scriptआज भगवान जगन्नाथ होंगे गर्भगृह में स्थापित, कल निकलेगी रथ यात्रा | Today Lord Jagannath established in sanctuary | Patrika News
धमतरी

आज भगवान जगन्नाथ होंगे गर्भगृह में स्थापित, कल निकलेगी रथ यात्रा

आज महाप्रभु को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा। 14 जुलाई को निकलने वाली रथयात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है।

धमतरीJul 13, 2018 / 04:04 pm

Deepak Sahu

cg news

आज भगवान जगन्नाथ होंगे गर्भगृह में स्थापित, कल निकलेगी रथ यात्रा

धमतरी. रथयात्रा के शताब्दी वर्ष पर यहां महाप्रभु की विशेष पूजा-अर्चना कर काढ़ा बांटा गया। 14 जुलाई को निकलने वाली रथयात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है। इसके लिए आवश्यक तैयारी भी पूरी कर ली गई है। आज महाप्रभु को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा।

शहर में 14 जुलाई को विशाल रथयात्रा पर्व मनाया जाएगा। इस दिन महाप्रभु जगन्नाथ, माता सुभद्रा और भाई बलभद्र शहर भ्रमण करते हुए जनकपुरी धाम पहुंचेंगे, जिसे लेकर मंदिर समिति के सदस्या और श्रद्धालुओं में उत्साह का माहौल है। उल्लेखनीय है कि धमतरी का रथयात्रा आसपास के क्षेत्रों के विशेष महत्व रखता है। महाप्रभु की दर्शन और आस्था की फूल चढ़ाने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु यात्रा में शामिल होते हैं। मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित बालकृष्ण शर्मा बताते हैं उनकी यह चौथी पीढ़ी है, जो महाप्रभु की सेवा कर रहे हैं। उल्लेखानीय है कि 7 जुलाई को महाप्रभु शाही स्नान कराया गया। ऐसी मान्यता है कि स्नान के बाद महाप्रभु अवस्थ हो जाते हैं, जिसके चलते गुरूवार को उन्हें औषधि (काढ़ा) का भोग लगाकर श्रद्धालुओं को इसका वितरण किया।

cg news

Home / Dhamtari / आज भगवान जगन्नाथ होंगे गर्भगृह में स्थापित, कल निकलेगी रथ यात्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो