अपराधी मास्क से नहीं छिपा पाएगा अपनी पहचान, पुलिस ने अपनाया सुपरहिट तरीका, व्यापारी रहेंगे टेंशन ​फ्री

मास्क में चेहरा पहचान में नहीं आता इसलिए अपराधी मास्क का दुरुपयोग भी कर रहे हैं। इस समस्या से निपटने के लिए (Haridwar Police New Idea To Identify Criminals In Mask) (How To Recognize Criminals In Mask) (Uttarakhand News) (Dehradun News)...

By: Prateek

Published: 13 Jun 2020, 03:02 PM IST

(रुड़की,देहरादून): Coronavirus ने इंसान की पूरी जिंदगी को बदल कर रख दिया। ज्यादातर समय लोग घरों पर रहते हैं और अगर बाहर निकले तो जागरुकता के साथ मास्क, दस्ताने और केप लगाना नहीं भूल रहे हैं। यह एक राहत भरी बात है। लेकिन मास्क में चेहरा पहचान में नहीं आता इसलिए अपराधी मास्क का दुरुपयोग भी कर रहे हैं। इस समस्या से निपटने के लिए रुड़की में पुलिस ने नया तरीका इजाद किया है।

 

यह भी पढ़ें: जबरन करवाई समलैंगिक बेटे की शादी, बेटे ने पिता को लेकर किए चौंकाने वाले खुलासे

Unlock 0.1 के बाद जब कुछ ढिलाई दी गई तो बैंक, ज्वैलर्स, फाइनेंस, दफ्तर और शोरूम खुलने लगे। यहां चोरी की घटनाएं होने की आशंका ज्यादा बनी रहती है। किसी भी ग्राहक को अंदर प्रवेश देने से पहले उसे मास्क उतारने के लिए भी नहीं कह सकते। क्योंकि कोरोना काल में यह बचाव का सबसे बड़ा उपाय है। कोई अपराधी मास्क पहनकर यहां नहीं आ सके इसलिए रुड़की पुलिस प्रशासन की ओर से एक नई गाइडलाइन जारी की गई है। इसके तहत मास्क पहनकर आने वाले ग्राहकों को अंदर घुसने से पहले सीसीटीवी कैमरे के सामने कुछ देर
बिना मास्क खड़ा रहना अनिवार्य है। इससे ग्राहक का चेहरा कैमरे में कैद हो जाएगा और उसकी पहचान की जा सकेगी। कैमरे से देखने के बाद उसे प्रवेश दिया जा सकेगा।

अपराधी मास्क से नहीं छिपा पाएगा अपनी पहचान, पुलिस ने अपनाया सुपरहिट तरीका

यह भी पढ़ें: मरने के बाद भी Coronavirus ने नहीं छोड़ा पीछा, संक्रमित व्यक्ति के अंतिम संस्कार को लेकर बड़ा बवाल

इसलिए शुरू की यह व्यवस्था


संक्रमण को रोकने के लिए कंटेंटमेंट जोन में सख्ती करवाने में जुटी पुलिस के लिए अपराधियों की पहचान करना बड़ी चुनौती थी। क्योंकि अपराध नियंत्रण के साथ ही इस समय पुलिस के जिम्मे कई तरह के काम है। हरिद्वार पुलिस ने रुड़की में बैंक, ज्वैलर्स शॉप, फाइनेंस कंपनियां, शोरूम और बड़ी दुकानों में सीसीटीवी लगवाने के लिए अपील की। सुरक्षा के लिहाज से जरूरी मानते हुए सभी इसके लिए राजी हो गए। एसपी देहात स्वपन किशोर ने बताया कि इस तरह की दुकानों में प्रवेश करने वाले सभी ग्राहकों को 20 सेकेंड के लिए अपना मास्क उतारकर सीसीटीवी कैमरे के सामने खड़ा होना पड़ेगा। इससे ग्राहक की पहचान हो जाएगी। अगर कोई आपराधिक घटना होती है तो यह पहचान बड़ी काम आएगी।

यह भी पढ़ें: Video: Uttarakhand Police SSP का गाना मचा रहा धमाल, Coronavirus काल में दिया सकारात्मकता का मंत्र

उत्तराखंंड की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned