scriptElephant Terror: धमतरी में हाथियों का उत्‍पात, धान की फसल को रौंदकर पहुंचाया नुकसान | Elephant Terror: Elephants create havoc in Dhamtari, damage paddy crops by trampling them | Patrika News
धमतरी

Elephant Terror: धमतरी में हाथियों का उत्‍पात, धान की फसल को रौंदकर पहुंचाया नुकसान

Elephant Terror in CG: इससे किसानों को भारी नुकसान पहुंचा है। उन्होंने वन विभाग और जिला प्रशासन से मुआवजे की मांग की है।

धमतरीApr 17, 2024 / 03:22 pm

Shrishti Singh

CG Elephant Terror: धमतरी के वनांचल में सिकासेर हाथियों की मौजूदगी ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। यहां ग्राम गुहाननाला में हाथियों के दल ने किसानों के कई एकड़ में लगे धान की फसल को रौंदकर पूरी तरह से तबाह कर दिया। इससे किसानों को भारी नुकसान पहुंचा है। उन्होंने वन विभाग और जिला प्रशासन से मुआवजे की मांग की है।

यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ का ऐसा मंदिर जहां की जाती है कुत्ते की पूजा, दिग्गज भी झुकाते हैं सिर…जानिए इसकी अनोखी कहानी

उल्लेखनीय है कि दुगली वन वनपरिक्षेत्र के जंगलों में इन दिनों सिकासेर दल के 35 से 40 हाथियों का दल विचरण कर रहा है, जिसको लेकर आसपास के ग्रामीणों में दहशत है। इससे किसान भारी परेशान है। हाथियों ने रविवार और बीते रात में भोभलाबाहरा और मुनईकेरा के किसानों की फसल रौंदकर बर्बाद कर दिया, जिससे किसान चिंता में है। इस दौरान किसानों ने रतजगा कर पैरा जलाकर अपनी फसलों को बचाने की भरपूर कोशिश की, लेकिन फिर भी बचा नहीं पाए। जनपद सदस्य बंशीलाल सोरी ने बताया कि गांव में कुछ किसान ऐसे भी है, जिन्होंने कर्ज लेकर अपने बेटों की शादी किया है, जो कर्ज चुकाने के लिए इसी फसल पर निर्भर थे। लेकिन हाथियों के किसान की उमीदों पर पानी फेर दिया।

दुगली के जबर्र्रा क्षेत्र के जंगलों में लंबे समय से 30 से ज्यादा हाथियों का दल डेरा जमाए हुए हैं। इसे लेकर ग्रामीणों में काफी दहशत है। रात होते ही हाथियों का झुंड किसानों के खेत पहुंचकर धान की फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं प्रभावित किसानों ने बताया कि हाथियों के मॉनिटरिंग के लिए गजराज वाहन नहीं पहुंचता है और ना ही वन विभाग की टीम गंभीर दिखाई दे रहे है। उनका कहना है कि वन विभाग की टीम बुलेरो वाहन में सवार होकर पहुंचती है और वाहन में ही बैठे-बैठे निरीक्षण कर लौट जाती है।

यह भी पढ़ें

आखिर हत्यारा कौन? टुकड़ों में मिली थी महिला की लाश, अब तक नहीं हो सकी पहचान…ग्रामीणों में दहशत

रेंजर दुगली सुभाष ध्रुव ने कहना है कि जबर्रा के जंगलों में 30 से ज्यादा हाथियों की मौजूदगी है। इसे देखते हुए गांवों में मुनादी कराकर लोगों को अलर्ट किया गया है। फसल नुकसान का सर्वे कराकर प्रभावित किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।

Home / Dhamtari / Elephant Terror: धमतरी में हाथियों का उत्‍पात, धान की फसल को रौंदकर पहुंचाया नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो