scriptरेत से भरे ट्रक के मामले में पुलिस और खनिज विभाग की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में | Functions of Police and Mineral Department in the case of Sand Truck | Patrika News
देवास

रेत से भरे ट्रक के मामले में पुलिस और खनिज विभाग की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में

-पुलिस ने कहा- बिना रॉयल्टी की शिकायत पर जब्त किया था ट्रक-खनिज अधिकारी बोले- पुलिस ने भेजा है पत्र, कर रहे हैं जांच

देवासOct 15, 2019 / 11:08 am

mayur vyas

dewas

patrika

देवास. रेत के परिवहन के मामले में पुलिस और खनिज विभाग की भूमिका पर सवाल उठ रहे हैं। खदानों से रेत के खनन पर प्रतिबंध लगा है लेकिन ट्रकों से रेत का परिवहन किया जा रहा है।इतना ही नहीं ट्रक में भरी रेत को ट्रैक्टरों से खाली किया जा रहा है।मामले में पुलिस का कहना है कि खनिज विभाग को पत्रलिखा है वे जांच करेंगे।खनिज अधिकारी का कहना है कि जांच कर रहे हैं।एक-दो दिन में स्पष्ट हो जाएगा।
जानकारी के मुताबिक रविवार रात को बीएनपी थाना पुलिस ने रेत से भरा एक ट्रक (आरजे ०९ जीसी ९६८३) जब्त किया।पुलिस को शिकायत मिली थी कि बिना रॉयल्टी के ट्रक में रेत ले जाई जा रही है।इस पर मक्सी बायपास से पुलिस उक्त ट्रक को लेकर थाने लाई।यहां रातभर ट्रक खड़ा रहा।सोमवार को खनिज विभाग को पुलिस ने पत्र लिखा।ट्रक चालक ने बताया था कि रेत गुजरात से लाई जा रही है जबकि ट्रक राजस्थान पासिंग है।इधर सूत्रों का कहना है कि उक्त ट्रक एक व्यापारी के यहां गया था।वहां उक्त ट्रक में भरी रेत दो ट्रैक्टर ट्रालियों में खाली की गई।सवाल उठे कि जब रेत का अवैधपरिवहन था तो ट्रक में भरी रेत खाली क्यों की गई। पुलिस की मिलीभगत की बात भी सामने आ रही है।जो रॉयल्टी मिली है उसमें डेस्टिनेशन रतलाम का आबुपुर लिखा है लेकिन रेत देवास में ही खाली करवाई गई जिसके चलते सवाल उठ रहे हैं।खनिज विभाग को रविवार रात तक इसकी जानकारी नहीं दी गई।इस मामले में बीएनपी थाना प्रभारी तारेशकुमार सोनी का कहना है कि रॉयल्टी नहीं होने की शिकायत पर मक्सी बायपास से ट्रक जब्त किया था। रविवार को रात हो गईथी इस कारणसोमवार को खनिज विभाग को पत्र लिखकर कार्रवाईके लिएकहा।आगे की जांच वे ही करेंगे।
खनिज विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल
खनिज विभाग की सुस्त कार्यप्रणाली के चलते रेत का अवैधपरिवहन जारी है।शहर में ही कई स्थानों परइस तरह के नजारे दिखते हैं।साथही जिले में भी बेखौफपरिवहन जारी है।इन दिनों खदानों से रेत के खनन पर प्रतिबंध लगा है।पुराना स्टॉक ही नियमों का पालन करके ले जाया जा सकता है लेकिन जिले में स्थिति उलट है।इसके चलते जि?मेदारों की कार्यशैली पर सवाल उठ रहे हैं।
मामले की जांच कर रहे हैं
खनिज अधिकारी धर्मेंद्र चौहान ने बताया कि बीएनपी थाने में रविवार रात को ट्रक खड़ा किया है। सोमवार को हमारे पास थाने से पत्र आया।विभाग के अधिकारी थाने पहुंचे थे और चेकिंग की।मामले की जांच खनिज निरीक्षक कर रहे हैं।ट्रक किसका था, कहां से आया था।ट्रक में भरी रेत कैसे व कहां खाली की गई यह सब जांच के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा।

Home / Dewas / रेत से भरे ट्रक के मामले में पुलिस और खनिज विभाग की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो