scriptRajasthan Weather: राजस्थान के इस जिले में 2 मिनट के अंधड़ ने मचाया तांडव, 300 पेड़ धराशाही, दर्जनों गांवों में बिजली गुल | Rajasthan Weather: 2 minutes of storm wreaked havoc in this district of Rajasthan, more than 300 trees fell, power went out in dozens of villages | Patrika News
दौसा

Rajasthan Weather: राजस्थान के इस जिले में 2 मिनट के अंधड़ ने मचाया तांडव, 300 पेड़ धराशाही, दर्जनों गांवों में बिजली गुल

Rajasthan Weather Update: दौसा जिले के मंडावर उपखण्ड क्षेत्र में मात्र दो मिनट चले अंधड़ ने पूरे इलाके में तबाही मचा दी।

दौसाJun 08, 2024 / 12:26 pm

Santosh Trivedi

rajasthan weather update
Rajasthan Weather Update: दौसा जिले के सिकराय इलाके में शुक्रवार को मौसम ने करवट बदली। शाम करीब चार बजे बाद आसमान में बादल छा गए और कुछ ही देर में तेज अधंड़ के साथ रिमझिम बारिश शुरू हुई। बरसात के बाद मौसम सुहावना होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। अचानक तेज हवा के साथ बारिश होने से जनजीवन भी अस्त व्यस्त हो गया।
दौसा जिले ( Dausa News ) के लालसोट क्षेत्र में भी मौसम ने पलटा खाया और तेज अंधड़ व बारिश से मौसम सुहावना हो गया। अपराह्न तीन बजे बाद ही आसमान पर गदलाहट छा गई, शाम करीब चार बजे तेज आंधी के बाद बारिश का दौर भी शुरू हो गया। करीब 15 से 20 मिनट तक तेज बारिश होने से रोड पर पानी भी बहने लगा। लोगोंं का कहना है कि आंधी व बारिश से कुछ समय के लिए भीषण गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। शुक्रवार को दिनभर तेज धूप गर्मी से लोग बेहाल रहे।
जिले के मंडावर उपखण्ड के बैजूपाड़ा क्षेत्र में मात्र दो मिनट चले अंधड़ ने पूरे इलाके में तबाही मचा दी। इस दौरान करीब तीन सौ से अधिक पेड़ धराशाही हो गए, वहीं मैन विद्युत लाइन के दो दर्जन से अधिक खम्भे एवं तीन ट्रांसफार्मर उखड़कर दूर गिर गए। इससे दर्जनों गांवों की विद्युत सप्लाई बाधित होने से पानी को लेकर लेकर त्राहि-त्राहि मच गई।
ग्रामीणों ने बताया कि गुरुवार रात्रि करीब साढ़े आठ के बाद अचानक मौसम में परिवर्तन आया और तेज हवाओं के साथ अंधड़ आया। जिससे काफी नुकसान हुआ। पोल उखड़ने से कानेटी, पातरखेड़ा, सीमड़ा, हिंगोटा सहित दर्जनों गांवों की विद्युत सप्लाई गुरूवार रात्रि साढ़े आठ बजे से ही पूरी तरह से ठप पड़ी हुई है, जो शुक्रवार सायं सात बजे तक भी चालू नही हो पाई।
यह भी पढ़ें

अगले 72 घंटे में गिरेंगे ओले, तेज आंधी के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने कर दी नई भविष्यवाणी

हालांकि विद्युत विभाग के एईएन एवं जेईएन सहित लाइनमैन शुक्रवार सुबह करीब पांच बजे से ही विद्युत लाइन को दुरूस्त करने में लगे हुए हैं। कई घरों में लगे टीन टप्पर उड़ गए। मण्डावर, ऊकरूंद, गढ़ हिम्मतसिंह, बनावड़, कोट, बैजूपाड़ा, हिंगोटा क्षेत्र में हुई बारिश से तापमान में भी गिरावट आई। इससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली।

Hindi News/ Dausa / Rajasthan Weather: राजस्थान के इस जिले में 2 मिनट के अंधड़ ने मचाया तांडव, 300 पेड़ धराशाही, दर्जनों गांवों में बिजली गुल

ट्रेंडिंग वीडियो