Video: ...नहीं तो पटरी से उतर जाती कई ट्रेन, टल गया बड़ा हादसा

pramod awasthi

Publish: Oct, 13 2017 08:29:20 (IST)

Dausa, Rajasthan, India
Video: ...नहीं तो पटरी से उतर जाती कई ट्रेन, टल गया बड़ा हादसा

बांदीकुई-बसवा रेल मार्ग पर लाइन में हुआ फ्रेक्चर, पेट्रोलिंग कर रहे चाबीवाले को लगा फ्रेक्चर का पता

बांदीकुई. अलवर-बांदीकुई रेल मार्ग पर एफसीआई गोदाम के समीप रेल लाइन में फ्रेक्चर हो गया। चाबी वाले कंचनलाल मीणा के पैट्रोलिंग करते समय लाइन में फ्रेक्चर दिखाई देने पर घटना की सूचना स्थानीय रेल प्रशासन को दी गई। उसकी सजगता से बड़ा रेल हादसा टल गया। फ्रेक्चर की सूचना से रेल प्रशासन में हड़कम्प मच गया। आनन-फानन में रेलकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर लकड़ी का गुटका लगाकर एवं कॉशन आर्डर देकर ट्रेनों को 10 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से गुजारा। इससे कई ट्रेनों को बांदीकुई एवं बसवा स्टेशन पर रोकना पड़ा। जयपुर-दिल्ली रेल मार्ग पर प्रतिदिन 75 से अधिक सवारी एवं मालगाडिय़ों का संचालन होता है। मौसम परिवर्तन होने व ठण्ड पडऩे के साथ ही रेल लाइनों में फ्रेक्चर होना शुरू हो जाता है।

 


बांदीकुई से बसवा के बीच किलोमीटर संख्या 132/78 पर जोगल प्लेट वाले स्थान पर लाइन चटकने से फ्रेक्चर हो गया। इसी बीच पैट्रोलिंग करते समय चाबी वाले को सुबह करीब 5.50 बजे लाइन में फ्रेक्चर दिखाई दिया। इसकी सूचना स्थानीय रेल प्रशासन को देने पर आश्रम एक्सप्रेस को करीब 40 मिनट तक बांदीकुई स्टेशन एवं हिसार-जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन को करीब डेढ़ घण्टे तक बसवा रेलवे स्टेशन पर रोकना पड़ा।

 

बाद में लकड़ी का गुटका लगाकर आश्रम एक्सप्रेस, इंटरसिटी एक्सप्रेस, डबल डेकर एक्सप्रेस, हिसार-जयपुर शटल सवारी गाड़ी को जमादार श्रीनारायण सैनी ने झण्डी दिखाकर कॉशन ऑर्डर देकर धीमी गति से गुजारा। बाद में रेलकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर मरम्मत कार्य शुरू कर दिया। जहां दोपहर करीब 2 बजे तक मरम्मत कार्य कर क्षतिग्रस्त लाइन को हटाकर दूसरी लाइन लगाकर लाइन को दुरुस्त किया।

 

इसके बाद ही ट्रेनों का संचालन सुचारू हो सका। इस दौरान जम्मूतवी पूजा एक्सप्रेस, काठगोदाम रानीखेत एक्सप्रेस, बरेली-न्युभुज एक्सप्रेस, जयपुर-हिसार शटल सवारी गाड़ी सहित अन्य ट्रेनों को भी धीमी गति से गुजारा। खास बात यह है कि मौसम परिवर्तन होने व ठण्ड पडऩे के साथ ही रेल लाइनों में फ्रेक्चर होना शुरू हो जाता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned