scriptगहलोत सरकार ने दी सौगात, दौसा सहित 5 जिलों में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज | medical college in rajasthan list, News Medical Collage In Rajasthan | Patrika News
दौसा

गहलोत सरकार ने दी सौगात, दौसा सहित 5 जिलों में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज

Medical Collage In Rajasthan: राजस्थान देश का संभवतः पहला ऎसा राज्य होने जा रहा है जहां के करीब-करीब सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज स्थापित होने जा रहे हैं।

दौसाNov 26, 2019 / 08:15 am

santosh

ashok gehlot visits bhopalgarh village of jodhpur

सीएम गहलोत ने भोपालगढ़ में किया पूर्व विधायक नारायणराम बेड़ा के पिता की प्रतिमा का अनावरण

दौसा। medical collage In Rajasthan: प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने की दिशा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) की पहल पर केन्द्र ने राज्य के पांच और जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने के राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। राजस्थान देश का संभवतः पहला ऎसा राज्य होने जा रहा है जहां के करीब-करीब सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज स्थापित होने जा रहे हैं। सवाई माधोपुर, झुंझुनू, हनुमानगढ़, टोंक तथा दौसा में मेडिकल कॉलेज खोले जाने केन्द्र से स्वीकृत हो गए हैं। दौसा में मेडिकल कॉलेज खुलेने को लेकर विधायक मुरारीलाल मीणा ने कहा कि दौसा में मेडिकल कॉलेज स्वीकृत होना बड़ी उपलब्धि है। दौसा में मेडिकल कॉलेज खुलने से एसएमएस अस्पताल ( sms hospital ) पर भार कम हो जाएगा।


इसी के साथ अब प्रदेश के कुल 33 में 30 जिले ( medical college in rajasthan list ) ऎसे हो गए हैं जहां पहले से ही सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थापित हैं अथवा उन्हें स्थापित करने के संबंध में स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। मात्र राजसमंद, जालौर तथा प्रतापगढ़ ही ऎसे जिले रहे हैं जहां सरकारी मेडिकल कॉलेज नहीं हैं। राजसमंद में निजी क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज कार्यरत है। सभी नव स्वीकृत मेडिकल कॉलेजों में से प्रत्येक के लिए 325 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इन पर खर्च होने वाले कुल 1625 करोड़ रुपए में से 60 प्रतिशत केन्द्र तथा 40 प्रतिशत राज्य सरकार देगी। उल्लेखनीय है कि करीब दो माह पूर्व ही राज्य सरकार के प्रस्ताव पर अलवर, बारां, बांसवाड़ा, चित्तौडगढ़, जैसलमेर, करौली, नागौर, श्री गंगानगर, सिरोही तथा बूंदी में मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव को स्वीकृति मिली थी।

 

प्रदेश के सात मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 350 अतिरिक्त सीटें बढ़ाने के राज्य सरकार के प्रस्ताव को इसी साल मई में मंजूरी मिली थी। पाली, डूंगरपुर, भरतपुर, चूरू, झालावाड़, भीलवाड़ा तथा राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय जयपुर, प्रत्येक में एमबीबीएस की इन 50-50 अतिरिक्त सीटों के लिए आधारभूत ढांचे के रूप में 420 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

Home / Dausa / गहलोत सरकार ने दी सौगात, दौसा सहित 5 जिलों में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो