scriptछुटपुट शिकायतों के बीच मतदान संपन्न,दमोह में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान | Damoh lok sabha election 2019 madhya pradesh live update | Patrika News
दमोह

छुटपुट शिकायतों के बीच मतदान संपन्न,दमोह में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान

दमोह लोकसभा मतदान दिवस दिन भर की हर गतिविधि पर नजर बने रहिए पत्रिका के साथ

दमोहMay 06, 2019 / 07:19 pm

Rajesh Kumar Pandey

Damoh lok sabha election 2019 madhya pradesh live update

Damoh lok sabha election 2019 madhya pradesh live update

दमोह. दमोह लोकसभा क्षेत्र की आठ विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ है। सुबह 9 बजे तक मतदान में सुस्ती नजर आई । दमोह लोकसभा पर 70 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया है। मतदान शुरू होने पर ग्रामीण क्षेत्रों के 6 पोलिंग बूथों पर मशीन की खराबी के कारण विलंब से मतदान शुरू हुआ। शहर के एमएलबी स्कूल सहित 2 अन्य मतदान केंद्रों पर भी आधा घंटे के लिए मतदान रोकना पड़ा। कहीं ईवीएम के बल्ब में प्राब्लम आई तो कहीं बैटरी डिस्चार्ज होने के कारण परेशानी उठानी पड़ी है।

दोपहर 3 बजे तक ऐसा रहा माहौल

सुबह 8 बजे— तेज गर्मी के चलते मतदाता सुबह से ही मतदान केन्द्र पर मतदान के लिए पहुंचने लगे हैं। मॉकपोल के बाद केन्द्रों पर मतदान शुरू हो गया है और मतदान को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह नजर आ रहा है।

सुबह 9 बजे—क्षेत्र के अधिकांश मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी—लंबी लाइनें लगी हुई हैं और सुबह 8 बजे के बाद मतदान बढ़ा है। गर्मी के कारण लोग सुबह से ही मतदान करने के लिए पहुंच रहे हैं।

सुबह 9.30 बजे—मतदान केंद्र क्रमांक 142 कौशलपुर रनेह में नौ बजे तक नहीं हुआ मतदान शुरू, ग्रामीण सड़क की मांग को लेकर कर रहे मतदान का बहिष्कार।

सुबह 10 बजे—धीरे—धीरे बढ़ रहा मतदान का प्रतिशत, लग रही मतदान केन्द्रों पर कतारें।

10.30 बजे— कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने पत्नी के साथ किया मतदान, मतदाताओं से मतदान करने के अपील।

10.35 बजे— कांग्रेस प्रत्याशी प्रताप सिंह ने बैरागढ़ गांव में किया मतदान।

11.05 : 11 बजे तक दमोह में 20 प्रतिशत मतदान

11.15 : दमोह में 23.22 प्रतिशत मतदान हुआ, अब केंद्रों से भीड़ घटी

11.31 : दमोह में तेजी से बढ़ रहा मतदान प्रतिशत,12 बजे के पहले ही 30 प्रतिशत मतदान, 11.30 पर 28.23 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट

12.12 : दोपहर 12 बजे के बाद मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ हुई कम, नेता हुए सक्रिय

1.19 : दोपहर में मतदान पड़ा ढीला, मतदान केंद्रों पर नजर आ रहे इक्का-दुक्का मतदाता

2.23 : घरेलू कामकाम निबटाने के बाद दोपहर में फिर नजर आईं महिलाएं, चिलचिलाती धूम में भी मतदान केंद्रों पर आईं नजर, पुरुष मतदाता मतदान केंद्र से गायब

3.01 : दोपहर 3 बजे तक दमोह में 50 प्रतिशत मतदान

03.39 : दमोह लोकसभा में 55.10 प्रतिशत मतदान, शाम 6 बजे तक है मतदान

03.43 : विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने दमोह लोकसभा अंतर्गत आने वाले गढ़ाकोटा में भगतसिंह वार्ड पोलिंग बूथ पर मतदान किया । गढ़ाकोटा नेता प्रतिपक्ष का गृह नगर है।

6 मई को हो रहे मतदान में विवाह के मुर्हूत भी शामिल हैंं। जिसमें दोपहर में रछवाई फिरने के बाद बारातें निकलने वाली हैं। जिससे जिले भर से खबरें आ रही हैं कि दूल्हा बैंडबाजों व घोड़ा पर बैठकर मतदान केंद्रों पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। एक नव विवाहिता अपने मायके में थी वह अपनी ससुराल केवल वोट डालने आई और मतदान केंद्र से ही वापस हो गई, वह पहली बार मतदाता बनी थी इसलिए उसे वोट के प्रति अपन नागरिक कर्तव्य खींच लाया।
पटेरा ब्लॉक के कौशलपुर गांव में रात में ही मतदाताओं ने रोड नहीं तो वोट नहीं के नारे लगाने शुरू कर दिए थे। सुबह केवल यहां की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने ही वोट डाला। इसके बाद जनप्रतिनिधि व अधिकारी यहां पहुंचे तो दोपहर 2 बजे के बाद मतदान शुरू हुआ। इधर पथरिया विधानसभा क्षेत्र के तरावली गांव से खबर आई की लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है। यहां मूलभूत सुविधाओं के अभाव में लोग मतदान का बहिष्कार कर रहे हैं। यहां भी मतदाताओं को समझाने अधिकारियों के दल रवाना हो गए हैं।
रवि-सोम की मध्य रात्रि 2 बजे तेंदूखेड़ा थाने में भाजपा प्रत्याशी प्रहलाद सिंह पटैल पहुंचे जिन्होंने पुलिस पर आरोप लगाया कि सत्तापक्ष के इशारे पर काम कर रही है। उनके एक अभिकर्ता के साथ एसडीओपी अशोक चौरसिया ने मारपीट की है। इससे पहले रविवार की शाम कांग्रेस प्रत्याशी प्रताप ङ्क्षसह के खिलाफ भाजपा के अभिकर्ता को धमकाने की शिकायत दर्ज कराई गई। फरार ईनामी आरोपी द्वारा कांग्रेस के पक्ष में मतदान कराने की शिकायत हुई। इधर सोमवार को दोपहर में कांग्रेस द्वारा जैन समाज के विरोध में फेसबुक पर की गई टीका- टिप्पणी पर शिकायत दर्ज कराई है।

Home / Damoh / छुटपुट शिकायतों के बीच मतदान संपन्न,दमोह में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो