scriptRTE एडमिशन के लिए आए सीट से ज्यादा आवेदन, अब लॉटरी से मिलेगा प्रवेश | Many application came for RTE admission in Dhamtari | Patrika News

RTE एडमिशन के लिए आए सीट से ज्यादा आवेदन, अब लॉटरी से मिलेगा प्रवेश

locationधमतरीPublished: Mar 24, 2019 03:00:15 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

आरटीई के तहत प्रावइेट स्कूलों में प्रवेश के लिए कई छात्र वंचित हो सकते हैं।

RTE

RTE एडमिशन के लिए आए सीट से ज्यादा आवेदन, अब लॉटरी से मिलेगा प्रवेश

धमतरी. आरटीई के तहत प्रावइेट स्कूलों में प्रवेश के लिए कई छात्र वंचित हो सकते हैं।इस साल 1,848 सीटों पर प्रवेश दिया जाना है, जबकि अब तक 2 हजार 358 आवेदन सब्मिट हो चुका है। प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च है।

उल्लेखनीय है कि आरटीई के तहत प्राइवेट स्कूलों में 25 प्रतिशत सीटों पर गरीब वर्ग के छात्रों को प्रवेश दिया जाना है। नए शिक्षण सत्र के लिए एक मार्च से प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है।इसके लिए परिजनों को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ रहा है। अंतिम तिथि को अभी 8 दिन शेष है। इसके पहले ही निर्धारित सीट से ज्यादा आवेदन सब्मिट हो चुका है।

ऐसी स्थिति में प्रवेश के दौरान प्रत्येक सीट के लिए मारामारी मच सकती है।आवेदन करने के बाद भी कई छात्रों को प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई करने का मौका नहीं मिल पाएगा।शिक्षा विभाग के सूत्रों की माने तो जिन स्कूलों में निर्धारित सीट से ज्यादा आवेदन प्राप्त होंगे, वहां लॉटरी के माध्यम से छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।


आरटीई के तहत प्राइवेट स्कूलों के लिए प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है।निर्धारित तिथि तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। टीआर साहू, डीईओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो