scriptभाजपा नेता सहित 27 पर धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज | Case filed for cheating on 27 including BJP leader | Patrika News
धार

भाजपा नेता सहित 27 पर धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज

बिना जांचे बांट दिए ऋण, 91 करोड़ की वसूली नहीं हो पाई,लोगों की जमा पूंजी नहीं दे पा रहे थे

धारAug 31, 2019 / 11:35 am

Amit S mandloi

भाजपा नेता सहित 27 पर धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज

भाजपा नेता सहित 27 पर धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज

धार. बिना नियम राजेंद्र सूरी साख सहकारी संस्थाराजगढ़ ने करोड़ों के ऋण बांट दिए। वहीं कई लोगों ने अपनी मेहनत का पैसा जमा किया था,जो संस्था द्वारा लौटाया नहीं जा रहा था। भाजपा के शासन काल में तत्कालीन विधायक वेलसिंह भूरिया ने मामला विधानसभा में उठाया था,लेकिन संचालक सुरेश तांतेड़ भी भाजपा के होने से कार्रवाई नहीं हो पाई।
उधर कई सदस्य अपना पैसा पाने के लिए संस्था के चक्कर लगा रहे थे। इसके बाद लोगों ने विधायक प्रताप ग्रेवाल के साथ मिलकर जनसुनवाई और सीएम हेल्प लाईन में शिकायत की थी। इसके बाद पूरे मामले की जांच सहकारिता विभाग ने जांच की। जांच में तमाम अनियमिताएं पाई गई। इसके बाद विभाग की तरफ से गुरुवार की देर रात कायमी कराई है।
एफआईआर में बताया कि संस्था की अंशपूजी मात्र ८० लाख रुपए थी, जिसे बिना स्वीकृति लिए सात करोड कर दिया गया। संस्था सदस्यों सदस्यों की अमानतों (एफडी, बचत खाते की राशि) को संचालक मंडल द्वारा अनियमित रूप से बिना नियम 91 करोड़ का ऋण बांट दिया गया। वहीं सहकारिता विभाग ने जब निरीक्षण किया तो संस्था द्वारा प्रतिदिन की कैशबुक नहीं लिखी गई थी,संस्था में कैश रखने की सीमा क्या है यह जांच दल के सदस्यों को प्रबंधक द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई। जिसके लिए संस्था के लेखापाल सतीश कुशवाह उत्तरदायी है।
91 करोड़ से ज्यादा ऋण बांट दिया था। वसूली हुई नहीं थी बैंक के उपभोक्ता की जमा राशि नहीं मिल रही थी। शिकायतें की थी,जनसुनवाई डेढ़ करोड़ रुपए अटके पड़े सहकारिता विभाग ने राजगढ थाने में एफआईआर दर्ज कराई जांच में पाया कि देनदारियां अंशपूजी 80 लाख रुपए की है बिना स्वीकृति सात करोड़ की अंशपूजी जमा कर ली। स्वीकृति नहीं पाई गई। भाजपा के शासन में तत्कालीन विधायक वेलसिंह भूरिया ने उठाया था। कांग्रेस का प्रताप ग्रेवाल के साथ लोग गए थे।
एफडी पकी पर भुगतान नहीं

कई लोगों ने राजेन्द्रसूरी साख सहकारिता संस्ता में एफडी कराई थी। एफडी पकने के बाद भी इन्हें पैसा लौटाया नहीं जा रहा था, जिसके चलते ये लोग चक्कर काट रहे थे। थकने के बाद इन लोगों ने शिकायतें की। एफआईआर में बताया कि 1 अप्रैल 2014 से 28 अगस्त 2019 तक संस्था सदस्यों की जमा राशियों का सदस्यों को भुगतान परिपवक्ता अवधि पूर्ण होने पर भी नहीं किया गया अन्य सदस्यों को ऋण नियमों के विरूध्द बांटकर लोकधन का दुरपयोग किया गया एवं अमानत में खयानत कर संस्था के सदस्यों के साथ धोकाधडी की गई ।
भाजपा नेता और पूर्व नगर परिषद सहित 2७ पर दर्ज हुई एफआईआर
पुलिस ने 28 लोगों पर प्रकरण दर्ज किया है। इसमें प्रमुख भाजपा नेता और पूर्व परिषद अध्यक्ष सुरेश तांतेड़ भी शामिल है। तांतेड़ के अलावा बाबूलाल चावडा ,कांता भंडारी,सोनू विकास भण्डारी , आजाद भंडारी , मुकेश कावडिया ,कांतिलाल भंडारी ,धर्मेन्द्र बागडिया ,हेमेन्त जैन ,जितेन्द्र मुरान्या, ज्योति पंवार, कालूसिंह निनामा,कानालाल पटेल, विंदेश मण्डलोई ,धर्मेन्द्र भण्डारी , निर्मल मुरूमकर, शांतिलाल जाट ,जगदीश चोयल, पंकज पंवार,सविन्द्र बुंदेला , दीपक बैरागी , सचिन खेडे , नीता बलसारा,घनश्याम चौधरी , भुवानसिहं कुशवाह , महेन्द्र राजपूत , प्रांशु शर्मा, सतीश कुशवाह पर प्रकरण दर्ज हुआ है।
संचालक मंडल की गलती फंसे गए प्रबंधक भी

संचालक मंडल ने नियमों के खिलाफ काम किया था, ये एफआईआर में साफ हो गया। बैंक में कई कर्मचारी भी थे, जो संस्था के संचालकों की बात मानकर ऋण स्वीकृत करते थे। एफआईआर में संस्था की गलती से कई प्रबंधक भी उलझ गए है। सूत्रों के मुताबिक जिन प्रबंधकों पर एफआईआर दर्ज हुई है उन्हें महीनों से सेलेरी तक नहीं मिली थी। अब एफआईआर में बेजा नाम आने पर उनके सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया है।

Home / Dhar / भाजपा नेता सहित 27 पर धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो