scriptपीचूपाड़ा टोल प्लाजा पर निजी वाहनों से टोल वसूली शुरू | Toll collection started from private vehicles at Pichupada toll plaza | Patrika News
दौसा

पीचूपाड़ा टोल प्लाजा पर निजी वाहनों से टोल वसूली शुरू

Toll collection started from private vehicles at Pichupada toll plaza: एक ही दिन में करीब 25 से 30 हजार रुपए का राजस्व बढ़ा

दौसाNov 02, 2019 / 08:13 am

gaurav khandelwal

पीचूपाड़ा टोल प्लाजा पर निजी वाहनों से टोल वसूली शुरू

पीचूपाड़ा टोल प्लाजा पर निजी वाहनों से टोल वसूली शुरू

सिकंदरा. सरकार द्वारा राजस्व बढ़ाने को लेकर मेगा हाइवे पर निजी वाहनों से टोल वसूली के फैसले के बाद सिकंदरा-बांदीकुई रोड पर पीचूपाड़ा स्थित रिडकोर कंपनी के टोल प्लाजा पर एक ही दिन में करीब 25 से 30 हजार रुपए का राजस्व बढ़ा है। यहा गुरुवार रात 12 बजे से निजी वाहनों से टोल वसूली का कार्य शुरू कर दिया है। निजी वाहनों से टोल वसूली शुरू होते ही टोलकर्मियों का कार्य भी बढ़ गया। पहले निजी वाहनों को आउटर लाइनों से निशुल्क निकाला जाता था। सरकार के आदेश के बाद निजी कारें व अन्य वाहनों से टोल वसूली शुरू कर दी है।
Toll collection started from private vehicles at Pichupada toll plaza

टोल मैनेजर लाखनसिंह ने बताया कि रिडकोर कंपनी ने टोल वसूली का कार्य संवेदक को ठेके पर दिया है। सरकार के आदेश के बाद निजी वाहनों से टोल वसूली करने के साथ ही टोल से गुजरने वाले निजी वाहनों की गिनती का कार्य भी शुरू हो गया। टोल से प्रतिदिन निकलने वाले निजी वाहनों की गिनती की रिपोर्ट संवेदक कंपनी को सौंपेगें। कंपनी के अधिकारी इस रिपोर्ट को सरकार को सौंपेंगे।
इसके बाद संवेदक को नई दर के हिसाब से टोल वसूली का भुगतान कंपनी को करना होगा। जानकारी के अनुसार पीचूपाड़ा टोल पर पहले प्रतिदिन डेढ़ लाख रुपए की राजस्व आय थी। जो अब बढ़कर पौने दो से दो लाख रुपए तक होने की संभावना है, वहीं टोल से गुजरने वाले निजी वाहन चालकों ने टोल वसूली के फैसले को आमजन पर मार बताया है। निजी वाहन चालकों का कहना है कि सरकार जब-जब राजस्व बढ़ाती है तब तब आमजन की जेब पर भारी पड़ता है।
वाहनों का इतना लगता है टोल


10 पहिए या इससे बड़े भारी वाहन-2&0 रुपए
भारी वाहन (ट्रक)- 140 रुपए,
हल्का वाहन (मिनी ट्रक) 95 रुपए
बस -70 रुपए
कार-जीप व्यावसायिक- 25 रुपए
ट्रैक्टर-ट्रॉली व्यावसायिक -10 रुपए
जीप, कार आदि निजी वाहन -25 रुपए
टोल मैनेजर लाखन सिंह ने बताया कि सरकार ने अभी पूर्व निर्धारित दर से ही निजी वाहनों से टोल वसूलने के निर्देश हैं। उसके हिसाब से टोल वसूली शुरू कर दी है।

Toll collection started from private vehicles at Pichupada toll plaza

Home / Dausa / पीचूपाड़ा टोल प्लाजा पर निजी वाहनों से टोल वसूली शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो