scriptAdventure Park: मांडू के फॉसिल्स पार्क में शुरू होगा ज्वाइंट स्विंग एडवेंचर स्पोर्ट्स | Offering Giant Swing for Adventure Park In mandu madhya pradesh | Patrika News
धार

Adventure Park: मांडू के फॉसिल्स पार्क में शुरू होगा ज्वाइंट स्विंग एडवेंचर स्पोर्ट्स

mandu fossil park: काकड़ा-खो के सौंदर्य के साथ रोमांच का अनुभव कर सकेंगे पर्यटक…। फॉसिल्स पार्क में शुरू होगा रोमांच…।

धारNov 18, 2021 / 10:54 am

Manish Gite

mandu1.jpg

मांडू के काकड़ाखो के समीप बने फॉसिल्स पार्क में प्रस्तावित किया गया है ज्वाइंट स्विंग एडवेंचर स्पोर्ट्स।

 

मनीष देवड़ा

धार। मांडू की ऐतिहासिक इमारतें विश्व प्रसिद्ध है। सर्दियों और बारिश के वक्त मांडू का सौंदर्य अपने शबाब रहता है। इसे निहारने देश-प्रदेश सहित विदेशों से पर्यटक आते हैं। अब मांडू के प्रति युवाओं को रिझाने के लिए कवायद की जा रही है। युवाओं का पसंदीदा एडवेंचर स्पोर्ट ज्वाइंट स्विंग को मांडू में शुरू करने के लिए प्रस्ताव बनाया गया है, जिसे स्वीकृति के लिए मप्र टूरिज्म बोर्ड भोपाल को भेजा जाएगा। यदि ज्वाइंट स्विंग एडवेंचर स्पोर्ट्स की स्वीकृति मांडू के लिए मिलती है तो यहां वर्षभर युवाओं के साथ-साथ टूरिस्टों की आवाजाही शुरू हो सकती है।

फिलहाल मांडू में सर्दियों और बरसात में ही पर्यटक आते है। गर्मियों में तीन माह मांडू में सन्नाटा रहता है। बीते कुछ वर्षों में मांडू उत्सव ने देश में अलग पहचान बनाई है। इसकी वजह उत्सव के दौरान होने वाले एडवेंचर स्पोर्ट्स हैं। मांडू उत्सव में इवेंट कंपनी द्वारा कई तरह के स्पोर्ट्स एडवेंचर को रखा जाता है। हालांकि पर्यटकों को मांडू उत्सव के दौरान इन एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ व रोमांच का अनुभव करने के लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ता है।

 

mandu.jpg

फॉसिल्स पार्क है प्रस्तावित

अब इसे स्थायी तौर पर शुरू करने के लिए जिला पर्यटन एवं संवर्धन परिषद की तरफ से प्रस्ताव तैयार करवाया गया है। फॉसिल्स पार्क के एक कॉर्नर में काकड़ा-खो के समीप इसे स्थापित करने के लिए 4 हजार स्क्वेयर फीट जगह भी चिह्नित कर ली गई है। ज्वाइंट स्विंग स्पोर्ट्स एडवेंचर अंतरराष्ट्रीय स्तर के सुरक्षा मानकों को ध्यान में रख स्थापित किया जाता है। इसलिए इस पर 22 लाख 50 हजार रुपए तक खर्च आने का अनुमान है।

 

 

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zaget

50 फीट की ऊंचाई से देख सकेंगे काकड़ा-खो का व्यू

काकड़ा-खो पहाड़ों के बीच निकली खाई के प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर पाइंट है। इसे देखने में पर्यटकों की खासी दिलचस्पी रहती है। ज्वाइंट स्विंग यूनिट की स्थापना के बाद पर्यटक काकड़ा खो का एक अलग ही नजारा देख सकेंगे। इसकी वजह यह है कि ज्वाइंट स्विंग स्पोर्ट्स से पर्यटक बेल्ट की मदद से 50 फीट ऊंचाई तक उछलते है। इस कारण पर्यटक 50 फीट की ऊंचाई से काकड़ाखो का शानदार व्यू देख सकेंगे। साथ ही रोमांच का भी लुत्फ ले सकेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82w4m1

Home / Dhar / Adventure Park: मांडू के फॉसिल्स पार्क में शुरू होगा ज्वाइंट स्विंग एडवेंचर स्पोर्ट्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो