scriptउत्तराखंड में और भी ज्यादा एडवेंचर का ले सकेंगे मजा, केंद्र ने उठाया बड़ा कदम | Uttarakhand Adventure Tourism Places Will Develop With Central Help | Patrika News
देहरादून

उत्तराखंड में और भी ज्यादा एडवेंचर का ले सकेंगे मजा, केंद्र ने उठाया बड़ा कदम

एडवेंचर टूरिज्म (Uttarakhand Tourism) के विकास को (Uttarakhand Tourism Places) केंद्रीय मदद, काफी संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक साहसिक पर्यटन (Uttarakhand Tourism Department) का आनंद लेने के लिए (Adventure Activities In Uttarakhand) उत्तराखंड (Adventure In Uttarakhand) आते (Uttarakhand Adventure Tourism Places) हैं…

देहरादूनDec 28, 2019 / 08:44 pm

Prateek

ut.png

(देहरादून): केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय उत्तराखंड सरकार को एडवेंचर टूरिज्म को विकसित करने के लिए 100 करोड़ की राशि उपलब्ध कराएगा। यह राशि उत्तराखंड सरकार को दो चरणों में प्रदान की जाएगी। दरअसल उत्तराखंड में एडवेंचर टूरिज्म की प्रबल संभावनाओं को देखते हुए सरकार एडवेंचर टूरिज्म को लेकर अलग से खाका तैयार कर रही है। ताकि एडवेंचर टूरिज्म साल भर उत्तराखंड में चलता रहे।


इस क्रम में ही केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने उत्तराखंड सरकार को इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 10 करोड़ की राशि नए एडवेंचर टूरिज्म केंद्रों को विकसित करने के लिए दिया है। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने स्पष्ट कहा है कि मंजूर की गई राशि की उपयोग नए एडवेंचर टूरिज्म केंद्रों पर ही खर्च किए जाएं। करीब 6 माह पहले उत्तराखंड सरकार ने केंद्र को एक प्रस्ताव भेजा है जिसमें एडवेंचर टूरिज्म के लिए 100 करोड़ की राशि की मांग की गयी है।


उत्तराखंड सरकार ने प्रस्ताव में इस बात का भी उल्लेख किया है कि प्रदेश में एडवेंचर टूरिज्म की काफी संभावनाएं हैं और काफी संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक एडवेंचर टूरिज्म का आनंद लेने के लिए उत्तराखंड आते हैं। विभागीय संयुक्त सचिव अजय गैरोला के मुताबिक कुमाऊं और गढ़वाल मंडलों के 8 स्थानों में एडवेंचर टूरिज्म को विकसित करने की योजना है।

Home / Dehradun / उत्तराखंड में और भी ज्यादा एडवेंचर का ले सकेंगे मजा, केंद्र ने उठाया बड़ा कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो