खुशखबरी: अब आप घर बैठे जमा कर सकेंगे नगर निगम के टैक्स

खुशखबरी: अब आप घर बैठे जमा कर सकेंगे नगर निगम के टैक्स

Anjalee Singh | Publish: Jun, 03 2019 03:39:03 PM (IST) Dhamtari, Dhamtari, Chhattisgarh, India

टैक्स (Tax) जमा कराने के लिए आम नागरिकों को अब निगर निगम (Nagar Nigam) जाने की जरूरत नहीं पडग़ी। वे घर बैठे ही ऑनलाइन टैक्स सिस्टम के जरिए टैक्स जमा करा सकेंगे।

धमतरी. टैक्स (Nagar Nigam Tax pay) जमा कराने के लिए आम नागरिकों को अब निगर निगम जाने की जरूरत नहीं पडग़ी। वे घर बैठे ही ऑनलाइन टैक्स सिस्टम के जरिए टैक्स जमा करा सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ सालों से निगम प्रशासन टैक्स वसूली करने में फिसड्डी साबित हो रहा है। इसके लिए लगातार वसूली अभियान चलाने के बाद भी निगम के कर्मचारी शत-प्रतिशत वसूली करने में नाकाम साबित हुए हैं। ऐसे में निगम का खजाना खाली हो गया है। पिछले दिनों वीडियो कांफ्रेंसिग के दौरान नगरीय प्रशासन सचिव ने निगम की कार्यशैली को लेकर अपनी नाराजगी भी जाहिर की थी। उन्होंने शत-प्रतिशत टैक्स वसूली के लिए निर्देश दिया था।

इसके बावजूद वर्ष-2018-19 में 2 करोड़ से ज्यादा की वसूली बकाया है। इसे गंभीरता से लेते प्रदेश शासन ने टैक्स वसूली के लिए एक निजी कंपनी से टाईअप कर आनॅलाइन टैक्स वसूली अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके तहत कार्य भी शुरू कर दिया गया है। सूत्रों की मानेंं तो कार्ययोजना के तहत अब निगम प्रशासन ने शहर के करीब 40 वार्डों में मकानों का सर्वे करने के लिए 20 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है।

किया जा रहा सर्वे
बताया गया है कि कर्मचारी प्रत्येक घरों में जाकर खाली जमीन और कितने वर्गफीट में मकान बना है, मकान कच्चा है, पक्का है। परिवार में कितने सदस्य समेत मोबाइल नंबर आदि की जानकारी लेेकर फार्म भर रहे हैं। इसे सिस्टम में अपलोड कर प्रत्येक मकानों के लिए एक यूनिट कोड जारी किया जाएगा। अब तक करीब 30 फीसदी सर्वे का काम पूरा हो चुका है। शेष कार्यों को जल्द ही पूरा किया जाएगा। उधर सर्वे कार्य में लगे निगम कर्मचारियों को 43 डिग्री तापमान में वार्डो में घर-घर जाकर सर्वे करना पड़ रहा है। ऐसे में उनकी परेशानी बढ़ गई है।

यह मिलेगा लाभ
निगम के एक अधिकारी की मानें तो यह सुविधा शुरू होने से शहरवासी अपने यूनिक कोड का इस्तेमाल कर ऑनलाइन संपत्तिकर, जलकर, समेकित कर समेत अन्य टैक्स की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। आपत्ति आने पर इसका तत्काल निराकरण किया जाएगा। इससे टैक्स की चोरी पर भी बे्रेक लगेगा। इसके अलावा वसूली करने के लिए निगम कर्मचारियों को पसीना नहीं बहाना पड़ेगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned