scriptगर्मी का बड़ा असर, सब्जियोंं के दाम पहुंचे आसमान पर | लौकी के दाम 60 रुपए किलो तक पहुंचे | Patrika News
दौसा

गर्मी का बड़ा असर, सब्जियोंं के दाम पहुंचे आसमान पर

बिगड़ा रसोई का बजट
खैरूज मंडी में सब्जियों के दाम बढने के साथ आम परिवार का रसोई का बजट भी बिगडऩे लगा है। शनिवार को सब्जी मंडी में मिली गृहिणी राधा देवी, पदमादेवी एवं अन्य ग्राहक रामकिशन, गिर्राजप्रसाद ने बताया कि लौकी, ङ्क्षटडा व फली जैसी सब्जियों के दाम सुनकर वे ङ्क्षचतित हैं, ऐसे में एक मध्यमवर्गीय परिवार के लिए एक टाइम की सब्जी का खर्च 100 रुपए तक जा पहुंचा है। इन दिनों दाल के भी भाव बढ रहे हैं। इसके चलते दाल बनाना भी थोड़ा महंगा ही साबित हो रहा है।

दौसाJun 09, 2024 / 09:39 am

Rajendra Jain

लालसोट की खैरूज मंडी में सब्जियों की खरीदारी करते ग्राहक।

दौसा. आसमान से बरस रही आग के बीच हरी सब्जियों के भाव भी आसमां छू रहे हैं। खैरूज मंडी में हालात यहां तक जा पहुंचे है कि अधिकांश सब्जियों के भाव बीते एक पखवाड़े में दो से तीन गुना तक बढ चुके है। सब्जी मंडी में आम आदमी की रसोई में पकने वाली लौकी समेत कई सब्जियों के दाम 60 रुपए प्रति किलों तक जा पहुंचे है। मंडी में सब्जियों में दाम सुनकर ग्राहक भी चौक रहे हैं।
जानकारी के अनुसार बीते 15 दिनों मेें थोक व खैरूज मंडी में सब्जियों के दाम बेहताशा रूप से बढ रहे हैं। सब्जियों के दामों में बढोतरी होने के पीछे एक मात्र कारण इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी को बताया जा रहा है, गर्मी के चलते क्षेत्र में मौजूद अधिकांश सब्जियों की बाड़ी पूरी तरह तबाह चुकी है, जिससे ङ्क्षभडी, ङ्क्षटडा, लौकी समेत कई स्थानीय सब्जियों का उत्पादन नहीं हो रहा है।
कम उत्पादन होने के साथ इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी के चलते थोक व खैरूज विक्रेताओं पास सब्जियां खराब भी हो जाती है, जिसका सीधा असर दाम पर पड़ रहा है। थोक आढतियों की मानें तो भीषण गर्मी से पूर्व 25 मई तक अधिकांश सब्जियों की भरपूर आवक बनी हुई थी, जिससे शादियों के सीजन में भी अधिकांश सब्जियों के दाम कम ही थे।
मानसून के बाद ही राहत
लालसोट थोक मंडी के अध्यक्ष शंभूलाल सैनी, थोक आढतियां पदम फडक़ल्या, भागचंद सैनी, चंदालाल सैनी एवं कमलेश सैनी का कहना है कि मानूसन के सक्रिय होने पर सब्जियों के दाम कुछ कम होने पर राहत मिलेेगी। गर्मी के चलते क्षेत्र में सब्जियोंं की सभी बाड़ी में ंफसल खराब हो चुकी है, जिससे मंडी में लोकल सब्जियों की आवक काफी कम रह गई है। ऐसे में ज्यादातर बाहर के माल पर ही मंडी आवक टिकी हुई है। बाहर से आने वाली सब्जियां गर्मी में खराब होने लगती हैं और जयपुर व चौमू समेत अन्य मंडियों से यहां तक मंगवाने में भी उनकी लागत बढ़ जाती है। इससे महंगी बेचनी पड़ रही है।
खैरूज मंडी

सब्जियों के दाम प्रति किलो में

  1. लौकी 60
  2. तुरई 60
  3. ङ्क्षटडा 60
  4. हरी मिर्च 60
  5. अरबी 60
  6. ग्वार फली 60
  7. ङ्क्षभडी 40
  8. खीरा 40
  9. पालक 40
    10.केरी 40
  10. करेला 30
  11. आलू 30
  12. टमाटर 30
  13. प्याज 30
  14. कद्दू 20
  15. अग्क 200
  16. नीबू 200
  17. लहसुन 200
  18. हरा धनिया 400

Hindi News/ Dausa / गर्मी का बड़ा असर, सब्जियोंं के दाम पहुंचे आसमान पर

ट्रेंडिंग वीडियो