scriptIndependence Day 2021 : देश की आजादी की याद दिलाता है पीपल का ये पेड़ | Independence Day 2021 This peepal tree reminds of freedom | Patrika News
दमोह

Independence Day 2021 : देश की आजादी की याद दिलाता है पीपल का ये पेड़

75th Independence Day 2021 : 15 अगस्त के दिन लगाया गया था पीपल का पौधा..पहले हर साल फहराया जाता था तिरंगा..

दमोहAug 15, 2021 / 07:09 pm

Shailendra Sharma

damoh.jpg

दमोह. Indepencedence Day 75वां स्वतंत्रता दिवस पूरे देश में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आपको आजादी की एक ऐसी विरासत के बारे में बताते हैं जो आज भी आजादी की याद दिलाती हैं। ये विरासत दमोह जिले की जबेरा जनपद पंचायत के घटेरा गांव में है जहां पहले हर साल स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस पर तिरंगा फहराया जाता था लेकिन नई पीढ़ी में ये प्रथा बंद हो गई और सिर्फ यादें ही शेष रह गई हैं। हालांकि विरासत आज भी ज्यों की त्यों है लेकिन धीरे-धीरे उसे भुलाया जा रहा है।

 

ये भी पढ़ें- Independence day 2021: कारगिल की जंग लड़ी अब करनी पड़ रही है गार्ड की नौकरी

 

आजादी की याद दिलाता है पीपल का पेड़
15 अगस्त 1947 के दिन जब भारत को आजादी मिली थी तो घटेरा गांव के रेलवे स्टेशन के पास आजादी का जश्न मनाते हुए एक पीपल का पौधा रोपा गया था जो आज भी एक विशाल वृक्ष बनकर आजादी की याद दिलाता है। उस ऐतिहासिक पल के साक्षी रहे बहुत ही कम लोग अब गांव में बचे हैं, जो लोग बचे हैं उन्होंने बताया कि पहले हर साल स्वतंत्रता और गणतंत्र दिवस पर पीपल के पेड़ के पास झंडा वंदन किया जाता था लेकिन धीरे-धीरे ये प्रथा बंद हो गई। गांव के बुजुर्ग लोगों ने बताया कि जब देश को आजादी मिली थी तो उसी दिन घटेरा रेलवे स्टेशन और व्यारमा नदी पर बने पुल के बीच पीपल का पौधा लगाया था और पास ही एक लकड़ी लगाकर तिरंगा फहराया गया था।

घटेरा में भी रहते थे अंग्रेज- बुजुर्ग ग्रामीण
रेलवे में कार्यरत रहे 90 वर्षीय सुल्तान सिंह ने बताया कि घटेरा में आजादी के पहले अंग्रेज भी रहा करते थे। जब 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ तो अंग्रेज गांव से चले गए और गांव में भी देश की आजादी का जश्न बड़ी धूमधाम से मनाया गया था। अंग्रेजों के जाने और देश के आजाद होने की खुशी में ग्रामीणों ने घटेरा रेलवे स्टेशन के कार्यालय और व्यारमा नदी पर बने पुल के बीच माता मंदिर के पास एक पीपल का पौधा आजादी की खुशी में रोपा था जो अब एक विशाल पेड़ हो चुका है और आज भी आजादी के उन गौरवांवित करने वाले अविस्मरणीय पलों को याद दिलाता है।

देखें वीडियो- 75वें स्वतंत्रता दिवस की धूम

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x83f710

Home / Damoh / Independence Day 2021 : देश की आजादी की याद दिलाता है पीपल का ये पेड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो