scriptHatta News: दमोह के हटा में सौ वर्ष पुराने सराय को किया गया जमींदोज | d | Patrika News
दमोह

Hatta News: दमोह के हटा में सौ वर्ष पुराने सराय को किया गया जमींदोज

सौ वर्ष पुरानी सराय दो घंटे में मलमे में तब्दील -जनपद पंचायत ने बनाई शॉपिंग काम्प्लेक्स बनाने की योजना

दमोहJun 22, 2024 / 07:46 pm

Samved Jain

Hatta Damoh hindi news

Hatta Damoh hindi news

दमोह. बस स्टैंड पर करीब सौ वर्ष पुराने सराय भवन को नगर पालिका व जनपद पंचायत के सहयोग से दो घंटे में धराशायी कर दिया। शासकीय खसरा नंबर 220 के रकवा 0.142 हेक्टेयर में सराय निर्मित थी, जो पहले मुसाफिरों के रुकने के काम आती थी। बाद में इसमें यात्री प्रतीक्षालय, राज्य परिवहन का बुकिंग आफिस आदि स्थापित हो गया।

लगभग 11 कमरे जनपद पंचायत ने किराए पर दे दिए शेष पर धीरे-धीरे कब्जा होता गया। वर्ष 2017 में अनुष्का राय की अध्यक्षता वाली जनपद पंचायत ने वर्षों से चल रहे गिराने बनाने की चर्चा के बीच इसे कंडम घोषित करते हुए जिलाधीश से भी अनुमति प्राप्त कर ली। इसी दौरान पदस्थ रहे सीईओ आरके चौबे ने इसे गिराने की पृष्ठभूमि तैयार की जिस पर अंतिम मुहर सीईओ ब्रतेश जैन ने लगाई और क्रियान्वयन सीईओ बीएस यादव ने किया। इस सराय को जमींदोज करने के पूर्व सभी किराएदारों औऱ अतिक्रमण कारियों को नोटिस देकर तीन दिन का समय दिया कि अपनी सामग्री हटा लें, नहीं तो बलपूर्वक हटा दी जाएगी।

इन नोटिस ग्रहिताओं में से मुकेश चौरसिया अरविंद चौरसिया व रमेश साहू ने उच्च न्यायालय में विभिन्न याचिकाओं में उन्हें प्राप्त यथा स्थिति के स्थगन की कॉपी एसडीएम, सीईओ हटा व नगर पालिका को प्रस्तुत कर जानकारी दी। जिस पर सीईओ ने परीक्षण कर सीएमओ को पत्र दिया कि जिन तीन किरायेदार के स्थगन आदेश प्रभावशील होने के कारण इनके छोड़कर सराय का अन्य भाग गिराया जाए। जिस पर शनिवार को सुबह 12 बजे पोकलेन मशीन व जेसीबी की मदद से किले के सामने व मझार के सामने से एक साथ कार्रवाई आरंभ की गई। देखते ही देखते समूचा सराय परिसर मिट्टी के ढेर में तब्दील हो गया।

लोहा पत्थर लकड़ी उठाने दर्जनों लोगों का हुजूम टूट पड़ा जिसे पुलिस ने बलपूर्वक हटाया। कार्रवाई के दौरान नायाब तहसीलदार शिवराम चढ़ार, अग्रवाल, सीईओ बीएस यादव, सीएमओ राजेन्द्र खरे ने पूरे समय निगरानी रखी। एसडीओपी नीतेश पटेल, टीआई मनीष कुमार व मडिय़ादो थाना प्रभारी ब्रजेश पांडेय भी पुलिस बल के साथ मौजूद रहे। कार्रवाई के दौरान नगर पालिका के उपयंत्री जाकिर रंगरेज, अखलेश राय, धर्मेंद्र साहू, मनीष ताम्रकर, मुन्ना ताम्रकार आदि पूरे समय डटे रहे।

हटा में अभी तक कि सबसे बडी बे-दखली और डिसमेंटिल कार्रवाई के दौरान कहीं से भी विरोध के स्वर नहीं उठे और कार्रवाई शांतिपूर्ण सम्पन्न होने पर सीइओ बीएस यादव ने सभी के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया है।

– पुरानी जनपद कार्यालय भवन 27 को गिराया जाएगा ,नोटिस जारी

सराय की भांति सब्जी मंडी में सरकार के खसरा नंबर 216/2 के रकवा 0.376 में निर्मित जनपद पंचायत का पुराना भवन भी क्षतिग्रस्त हो चुका है। इसका भी एक भाग धराशाई हो चुका है और कंडम घोषित है। जनपद सीईओ बीएस यादव ने बताया कि भवन को भी 27 जून को गिराया जाना तय किया गया है। जिसमें काबिज दो लोगों को नोटिस जारी किए जा रहे है। एक नोटिस विधायक उमादेवी के देवर गिरीश खटीक को भेजा जा रहा है। दूसरा दुग्ध शीत केंद्र जबलपुर के जेपी उपाध्याय के नाम भेजा गया है। कि 26 जून तक पुरानी जनपद परिसर रिक्त कर दें ताकि 27 जून को इसे भी ढहाया जा सके। सीईओ श्री यादव ने बताया कि जनपद पंचायत के स्वामित्व की इन दो जमीनों के सदुपयोग के लिए एक कार्ययोजना बनाई गई है। जिस पर शीघ्र ही जनप्रतिनिधियों के सहयोग से अमल में लाया जाएगा।

Hindi News/ Damoh / Hatta News: दमोह के हटा में सौ वर्ष पुराने सराय को किया गया जमींदोज

ट्रेंडिंग वीडियो