RTE एडमिशन के लिए आए सीट से ज्यादा आवेदन, अब लॉटरी से मिलेगा प्रवेश

RTE एडमिशन के लिए आए सीट से ज्यादा आवेदन, अब लॉटरी से मिलेगा प्रवेश

Deepak Vyas | Updated: 24 Mar 2019, 03:00:15 PM (IST) Dhamtari, Dhamtari, Chhattisgarh, India

आरटीई के तहत प्रावइेट स्कूलों में प्रवेश के लिए कई छात्र वंचित हो सकते हैं।

धमतरी. आरटीई के तहत प्रावइेट स्कूलों में प्रवेश के लिए कई छात्र वंचित हो सकते हैं।इस साल 1,848 सीटों पर प्रवेश दिया जाना है, जबकि अब तक 2 हजार 358 आवेदन सब्मिट हो चुका है। प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च है।

उल्लेखनीय है कि आरटीई के तहत प्राइवेट स्कूलों में 25 प्रतिशत सीटों पर गरीब वर्ग के छात्रों को प्रवेश दिया जाना है। नए शिक्षण सत्र के लिए एक मार्च से प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है।इसके लिए परिजनों को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ रहा है। अंतिम तिथि को अभी 8 दिन शेष है। इसके पहले ही निर्धारित सीट से ज्यादा आवेदन सब्मिट हो चुका है।

 

ऐसी स्थिति में प्रवेश के दौरान प्रत्येक सीट के लिए मारामारी मच सकती है।आवेदन करने के बाद भी कई छात्रों को प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई करने का मौका नहीं मिल पाएगा।शिक्षा विभाग के सूत्रों की माने तो जिन स्कूलों में निर्धारित सीट से ज्यादा आवेदन प्राप्त होंगे, वहां लॉटरी के माध्यम से छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।


आरटीई के तहत प्राइवेट स्कूलों के लिए प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है।निर्धारित तिथि तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। टीआर साहू, डीईओ

यहां है ज्यादा आवेदन
मॉडल इंग्लिश हायर सेकेंडरी स्कूल धमतरी में 60 सीट के लिए 141, मेनोनाइट इंग्लिश स्कूल धमतरी में 10 सीट के लिए 78, केन एकेडमी इंग्लिश स्कूल धमतरी में 12 सीट के लिए 84, विजन इंग्लिश स्कूल आमदी में 22 सीट के लिए 31, विद्याकुंज मेमोरियल स्कूल धमतरी में 20 सीट के लिए 61, ओरिकल पब्लिक स्कूल धमतरी में 20 सीट के लिए 41 आवेदन अब तक जमा हो चुके हैं।

इन स्कूलों में कम मिले आवेदन
शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में ऐसे कई स्कूल हैं, जहां एक भी आवेदन नहीं आया है। कुछ स्कूलों में सीट से कम आवेदन मिला है। सरस्वती शिशु मंदिर कचना में 4 सीट हैं, जिसके लिए एक भी आवेदन नहीं मिला। शिशु मंदिर सरगी में 4 सीट, ज्ञान अमृत प्राइमरी स्कूल सिंगपुर 2 सीट, कृष्णा शिशु मंदिर देमार 10 सीट दीप ज्योति विद्या निकेतन 4 सीट, दीप ज्योति विद्या मंदिर दोनर 10 सीट और श्रृद्धि विनाय पब्लिक स्कूल गढड़ोंगरी में 10 सीट के लिए भी आवेदन आवेदन नहीं मिला है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned