अस्पताल कीटाणु रहित रहें इसके लिए अस्पताल परिसर में लगेंगी मशीनें


जिला अस्पताल में कंटामिनेशन मशीनें लगाई गईं

Machines will be installed in hospital premises to ensure, news in hindi, mp news, datia news

By: संजय तोमर

Updated: 28 May 2020, 06:25 PM IST

दतिया. जिले में आने वाले कोरोना संदिग्धों व कोरोना पॉजीटिव को जल्द राहत मिल सके। अस्पताल कीटाणुरहित रहे । इसके लिए अस्पताल परिसर में चार डी-कंटामिनेशन मशीन बुधवार को लगा दी गई हैं। दो मशीनें आईसोलेशन वार्ड में दो आईसीयू में लगाई गई हैं। इन मशीनों की मदद से वातावरण जल्द शुद्ध होगा।

जिले में अब कोरोना संक्रमण के आठ केस आ चुके हैं। तीन मरीज ठीक भी हो चुके हैं । जिला चिकित्सालय के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों के आसपास से संक्रमण का ्रखतरा जल्द से जल्द ख्रत्म हो व वातावरण कीटाणुरहित हो। इसके लिए जिला चिकित्सालय में मेडिकल कॉलेज प्रशासन की ओर से डी -कंटामिनेशन मशीनें लगाई गई हैं। बुधवार को ही चारों मशीनों को लगाया गया। देखने में तो ये मशीनें एसी के तरह हैं पर इनसे निकलने वाली हवा आसपास के वातावरण को कीटाणुरहित करने में मदद करेगी। यानी आसपास के क्षेत्र की हवा में लोगों को शुद्ध ऑक्सीजन मिल सकेगी।

जल्द आएगी ट्रू-नेट मशीन
जिले में जल्द ही ट्रू-नेट मशीन आने वाली है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व दतिया मेडिकल कॉलेज के डीन की विस्तृत चर्चा भी हो चुकी है। यह मशीन या तो जिला अस्पताल परिसर या फिर मेडिकल कॉेलेज में लगेगी। ।इस मशीन से कोरोना संदिग्धों की जांच दो घंटे के अंदर हो जाएगी। रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद संदिग्ध को नेगेटिव माना जाएगा पर अगर इस मशीन में रिपोर्ट पॉजीटिव आती है तो उसके सत्यापन के लिए प्रयोगशाला में सत्यापन के लिए भेजा जाएगा।

जिला चिकित्सालय में डी कंटामिनेशन मशीनें लगा दी गई हैं। जल्द ही ट्रू-नेट मशीन भी लगाई जा रही है।
डॉ. राजेश गौड़, डीन, दतिया मेडिकल कॉलेज

केन्द्र सरकार के मांगे जाने पर हमने जिला चिकित्सालय में मशीन स्थापित किए जाने की जगह व जरूरी स्टाफ के बारे में बता दिया है। जल्द ही जिले को एक मशीन मिल जाएगी। इससे कोरोना की जांच करीब दो घंटों में हो सकेगी।
डॉ. एसएन उदयपुरिया,सीएमएचो

संजय तोमर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned