script BA, B.com, BSc समेत अन्य विषयों के वार्षिक परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी, ऐसे स्टूडेंट्स नहीं दे पाएंगे पेपर | Guidelines issued regarding annual examination of BA, B.com, BSc | Patrika News

BA, B.com, BSc समेत अन्य विषयों के वार्षिक परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी, ऐसे स्टूडेंट्स नहीं दे पाएंगे पेपर

locationधमतरीPublished: Feb 10, 2024 04:28:26 pm

BA, B.com Final Exam: 5 मार्च से बीएससी भाग दो एवं तीन समेत विभिन्न संकायों के छात्र-छात्राओं की परीक्षा शुरू होगी। इधर परीक्षा की तिथि घोषित होने के बाद से कालेज प्रबंधन भी अपनी तैयारी में जुट गया है...

education_news.jpg
BA, B.com Final Exam: पंडित रविशंकर यूनिवर्सिटी की ओर से वार्षिक परीक्षा के लिए संभावित समय-सारिणी की घोषणा कर दी गई है। 5 मार्च से बीएससी भाग दो एवं तीन समेत विभिन्न संकायों के छात्र-छात्राओं की परीक्षा शुरू होगी। इधर परीक्षा की तिथि घोषित होने के बाद से कालेज प्रबंधन भी अपनी तैयारी में जुट गया है।
इस साल भी 75 प्रतिशत उपस्थिति वाले छात्र ही परीक्षा के लिए पात्र होंगे। लंबे समय के बाद इस साल वार्षिक परीक्षा सिर्फ दो पालियों में ही होगी। जिले में कालेज की वार्षिक और मुख्य परीक्षा के लिए यूनिवर्सिटी ओर से संभावित समय-सारिणी की घोषणा कर दी गई है।

कालेज प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार बीएससी भाग तीन का पहला पर्चा 5 मार्च को भू-विज्ञान, सूक्ष्मजीवविज्ञान-प्रथम का पर्चा होगा। 7 मार्च को बीएससी भाग दो भू-विज्ञान, सूक्ष्मजीवविज्ञान-द्वितीय का पर्चा होगा। परीक्षा सुबह 8 बजे से 11 बजे तक होगी। इसके लिए कालेज प्रबंधन की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है।

बैठक व्यवस्था सहित छात्र-छात्राओं के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं भी बनाई जा रही है। नकल प्रकरण पर अंकुश लगाने के लिए उड़नदस्ता टीम का भी गठन किया जाएगा। स्नातक स्तर की परीक्षा द्वितीय पॉली में दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक होगी। स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षा के लिए भी यही समय निर्धारित है।
एमए-पूर्व की परीक्षा 2 अप्रैल से शुरू होगी, जो 1 मई तक चलेगी। पीजी कालेज प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार इस साल करीब 7 हजार से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में भाग लेंगे। लगभग 4 हजार छात्र-छात्राओं से हार्ड कॉपी जमा लिया जा चुका है। कालेज में छात्र-छात्राओं को विभिन्न विषयों का नोट्स बनाकर रिवीजन भी कराया जा रहा है।

दो दिन के भीतर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश

इधर परीक्षा को लेकर पंडित रविशंकर यूनिवर्सिटी द्वारा इस यूनिवर्सिटी संबद्ध सभी कालेजों को प्रस्तावित समय-सारिणी का परीक्षण कर दो दिवस के भीतर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने कहा गया है। पीजी कालेज प्रबंधन, गर्ल्स कालेज समेत अन्य कालेजों में जल्द ही बैठक कर इस पर चर्चा की जाएगी। प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के बाद जल्द ही मुख्य वार्षिक परीक्षा को लेकर वास्तविक सारिणी की घोषणा होगी। हालांकि छात्र-छात्राएं संभावित समय-सारिणी के अनुसार ही अपनी तैयारी कर रहे हैं।
मुख्य वार्षिक परीक्षा के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा संभावित समय-सारिणी घोषित की गई है। इसका परीक्षण कर प्रतिवेदन मंगाया गया है। परीक्षा के लिए आवश्यक तैयारी की जा रही है। श्रीदेवी चौबे, प्राचार्य पीजी कालेज

ट्रेंडिंग वीडियो