए हैं, लेकिन इस बार दाल 190 रुपए किलो हैं, ऐसे में लेने की हिम्मत ही नहीं हो रही हैं। साथ ही स्टॉक भी इस बार कम ही किया जा रहा हैं। इसके अलावा चना और मूंग की दाल में काफी तेजी है। सरकार को महंगाई पर कंट्रोल करना चाहिए।
– रश्मि जैन, गृहणी

– दालों के रेट सुनकर खरीदने का मन ही नहीं कर रहा है। अब तो घर में रोज दाल बनाना भी बंद करना होगा। दाल की जगह रसीली सब्जियां, छोला, मटर, कोपता, बरी जैसे ऑप्सनल पकवान बीच-बीच में बनाना होंगे। इतनी महंगी दाल को रोजाना आम आदमी नहीं बना सकता है। सरकार तो तत्काल दालों के भाव कंट्रोल करने के लिए कदम उठाना चाहिए।
– लक्ष्मी पटेल, गृहणी

– आज की स्थिति में दालों के भाव दाल

वर्तमान भाव दो महीने पहले

अरहर: 185-190 135 से 140

मूंग: 115-120 – 90-95
चना: 85-90 – 60-65


Hindi News/ Damoh / आम आदमी की थाली से अरहर दाल गायब, पहली बार 200 पहुंचने की संभावना

ट्रेंडिंग वीडियो