scriptपार्षद बोले विकास के लिए चव्वनी का बजट नहीं, राहगीरी डे के नाम पर फूंक रहे हर सप्ताह डेढ लाख (देखे वीडियो) | nagar nigam dewas | Patrika News
देवास

पार्षद बोले विकास के लिए चव्वनी का बजट नहीं, राहगीरी डे के नाम पर फूंक रहे हर सप्ताह डेढ लाख (देखे वीडियो)

– नेता प्रतिपक्ष ने कहा आयोजन बेहतर लेकिन निगम की आर्थिक स्थिति खराब तो लेना था जन सहयोग – निगम ने निजी ठेकेदार को दे दिया वायर लेस सेट – सभापति ने जमकर ली क्लास, प्रभारी आयुक्त ने कई प्रश्नों में कहा मुझे जानकारी नहीं

देवासFeb 05, 2019 / 11:36 am

हुसैन अली

dewas

dewas

देवास.
जब हम विकास के लिए बात करते है,तो अधिकारी बोल देते है। बजट नहीं है। क्षेत्र में 10 हजार रुपए की रिपेयरिंग कराने में पसीने आ रहे है,काम नहीं हो रहा है। उधर राहगीरी डे के नाम पर प्रति रविवार डेढ़ लाख फूंके जा रहे है। आयोजन बेहतर है,लेकिन जब निगम में बजट नहीं तो इसे जन सहयोग से किया जाना चाहिए। इस दौरान नेता सत्ता पक्ष मनीष सेन, राजेश यादव, अर्जुन चौधरी, राज वर्मा, धर्मेंद्र पाचुनकर, पार्षद प्रतिनिधि धर्मेंद्र जाधव मौजूद थे।
दरअसल निगम में सभापति अंसार अहमद पहुंचे थे। अहमद पार्षदों की शिकायतों को लेकर आए थे। उन्होंने जवाब-सवाल के लिए प्रभारी आयुक्त कैलाश चौधरी,लेखाधिकारी दिलीप गर्ग के अलावा इंजीनियरों को बुला। सभापति के सामने पार्षदों ने निगम के कच्चे चिटठे खोलना शुरू कर दिए। सभापति और पार्षदों के प्रश्नों का जवाब प्रभारी आयुक्त के पास नहीं था। हालांकि इनके हस्ताक्षर से कुछ जारी नहीं हुआ था, जिसके चलते ये पूरी बात नहीं बता पाए।
18 लाख फूंक चुके राहगीरी डे के नाम पर

नेता प्रतिपक्ष ने बताया कि वार्ड में विकास के लिए निगम का खजाना कंगाल है, लेकिन राहगीरी डे के नाम पर प्रति रविवार डेढ़ लाख फूंके जा रहे है। अभी तक 18 लाख रुपएनिगम खर्च कर चुका है । सेन ने कहा कि लोगों में जागरूकता लाने का प्रयास बेहतर है, लेकिन निगम के खजाने की बजाए इसे अगर जन सहयोग से किया जाता तो वार्डों में विकास हो सकता था। सभी ने पैमेंट रोकने की बात कही।
आचार संहिता में कैसे जारी कर दिया वर्क आर्डर

पार्षदों ने सभापति को बताया कि सफाई कामगार ढेर है, लेकिन हाउसकीपिंग के नाम पर निजी फर्म को नए भवन का ठेका दे दिया है। इसके बाद सभापति ने फाईल तलब की तो उनके सहित पार्षदों के होंश उड़ गए। डीसी के साईन से आचार संहिता 29 नवंबर को इंदौर की फर्म को सफाई करने का वर्क आर्डर जारी कर दिया। जिस पर सभी ने आपत्ति ली। सभापति सहित पार्षदों का कहना है कि निगम में एक हजार सफाईकामगार है,जिन्हें ये काम सौंपा जाना था। सभापति ने बताया कि 15 लाख रुपए में ठेका दे दिया और पार्षद के वार्डों में काम नहीं हो रहे है।
10 हजार के काम के लिए 10 चक्कर

मैंने दिए पत्र फिर भी जवाब क्यों नहीं

पार्षद राजेश यादव ने पिछली परिषद में कई प्रश्न लगा दिए थे। जिनका जवाब उन्हें आज तक नहीं मिला है। दरअसल प्रश्न ऐसे लगाए गए है अगर इनका उत्तर यादव को मिल जाता तो निगम के कई लोगों की गले की फांस बन जाता। जिस पर सभापति ने प्रभारी आयुक्त से कहा कि मैं खुद उत्तर देने के लिए कवरिंग लेटर दे चुका हूं, फिर जानकारी क्यों नहीं दी जा रही है। जिस पर प्रभारी आयुक्त ने जल्द जानकारी देने की बात कही।
बिना लेखा समिति पास हो जाता है बजट

निगम अमला भी गजब है। सभापति ने लेखा अधिकारी से पूछा कि लेखा समिति की बैठक कितनी बार हुई है। तो उन्होंने बताया कि आज तक नहीं हुई। दरअसल बजट के पहले लेखा समिति अनुशंसा करती है। समिति के अध्यक्ष बाली घोसी ने बताया कि आज तक बैठक नहीं हुई और बजट बाले-बाले पास होगया। जिस पर सभापति गर्ग पर जमकर नाराज हुए। वहीं घोसी ने सभापति को आपत्ति पत्र भी दिया।
पार्षद अर्जुन चौधरी ने कहा कि उनके वार्ड में विकास कार्य ठप पड़े है। छह बार एक काम के टैंडर निकाले जा चुके है। भुगतान नहीं होने पर कोई काम नहीं ले रहा है। निगम में जाओ तो बजट का रोना रोया जा रहा है। जबकि परिषद में हर पार्षद के क्षेत्र में विकास के लिए 30 लाख रुपए देने की बात कही थी। पार्षद ने बताया कि विकास कार्य नहीं होने से हम जनता को क्या जवाब दें।
dewas
patrika IMAGE CREDIT: patrika
बड़े ठाठ से वायरलेस सेट लेकर चल रहा था ठेकेदार का कर्मचारी

निगम में सफाई की बात चल रही थी। इसी बीच सफाई कार्य की देखरेख करने वाले कर्मचारी संदीप जोशी पहुंचा। सभापति उससे बात कर रहे थे। इसी बीच एक पार्षद की नजर उसकी कमर पर पड़ी। जिस पर ठाठ से उसने सरकारी वायरलेस सेट लगा रखा था। जिस पर सभी लोग चौंक गए। पार्षद बाली घोसी ने कहा कि जब पार्षदों ने वायरलेस मांगे तो बजट का रोना रोया जाता है। वहीं निजी कंपनी के कर्मचारी को किस नियम के तहत वायरलेस सेट दे दिया गया। जिस पर सेट को जब्त कर पंचनामा बनाया गया।
dewas
patrika IMAGE CREDIT: dewas

Home / Dewas / पार्षद बोले विकास के लिए चव्वनी का बजट नहीं, राहगीरी डे के नाम पर फूंक रहे हर सप्ताह डेढ लाख (देखे वीडियो)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो