scriptDhar Bhojshala Survey – भोजशाला में मिला हनुमान मंदिर, धार में एएसआई के सर्वे के बीच बड़ा दावा | Dhar Bhojshala Survey - Hanuman temple in Bhojshala ASI survey | Patrika News
धार

Dhar Bhojshala Survey – भोजशाला में मिला हनुमान मंदिर, धार में एएसआई के सर्वे के बीच बड़ा दावा

Dhar Bhojshala Survey- Hanuman temple in Bhojshala ASI survey- रविवार को भोजशाला में सुबह से तीन तरफ से उत्खनन शुरु किया गया, यहां ट्रेंच को गहरा किया जा रहा है।

धारApr 14, 2024 / 04:59 pm

deepak deewan

hanumanji.png

एएसआई के सर्वे के बीच भोजशाला को लेकर बड़ा बयान

Dhar Bhojshala Survey- Hanuman temple in Bhojshala ASI survey – धार की भोजशाला की सच्चाई सामने लाने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग यानि ASI का सर्वे चल रहा है। एएसआई का सर्वे इंदौर हाईकोर्ट के आदेश पर किया जा रहा है। रविवार को भोजशाला में सुबह से तीन तरफ से उत्खनन शुरु किया गया, यहां ट्रेंच को गहरा किया जा रहा है। एएसआई के सर्वे के बीच भोजशाला को लेकर बड़ा बयान सामने आया है।

हिन्दू पक्ष ने यहां हनुमान मंदिर मिलने का दावा किया है। हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा के अनुसार हनुमानजी का यह मंदिर भोजशाला की गुंबदों के नीचे है।

रविवार को सर्वे के लिए टीम यहां सुबह 8 बजे ही आ पहुंची थी। पुलिसकर्मियों की सुरक्षा और दोनों पक्षोें के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में एएसआई ने सर्वे शुरु किया। भोजशाला के भीतर गर्भगृह और बाहरी क्षेत्र में चल रहे उत्खनन के काम को आगे बढ़ाया गया। मिट्टी हटाकर ट्रेंच को गहरा किया जा रहा है।

इससे पहले शनिवार को 23वें दिन टीम ने दिनभर भोजशाला के आसपास काम किया। भोजशाला के भीतर गर्भगृह की फोटो और वीडियोग्राफी भी की जा रही है। इस दौरान टीम भोजशाला के भीतर जारी तीन पाइंट पर मिट्टी हटाकर उत्खनन की प्रक्रिया भी चलती रही।

एएसआई टीम के कुछ सदस्यों और मजदूरों के अवकाश पर होने के कारण सर्वे का काम कुछ हद तक प्रभावित हुआ है। त्योहारों के बाद सर्वे का काम तेज होने की उम्मीद जताई जा रही है।

धार में भोजशाला की संरक्षित इमारत के एएसआई द्वारा वैज्ञानिक सर्वे के बीच हिंदू पक्ष ने बड़ा दावा किया है। हिंदू पक्ष के प्रतिनिधि गोपाल शर्मा नए साक्ष्यों से भोजशाला का सच सामने आ जाएगा। उन्होंने बताया कि भोजशाला में हनुमानजी का मंदिर भी है। यहां दो गुंबद हैं जिनमें से एक गुंबद के नीचे यह मंदिर है। उन्होंने बताया कि कमाल मौलाना दरगाह के नीचे तहखाना है। जांच के लिए जल्द ही आधुनिकतम मशीनें आनेवाली हैं जिससे कई साक्ष्य मिलने की उम्मीद है।

Home / Dhar / Dhar Bhojshala Survey – भोजशाला में मिला हनुमान मंदिर, धार में एएसआई के सर्वे के बीच बड़ा दावा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो