scriptसेकंड और फोर्थ सेमेस्टर में एटीकेटी वाले विद्यार्थी भी भर सकेंगे फॉर्म, 2 मई से होगी परीक्षा | KP collage dewas | Patrika News
देवास

सेकंड और फोर्थ सेमेस्टर में एटीकेटी वाले विद्यार्थी भी भर सकेंगे फॉर्म, 2 मई से होगी परीक्षा

–सेमेस्टर सिस्टम का यह अंतिम साल, अगले सत्र से यूजी में पूरी तरह लागू हो जाएगी वार्षिक प्रणाली

देवासApr 21, 2019 / 11:42 am

Amit S mandloi

dewas

dewas

देवास. विक्रम यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में इस साल सेमेस्टर सिस्टम पूरी तरह खत्म हो जाएगा। अगले साल से सभी कक्षाओं की परीक्षा वार्षिक पद्धति से ही होगी। इस बार थर्ड इयर को छोड़कर फस्र्ट और सेकंड इयर की परीक्षा वार्षिक पद्धति से हुई लेकिन नए सत्र में तीनों इयर की परीक्षाएं वार्षिक पद्धति से होंगी। इसके चलते यूनिवर्सिटी ने फैसला लिया है कि 2 मई से उन विद्याॢथयों की भी परीक्षाएं करवाई जाएं जिनको सेकंड और फोर्थ सेमेस्टर में एटीकेटी है। इन विद्यार्थियों के फॉर्म भरना शुरू हो चुके हैं। सोमवार से ये विद्यार्थी ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे और २ मई से परीक्षा होंगी। इधर यूजी के छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं भी सोमवार से शुरू हो जाएंगी।
दरअसल सेमेस्टर सिस्टम की विसंगतियों के चलते लंबे समय से वार्षिक पद्धति से परीक्षाएं करवाने पर विचार चल रहा था। विगत वर्षों में यह अमल में आया और अब दो साल हो चुके हैं। हाल ही में हुई यूजी की फसर््ट और सेकंड इयर की परीक्षा वार्षिक पद्धति से हुई थी। फाइनल इयर में अभी सेमेस्टर सिस्टम ही है और इसी कारण 22 अप्रैल से सेमेस्टर परीक्षा शुरू हो रही है। इसके तहत छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं होंगी।
2 मई से होगी एटीकेटी परीक्षा

कुछ विद्यार्थी ऐसे भी हैं जिनके सेकंड अथवा फोर्थ सेम की एटीकेटी क्लियर नहीं हो सकी है। ऐसे विद्यार्थी असमंजस में थे कि यदि अगले सत्र से वाॢषक पद्धति लागू हो गई तो वे कैसे परीक्षा देंगे। इस बाबत यूनिवर्सिटी में चर्चा भी की थी। इसके बाद यूनिवर्सिटी ने शनिवार को नोटिफिकेशन जारी किया। इसके तहत जिनको सेकंड और फोर्थ सेमेस्टर के किसी विषय में एटीकेटी है तो वे 22 अप्रैल से अपने फॉर्म भर सकते हैं। इनकी परीक्षाएं 2 मई से होंगी।
सेमेस्टर सिस्टम का अंतिम वर्ष

सेमेस्टर और एटीकेटी की परीक्षाएं मई अंत तक खत्म हो जाएगी। इसके बाद पीजी की परीक्षा होगी। हालांकि पीजी में सेमेस्टर सिस्टम ही है। यूजी में सेमेस्टर सिस्टम की यह अंतिम परीक्षा होगी। छठा सेमेस्टर और एटीकेटी परीक्षा होने के बाद अगले सत्र से यूजी के तीनों वर्षों की परीक्षा वार्षिक पद्धति से ही होंंगे। यदि किसी को छठे सेमेस्टर में एटीकेटी आती है तो उसकी परीक्षा पूरक परीक्षा के साथ होगी।
ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं
लीड केपी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एसएल वरे ने बताया कि 2 मई से ऐसे विद्याॢथयों की परीक्षा होगी जिनको सेकंड या फोर्थ सेमेस्टर में एटीकेटी है। उनके फॉर्म भरना शुरू हो चुके हैं। ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। 22 अप्रैल से छठे सेमेस्टर की परीक्षा शुरू होगी। यूनिवर्सिटी की मंशा यही है कि इस साल सेमेस्टर सिस्टम के तहत होने वाली परीक्षाएं पूरी तरह से खत्म हो जाए और नए सत्र से वार्षिक प्रणाली के तहत ही परीक्षा हो।

Home / Dewas / सेकंड और फोर्थ सेमेस्टर में एटीकेटी वाले विद्यार्थी भी भर सकेंगे फॉर्म, 2 मई से होगी परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो