scriptप्राचीन ईमारत तोड़ कब्जे के लिए बना दिया मैदान | The ancient building has made the ground for the break | Patrika News
धार

प्राचीन ईमारत तोड़ कब्जे के लिए बना दिया मैदान

हवा बंगला मैदान पर अतिक्रमण के लिए रख दी गुमटी

धारMar 15, 2018 / 11:31 am

अर्जुन रिछारिया

Air bungalow kept for encroachment on the field

Air bungalow kept for encroachment on the field

धार.
इंदौर नाका स्थित हवा बंगला कभी धार की प्राचीन ईमारतों में शुमार किया करता था, लेकिन कुछ समय पूर्व जल्दबाजी में जिला प्रशासन ने इसे नेस्तनाबूद कर खुला मैदान बना दिया। मलबे का ढेर अब भी चीख-चीख कर अपने इतिहास की कहानी बयां कर रहा है। जबकि खुले मैदान पर लोग अब अतिक्रमण करने लगे हैं। किसी ने यहां गुमटी रख इसकी शुरूआत भी कर दी, जबकि प्रशासन का ध्यान ही नहीं है।
पुरातत्व विभाग ने 2015 में हवा बंगला को 102 साल पुरानी ईमारत घोषित किया था, जो लोक निर्माण विभाग की जमीन बताई जा रही है। हवाबंगला स्टेट समय में राज परिवार के बच्चों की सांस्कृतिक पाठशाला रही, जबकि समय के अनुसार इसका उपयोग बदलता रहा। राजनीतिक दबाव में कुछ समय पूर्व नगर पालिका ने इसे रातोंरात ढहा दिया, जिसमें कलेक्टर के आदेश का हवाला दिया जा रहा है। बता रहे हैं कि यहां मुख्यमंत्री हाट बाजार, भोज प्रतिमा स्थापित करने के साथ बगीचा बनाने की योजना है, जिसकी डीपीआर तैयार करने की बात भी कही जा रही है। लेकिन प्राचीन ईमारत ढहे भी 6 महीने से ज्यादा हो गए ओर अब तक यहां कोई काम शुरू नहीं हो पाया।

जमीन हस्तांतरण बड़ा मामला
बता रहे हैं कि यह जमीन लोक निर्माण विभाग की हे, जबकि इस पर हाटबाजार प्रतिमा स्थापन व बगीचे की प्लानिंग नगर पालिका कर रही है। नपा द्वारा विकास के पूर्व जमीन का विधिवत हस्तांतरण होना जरूरी है, लेकिन बगैर हस्तांतरण के नपा ने प्राचीन ईमारत ढहा दी।

चर्चा करते ही कार्रवाई
इधर मामले में जब कलेक्टर से चर्चा की गई तो उन्होंने त्वरित कार्रवाई करते हुए नपा अमले को मौके पर पहुंचाया। मौके पर पहुंचे नपा अमले ने हवाबंगला मैदान पर अतिक्रमण के लिहाज से रखी गुमटी जब्त कर ली। हालांकि खबर लगते ही गुमटी के मालिक के परिचित ने विधायक बंगले के पास नपा के ट्रेक्टर को रोक गुमटी वापस करने की बात कही, जिसके बाद अमले ने नपा परिसर में न ले जाते हुए गुमटी को लालबाग में रख छोड़ा।

भोज प्रतिमा के लिए हस्तांतरित है
हवाबंगले की जमीन तो पहले से भोज प्रतिमा के लिए नगर पालिका को हस्तांतरित है। रही बात प्राचीन ईमारत ढहाने की जर्जर हो चुकी थी, जो नियमानुसार गिराई गई है। यदि यहां अतिक्रमण होने लगा हे तो गंभीर विषय है। इसे हटाने की कार्रवाई करेंगे।
-श्रीमन शुक्ला, कलेक्टर धार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो