scriptउच्च शिक्षित महिलाओं में भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने की चाह | 400 applications for 16 posts in Anganwadi in dewas | Patrika News
देवास

उच्च शिक्षित महिलाओं में भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने की चाह

मानदेय दोगुना होने के बाद बढ़ी रुचि

देवासOct 16, 2019 / 11:04 am

shatrughan gupta

उच्च शिक्षित महिलाओं में भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने की चाह

उच्च शिक्षित महिलाओं में भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने की चाह

शत्रुघ्न गुप्ता @ देवास. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं का मानदेय दोगुना हो जाने के बाद अब इन पदों पर भर्ती होने के लिए महिलाओं व युवतियों में रुचि बढ़ी है। जिले की विभिन्न परियोजनाओं में पिछले दिनों शुरू हुई कार्यकर्ता-सहायिका भर्ती में इसका असर भी देखने को मिल रहा है और डिग्री-डिप्लोमाधारी कई महिलाएं व युवतियां भी कार्यकर्ता बनने की कतार में हैं। कई ने स्नातकोत्तर, बीएड आदि कर रखे हैं और कार्यकर्ता के लिए आवेदन किया है। कार्यकर्ताओं के 15 पद व मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के एक पद के लिए पूरे जिले की परियोजनाओं में 400 से भी अधिक आवेदन आए हैं।
करीब डेढ़ साल पहले तक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का मानदेय 5 हजार रुपए व सहायिका का 2500 रुपए प्रतिमाह निर्धारित था। ऐसे में इन पदों पर काम करने के लिए महिलाओं व युवतियों में रुचि कम रहती थी और अधिकांश जगह तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाओं के द्वारा ही अधिक आवेदन किए जाते थे। पिछले साल गर्मी के सीजन में कार्यकर्ता व सहायिका का मानदेय बढ़ाकर सीधे दोगुना कर दिया गया जिसके बाद इसमें महिलाओं व युवतियों की रुचि बढ़ी है। पिछले दिनों जिले की अधिकांश परियोजनाओं में कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के करीब 40 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई जिसमें बड़ी संख्या में आवेदकों ने आवेदन जमा किए हैं। आवेदकों में कई महिलाएं व युवतियां ऐसी हैं जिन्होंने एमए, एमएससी, एमकॉम कर रखा है, वहीं कुछ तो ऐसी हैं जिन्होंने बीएड व अन्य डिग्री-डिप्लोमा भी कर रखे हैं। इतनी पढ़ी-लिखी महिलाओं व युवतियों के आवेदन देखकर चर्चाओं का दौर कार्यालयों में चल रहा है। वहीं सहायिका के लिए भी कई ऐसे आवेदन आए हैं जिनमें महिलाओं, युवतियों ने 10वीं-12वीं तक पढ़ाई कर रखी है।

कुछ प्रमुख परियोजनाओं में रिक्त पद व आवेदन की स्थिति : देवास शहरी परियोजना में कार्यकर्ता के तीन पद रिक्त हैं। इनके लिए कुल 206 आवेदन आए हैं। देवास दक्षिणी परियोजना में एक-एक पद कार्यकर्ता व सहायिका के रिक्त हैं। कार्यकर्ता के लिए 74 व सहायिका के लिए करीब 53 आवेदन जमा हुए हैं। देवास ग्रामीण परियोजना में कार्यकर्ता व सहायिका के तीन-तीन पदों के लिए कुल 59 आवेदन आए हैं। इनमें से कार्यकर्ताओं के 47 आवेदन हैं। सर्वाधिक 22 आवेदन राजोदा गांव के हैं जबकि मांगरोला में 14 व बरखेड़ी मान में 11 आवेदन हैं। कन्नौद परियोजना में कार्यकर्ता के तीन व सहायिका के एक पद के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है। चारों पदों के लिए करीब 63 आवेदन प्राप्त हुए हैं। वहीं टोंकखुर्द परियोजना में सहायिका के ८ पदों पर भर्ती होना है।
नियुक्ति पत्र जारी होने में हो सकती है देरी
कार्यकर्ता व सहायिकाओं के रिक्त पदों के लिए आवेदन 23 सितंबर तक लिए गए थे। इसके आगे के शेड्यूल के अनुसार 21 अक्टूबर को नियुक्ति पत्र जारी किए जाना हैं, हालांकि इस शेड्यूल में बदलाव भी संभव है क्योंकि खंडस्तरीय चयन समिति में प्रशासन व नगरीय निकायों के अधिकारी भी शामिल हैं, और त्यौहारों के चलते उनकी व्यस्तता अधिक है। ऐसे में प्रक्रिया आगे भी बढ़ सकती है। महिला एवं बाल विकास विभाग जिला कार्यक्रम अधिकारी रेलम बघेल के अनुसार भर्ती प्रक्रिया के संबंध में परियोजनाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

Home / Dewas / उच्च शिक्षित महिलाओं में भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने की चाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो