scriptपर्याप्त वीटीएम के बाद भी लक्ष्य के मुताबिक नहीं हो रहा कोरोना टेस्ट, संक्रमितों की पहचान में हो रही परेशानी | Corona test is not being done according to target VTM | Patrika News
धमतरी

पर्याप्त वीटीएम के बाद भी लक्ष्य के मुताबिक नहीं हो रहा कोरोना टेस्ट, संक्रमितों की पहचान में हो रही परेशानी

पर्याप्त वीटीएम किट उपलब्ध होने के बाद भी लक्ष्य के मुताबिक कोरोना टेस्ट नहीं होने से संक्रमितों की पहचान करने में परेशानी हो रही है।

धमतरीDec 05, 2020 / 12:45 pm

Bhawna Chaudhary

2 people die every minute 4 new cases a second from Covid-19 yesterday

2 people die every minute 4 new cases a second from Covid-19 yesterday

धमतरी. जिले में कोरोना संक्रमण पर अब तक अंकुश नहीं लग पाया है। वर्तमान में संक्रमण का ग्राफ फिर से बढ़ने लगा है। ऐसे में पर्याप्त वीटीएम किट उपलब्ध होने के बाद भी लक्ष्य के मुताबिक कोरोना टेस्ट नहीं होने से संक्रमितों की पहचान करने में परेशानी हो रही है। यही वजह है कि संक्रमण का ग्राफ कम होने की बजाए लगातार बढ़ रहा है। सूत्रों की मानें तो पिछले दिनों वर्चुअल मीटिंग में उच्चाधिकारियों ने इसे लेकर नाराजगी भी जताई है।

उल्लेखनीय है कि ठंड का सीजन शुरू होने के साथ ही जिले में संक्रमण का ग्राफ एक बार फिर से बढ़ने लगा है। ऐसे में स्थिति को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना सामुदायिक सघन सर्वे अभियान भी चलाया जा रहा है। इसके तहत घर-घर जाकर सर्दी, खांसी और बुखार समेत अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों की पहचान की जा रही है। लक्षण वाले मरीजों को अनिवार्य रूप से कोरोना टेस्ट कराने के लिए कहा जा रहा है। इसके बाद भी वे ध्यान नहीं दे रहे हैं। कई घरों में तो सर्वे टीम के सदस्यों से जानकारी भी छिपाई जा रही है।

यही वजह है कि सर्वे के बाद भी वास्तविक कोरोना संक्रमितों की समय पर पहचान नहीं हो पा रही है। इससे स्वास्थ्य कर्मचारियों की परेशानी बढ़ गई है। उधर संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पर दबाव काफी बढ़ गया है। इसी के चलते अब सप्ताह वर्चुअल मीटिंग कर ब्लाकवार संक्रमण के नए केस और मृत्यु दर की समीक्षा की जा रही है।

इस दौरान चिकित्साधिकारियों को हर हाल में संदिग्ध मरीजों का कोरोना टेस्ट कराने पर जोर दिया जा रहा है, लेकिन जनप्रतिनिधियों से अपेक्षित सहयोग नहीं मिलने से कार्यकर्ता भी असमंजस में पड़ गए है। सूत्रों की माने तो दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह से ही कोरोना संक्रमण की दर में बढ़ोत्तरी हुई है। बीते 24 नवंबर से 2 दिसंबर तक की स्थिति में 331 कोरोना के नए पॉजीटिव मरीज मिले हैं। वहीं पिछले आठ महीने में 94 संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। मौत का यह आंकड़ा अभी भी थमने का नाम नहीं ले रहा है।

Home / Dhamtari / पर्याप्त वीटीएम के बाद भी लक्ष्य के मुताबिक नहीं हो रहा कोरोना टेस्ट, संक्रमितों की पहचान में हो रही परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो