scriptMumps Virus: राजस्थान में मम्प्स वायरस का कहर, जानें क्या है इसके लक्षण, और कैसे करें बचाव | Mumps virus wreaks havoc in Rajasthan, know its symptoms and how to prevent it | Patrika News
दौसा

Mumps Virus: राजस्थान में मम्प्स वायरस का कहर, जानें क्या है इसके लक्षण, और कैसे करें बचाव

Mumps Virus: दौसा जिले का लवाण क्षेत्र में मम्प्स वायरस का संक्रमण बढ़ने लगा है। अधिकतर रोगी सीधे मेडिकल स्टोर से दवा ले रहे हैं। वहीं सरकारी अस्पतालों से भी मरीजों को उच्च स्तर पर रिपोर्ट नहीं किया जा रहा है।

दौसाApr 12, 2024 / 09:00 am

Kirti Verma

mumps.jpg

Mumps Virus: दौसा जिले का लवाण क्षेत्र में मम्प्स वायरस का संक्रमण बढ़ने लगा है। अधिकतर रोगी सीधे मेडिकल स्टोर से दवा ले रहे हैं। वहीं सरकारी अस्पतालों से भी मरीजों को उच्च स्तर पर रिपोर्ट नहीं किया जा रहा है। इससे सरकारी आंकड़ों में तो मरीजों की संख्या कम है, लेकिन आमजन में इस वायरस को लेकर चिंता होने लगी है। लवाण क्षेत्र में मम्प्स के रोगी मिले हैं। डाॅ. मनोज विजय ने बताया कि मंगलवार को डूगरावता निवासी 11 वर्षीय नीरज व 9 वर्षीय खुशबू मम्प्स रोग से ग्रसित मिले। दोनों पीड़ित एक ही परिवार के है। इनका अस्पताल में उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में पूर्व में बीमारियों से ग्रसित बच्चों की संख्या कम थी, लेकिन अब मम्प्स नामक बीमारी से ग्रसित बच्चे क्षेत्र में मिलने लगे हैं।

ये हैं लक्षण
चिकित्सकों के अनुसार प्रारंभ में इस बीमारी से पीडि़त में फ्लू जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं। रोगी में बुखार, सिरदर्द और बदन दर्द के साथ पैराटिक ग्लैंड में सूजन आ जाती है। इससे रोगी का मुंह नहीं खुल पाता है और गले से खाना व पानी निगलने में परेशानी होती है। मम्प्स एक संक्रमण बीमारी है। यह पीडित व्यक्ति के खांसने और छींकने से फैलती है। वर्तमान में गले में सूजन और बुखार वाले मरीज अधिक आ रहे हैं।

भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें
चिकित्सक ने बताया कि बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से वे इस बीमारी की चपेट में जल्दी आते हैं। इसलिए अभिभावकों को अपने बच्चों को भीड़-भाड़ वाले स्थान पर भेजने से परहेज करना चाहिए। साथ ही घर से बाहर निकलने समय मुंह पर मास्क या कपड़ा बांधे। लक्षण दिखाई देने पर चिकित्सक से तुरंत परामर्श लेकर उपचार शुरू करें। समय पर उपचार लेने पर रोगी 8 से 10 दिन में ठीक हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें

आज हवा-बादल देंगे तपिश से राहत, राजस्थान में मौसम विभाग ने जारी किया आंधी और बारिश का अलर्ट

ऐसे करें बचाव
भीड़भाड़ वाले स्थान पर जाने से बचें। मास्क लगाकर रहें। बच्चों को एमएमआर टीका लगवाएं। संक्रमित रोगी को आइसोलेट करें, बार-बार साबुन से हाथ धोएं।


मम्प्स रोग खांसने व छींकने से फैलता है। यह संक्रमण 15 वर्ष तक के बच्चों में सर्वाधिक होता है। 0-5 व 15 साल के होने पर टीका लगाएं। संक्रमित को अलग कमरे में रखे तथा साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। ठंडा खाने से बचा जाए।
डॉ. विपिन मीणा, चिकित्सक, सीएचसी लवाण

Home / Dausa / Mumps Virus: राजस्थान में मम्प्स वायरस का कहर, जानें क्या है इसके लक्षण, और कैसे करें बचाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो