scriptकहीं असर, कहीं बेअसर किसान आंदोलन | Any effect, somewhere inadvertent peasant movement | Patrika News
धार

कहीं असर, कहीं बेअसर किसान आंदोलन

चौथे दिन तक जिले में शांति, एहतियात के तौर पर मुस्तैद पुलिस, प्रशासन

धारJun 04, 2018 / 10:08 pm

अर्जुन रिछारिया

Until the fourth day, peace in the district, as a precautionary duty police, administration

Until the fourth day, peace in the district, as a precautionary duty police, administration

धार.
दस दिन तक अवकाश पर जाने वाला किसान कहीं असरदार तो कहीं बेअसर नजर आ रहा है। दरअसल राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ, आम किसान यूनियन जैसे किसान संगठनों के आह्वान पर १ जून से दस दिन के लिए किसान आंदोलन शुरू तो हुआ, लेकिन चौथे दिन तक इसका मोटा असर नजर नहीं आया। जिले में चौथे दिन तक शांति बहाल रही, जबकि एहतियात के तौर पर पुलिस तथा प्रशासन मुस्तैदी से पहरेदारी कर रहा है। चौथे दिन कृषि उपजमंडी में चहलपहल नजर आई तो थोक सब्जी मंडी से किसानों की दूरी के कारण बाजार में सब्जी की किल्लत नजर आने लगी।
बता दें कि किसान आंदोलन के पहले दिन कृषि उपजमंडी में केवल एक बोरी की नीलामी हुई थी। इसके बारे में बताया जा रहा है कि मंडी प्रशासन ने किसानों को यह मैसेज देने के लिए कि मंडी चालु है, खुद खड़े रहकर एक बोरी मैथी की बोल लगवाई थी। दूसरे दिन केवल ३४ बोरी की आवक दर्ज की गई थी, जबकि सोमवार को मंडी में ५०० बोरी आवक हुई। इससे साफ हो रहा है कि मंडी में किसान आंदोलन धीरे-धीरे दम तोड़ रहा है, जबकि सब्जी मंडी इसका असर दिखाई देने लगा है। पहले दो दिन तक सब्जी के थोक व्यापारियों ने स्टॉक से बाजार की पूर्ति की, जबकि सब्जियों के भाव में दो गुना तक उछाल आया।
कम हो गए किसान
थोक सब्जी व्यापारी अनवर बागवान का कहना है कि मंडी में आने वाले किसानों का लगभग ६० प्रतिशत किसान सब्जी नहीं ला रहा है। अब तक स्टॉक और मंडी में आई सब्जियों से बाजार बना हुआ था, लेकिन अब किल्लत हो जाएगी। सोमवार को मोतीबाग चौक का सब्जी बाजार भी इससे प्रभावित नजर आया, जहां चंद सब्जी विक्रेता दुकान सजाकर बैठे नजर आए।
पूरी मुस्तैदी है
वैसे तो आंदोलन पूरी तरह शांतिपूणै है, लेकिन एहतियात के तौर पर हम पूरी तरह मुस्तैद हैं। सोशल मीडिया पर अशांति फैलाने वालों पर भी नजर है।
-बीके सिंह, एसपी धार

Home / Dhar / कहीं असर, कहीं बेअसर किसान आंदोलन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो