scriptबारिश से खिले किसानों के चेहरे तो खाद की कीमतों ने किसान को रुलाया | The price of manure is being rumored to the farmers in Chhattisgarh | Patrika News
धमतरी

बारिश से खिले किसानों के चेहरे तो खाद की कीमतों ने किसान को रुलाया

कृषि कार्य की लागत बढऩे के कारण उन्हें कर्ज से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है, लेकिन शासन को उनकी चिंता नहीं है

धमतरीJul 18, 2018 / 05:27 pm

Deepak Sahu

farming

बाारिश से खिले किसानों के चेहरे तो खाद की कीमतों ने किसान को रुलाया

धमतरी. शासन ने किसानों को राहत देने के बजाए खाद की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है। उन्हें इस साल सोसायटियों से महंगे कीमत में खाद लेना पड़ रहा है। पिछले साल डीएपी खाद की कीमत 1183 रुपए प्रति बोरी थी, जो इस साल 1290 रुपए बोरी में बिक रही है। ऐसे में किसानों की बजट गड़बड़ा गया है।

READ MORE: बारिश की झड़ी से किसानों में जागी अच्छी फसल की उम्मीद, उधर विभाग ने जताई नदी-नालों में उफान की संभावना

जिले में 85 हजार से अधिक पंजीकृत किसान हैं, जो खरीफ के साथ-साथ रबी फसल भी लेते हैं। कृषि कार्य की लागत बढऩे के कारण उन्हें कर्ज से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है, लेकिन शासन को उनकी चिंता नहीं है। जीरो प्रतिशत पर ऋण देने के नाम पर किसानों को लुटने की कोशिश की जा रही है। उल्लेखनीय है कि जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के माध्यम से किसानों को नगद राशि के अलावा खाद और बीज भी दिया जाता है। अब तक करीब 29 हजार 33 लाख 64 हजार को 80 करोड़ का ऋण दिया जा चुका है, जिसमें 57 करोड़ 34 लाख नगद और 22 करोड़ 58 लाख सामग्री शामिल हैं। खाद की कीमत बढऩे से इन किसानों पर बोझ बढ़ गया है। किसान लीलाराम सिन्हा, धीरेन्द्र सिन्हा, कैलाश धीवर, राजेश नेताम, कमलेश देशमुख का कहना है कि सरकार किसानों को राहत देने की बजाए उनका शोषण करने में लगी हुई है।

READ MORE: नालियों में जाम बारिश के पानी से फैल रहा संक्रमण, अधर में लटकी लोगों की जान

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अधिकारी आरपी शर्मा ने कहा कि कृषि कार्य के लिए किसानों को ऋण दिया जा रहा है। खाद की कीमत में कुछ वृद्धि हुई है।

Home / Dhamtari / बारिश से खिले किसानों के चेहरे तो खाद की कीमतों ने किसान को रुलाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो