scriptमुंह के कैंसर खतरनाक, बढ़ रही मरीजों की संख्या | world cancer day | Patrika News
देवास

मुंह के कैंसर खतरनाक, बढ़ रही मरीजों की संख्या

जिले में 1 हजार से अधिक मरीज पंजीकृत, प्रतिदिन 15-20 मरीज जिला अस्पताल में करवा रहे उपचार

देवासFeb 05, 2018 / 05:32 pm

अर्जुन रिछारिया

world cancer day

देवास. खतरनाक बीमारी कैंसर की जागरूकता को लेकर विश्व भर में 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इस दिन अस्पतालों में अलग-अलग तरह के कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को बीमारी से लडऩे के लिए प्रेरित किया जाता है। देवास जिले में 1 हजार से अधिक कैंसर मरीजों ने पंजीयन करवा रखा है। इन मरीजों की नियमित रूप से जिला अस्पताल में अलग से स्थित कैंसर वार्ड में उपचार किया जाता है। यह बीमारी छोटे बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक हो रही है। इस बीमारी का प्रमुख कारण तंबाकू पदार्थों का आमजनों के द्वारा सेवन करना है। जिले में सबसे ज्यादा मरीज मुंह कैंसर के पीडि़त हैं, जो सालों तक तंबाकू का सेवन करते हैं और उम्र के अंतिम पड़ाव पर इस बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं।
जिला नोडल कैंसर अधिकारी डॉ. तारीख एहमद शेख ने बताया कि विश्व कैंसर डे पर रविवार को शहर में जन-जागरूकता रैली का आयोजन किया जाएगा। रैली निकाल लोगों को तंबाकू, शराब, नियमित खान-पान सहित मोटापे से बचने की सलाह दी जाएगी।
देवास व उज्जैन रोल मॉडल
डॉ. शेख ने बताया कि वर्ष 2014 में प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में कैंसर का उपचार कीमोथेरेपी के साथ शुरू हुआ था। प्रदेश के सभी जिलों में से सबसे अच्छा कार्य देवास व उज्जैन जिले के अस्पताल में हो रहा है। दोनों जिले कैंसर वार्ड में बेहतर सुविधा व उपचार को देखते हुए इन्हें प्रदेश में रोल मॉडल बनाया गया है। वार्ड में मरीजों की कीमोथेरेपी, जांच सहित काउंसलिंग भी की जाती है। समय-समय पर कैंसर रोग के अन्य विशेषज्ञों द्वारा शिविर का आयोजन कर मरीजों को लाभ प्रदान किया जाता है।

डेढ़ वर्ष से लेकर 80 साल तक के मरीज
डॉ. शेख ने बताया कि जिले में डेढ़ साल से लेकर 80 साल तक के महिला-पुरुष बुजुर्ग कैंसर बीमारी से पीडि़त हैं। देवास जिले में स्तन कैंसर 226, मुख कैंसर 321, गर्भशय कैंसर 74 सहित अन्य कैंसर के मरीज हैं। देवास में हरदा, शाजापुर, झाबुआ, इंदौर सहित अन्य जिलों से मरीज उपचार करवाने के लिए प्रतिदिन आ रहे हैं।

भारत में ७२५ लाख मरीज कैंसर से पीडि़त
डॉ. शेख ने बताया कि भारत में कैंसर की बीमारी तेजी से फैल रही है। भारत में ७२५ लाख से अधिक लोग कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ गए हैं। इस तरह के मरीजों का उपचार शासकीय हॉस्पिटलों में मुफ्त में करवाया जाता है। सरकार इस बीमारी की दवाईयां फ्री में उपलब्ध करवा रही है। इसके अलावा लोगों को नियिमित रूप से जागरूक करते हैं, फिर भी आमजन इस तरफ ज्यादा ध्यान नहीं दे रहे हैं। कैंसर रोग का मुख्य कारण तंबाकू उत्पादन, अनियिमित खान-पान, मोटापा, प्रारंभिक व्यायाम का आभाव, शराब पीना साथ ही कैंसर के प्रति लोगों में जागरूकता का आभाव है। प्रदेश के ५१ जिलों के जिला अस्पताल में सरकार ने कीमोथेरेपी यूनिट की स्थापना की है। इसमें अलग से एक डॉक्टर व दो नर्सों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो