scriptआधा दर्जन गांवों में फिर पहुंचा टिड्डी दल, रातभर चला ऑपरेशन | Locust party reached villages again, operation went on overnight | Patrika News
दौसा

आधा दर्जन गांवों में फिर पहुंचा टिड्डी दल, रातभर चला ऑपरेशन

कोहराम मचा

दौसाJun 23, 2020 / 11:31 pm

Rajendra Jain

 आधा दर्जन गांवों में फिर पहुंचा टिड्डी दल, रातभर चला ऑपरेशन

लालसोट के श्यामपुरा खुर्द गांव में टिड्डी दल के खिलाफ चलाए गए ऑपरेशन के दौरान मौजूद अधिकारी व ग्रामीण।

लालसोट. क्षेत्र में एक बार फिर सोमवार रात्रि को करीब आधा दर्जन गांवों में पहुंचे टिड्डी दल ने कोहराम मचा दिया। रात करीब आठ बजे तेज हवाओं के साथ टिड्डी दल ने सवाई माधोपुर जिले के बौंली व मित्रपुरा क्षेत्र से उपखण्ड के मूण्डिया, रामपुरा गांवों में प्रवेश किया। रात्रि होने के चलते यह दल देवली, बिलौणा कलां एवं श्यामपुरा खुर्द समेत गांवों में अलग-अलग समूहों में बंटते हुए पेड़ों पर जमा हो गया। करीब एक बजे कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के दल ने पांच कंप्रेशर मशीनों से इस टिड्डी दल पर दवाओं का छिडक़ाव कर ऑपरेशन की शुरुआत की। जो सुबह करीब सात बजे तक चला। सूरतपुरा गांव में समाजसेवी कांजीलाल मीना ने स्वयं के स्तर पर कंप्रेशर मशीन से गांव व आसपास के इलाकों में दवाओं का छिडक़ाव किया।
सहायक कृषि अधिकारी रामखिलाड़ी मीना ने बताया कि इस ऑपरेशन के चलते करीब सत्तर प्रतिशत टिड्डी दल को नष्ट कर दिया और शेष टिड्डी दल धूप होने के बाद उड़ कर सवाई माधोपुर जिले में चला गया। तहसीलदार बद्रीनारायण मीना, कृषि अधिकारी अनिलकुमार शर्मा, अशोक कुमार, दिनेश कुमार, सहायक कृषि अधिकारी कृष्णकुमार मीना, फैलीराम मीना, रविकुमार, राजेन्द्र शर्मा आदि मौजूद थे।
श्वान के हमले से मोर की मौत
लालसोट. राहुवास तहसील के ग्राम हामावास में श्वान के हमले से राष्ट्रीय पक्षी एक मोर की मृत्यु हो गई। ग्रामीणों के अनुसार श्वान के हमले से मोर गंभीर रूप से घायल हो गया। चिल्लाने की आवाज सुन सहायता के लिए दौड़े लोगों ने घायल मोर को श्वान के चंगुल से छुड़ाकर पानी पिलाया, लेकिन उसने एक घंटे बाद दम तोड़ दिया। सूचना के बाद भी वन विभाग के कर्मचारियों के नहीं पहुंचने पर ग्रामीणों ने गड्ढा खोदकर मृत मोर को दफना दिया। इस दौरान रोशनलाल मीणा, शंकरसिंह राजपूत, दयाराम स्वामी अभयपुरा, संतोष आदि मौजूद थे।
लूट के आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग
बांदीकुई. हथियार की नोक पर हुई लूट की घटना के अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने पर पीडि़त ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपा। पीडि़त सुरेन्द्र कुमार सैनी निवासी बांदीकुई ने बताया कि 4 फरवरी 2019 को बसवा से बांदीकुई के बीच आरोपियों ने हथियारों की नोक पर मोबाइल, नकदी सहित अन्य सामान लूट लिया था। इस संबंध में बसवा थाने में मामला दर्ज कराया गया। गत 17 जून को पुलिस ने एक आरोपी को पकड़ा, लेकिन लेकिन अभी तक बसवा थाना पुलिस की ओर से आरोपी से कोई माल बरामद नहीं हुआ और ना ही घटना के अन्य आरोपी पकड़ में आए हैं। ऐसे में प्रकरण की जांच दौसा कोतवाली को देकर कार्रवाई पूरी की जाए । (निसं)

Home / Dausa / आधा दर्जन गांवों में फिर पहुंचा टिड्डी दल, रातभर चला ऑपरेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो