script DEO की जांच में शिक्षकों की खुली पोल, तीन को किया निलंबित, 5 का वेतन रोका | Teachers exposed in DEO investigation, three suspended | Patrika News

DEO की जांच में शिक्षकों की खुली पोल, तीन को किया निलंबित, 5 का वेतन रोका

locationधमतरीPublished: Dec 28, 2023 05:47:13 pm

Dhamtari govt school: निरीक्षण में स्कूलों में पढ़ाई का स्तर और शिक्षकों की मनमानी सामने आई। निरीक्षण में 5 स्कूलों पर कार्रवाई हुई है। तीन शिक्षक को निलंबित और पांच शिक्षक को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है..

dhamtari_school.jpg
chhattisgarh govt school: जिले के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की लापरवाही पर पत्रिका ने ख़बर प्रकाशित किया। खबर के बाद डीईओ स्कूलों का निरीक्षण करने पहुंचे। इस निरीक्षण में स्कूलों में पढ़ाई का स्तर और शिक्षकों की मनमानी सामने आई। निरीक्षण में 5 स्कूलों पर कार्रवाई हुई है। तीन शिक्षक को निलंबित और पांच शिक्षक को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।
जिले के स्कूलों में शिक्षकों की बढ़ती मनमानी को लेकर बीते 15 दिसंबर को पत्रिका टीम ने विभिन्न स्कूलों का निरीक्षण कर व्यवस्था की पोल खोली थी। इसके बाद डीईओ बृजेश वाजपेयी, बीईओ अमित तिवारी ने धमतरी ब्लाक के स्कूलों का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने कुछ स्कूलों में शिक्षकों के देर से पहुंचने, अध्यापन कार्य में लापरवाही देखी। इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए संबंधित शिक्षकों को नोटिस जारी किया गया था।

नोटिस का जवाब संतोषजन नहीं होने पर शिक्षा विभाग ने कड़ा एक्शन लिया है। इसके तहत शिक्षा विभाग ने सहायक शिक्षक (एलबी) संवर्ग के सरिता देवी प्राथमिक शाला आमदी, उमाशंकर गंगासागर प्राथमिक शाला मोंगरागहन, ओमप्रकाश साहू प्राथमिक शाला तेन्दूकोन्हा, मिथलेश ध्रुव प्राथमिक शाला तेंदुकोन्हा एवं शिक्षक (एलबी) संवर्ग के शंकर लाल ध्रुव माध्यमिक शाला झिरिया के विरूद्ध वेतन रोकने की कार्यवाही की है।

इन शिक्षकों पर गिरी कार्रवाई की गाज
गंभीर शिकायत की पुष्टि होने पर डीईओ ब्रजेश बाजपेयी ने अलग-अलग स्कूल के दो शिक्षक और एक शिक्षिका को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। कुलेश्वर ध्रुव सहायक शिक्षक (एलबी) प्राथमिक शाला क्रमांक-03 धमतरी कई बाद शराब के नशे में ड्यूटी करते पाया गया। तत्काल निलंबित कर दिया गया है। लोकेश्वर कुमार ध्रुव सहायक शिक्षक (एलबी) प्राथमिक शाला माटेगहन लंबी अवधि से बिना सूचना के अनुपस्थित हैं। नोटिस जारी करने के बाद भी जवाब देने अधिकारी के समक्ष उपस्थित नहीं हुए। नीशा खोब्रागढ़े सहायक शिक्षक (एलबी) प्राथमिक शाला सिवनीखुर्द के विरूद्ध विद्यार्थियों और शिक्षकों के साथ दुर्व्यवहार की शिकायत है।
शिक्षा की गुणवत्ता के लिए व्यवस्था बेहतर होना जरूरी है। स्कूलों का निरीक्षण लगातार जारी रहेगा। शिक्षा और बच्चों के भविष्य के प्रति लापरवाही बरतने वाले शिक्षक बख्शे नहीं जाएंगे। अमित तिवारी , बीईओ धमतरी

ट्रेंडिंग वीडियो