scriptओंकारेश्वर मंदिर के 16 जून से खुलेंगे पट, 87 दिन बाद ऑनलाइन टोकन से होंगे दर्शन | Omkareshwar Temple will open from June 16, 87days after Lord's Darshan | Patrika News
खंडवा

ओंकारेश्वर मंदिर के 16 जून से खुलेंगे पट, 87 दिन बाद ऑनलाइन टोकन से होंगे दर्शन

सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगना जरूरी, फूल-बिल्वपत्र, प्रसादी रहेगी प्रतिबंधित,ओंकारेश्वर मंदिर खोलने को लेकर कलेक्टर, एसपी ने ली अधिकारियों की बैठक
 

खंडवाJun 07, 2020 / 10:52 am

dharmendra diwan

Omkareshwar Temple will open from June 16, 87days after Lord's Darshan

ओंकारेश्वर। कोरोना संक्रमण से बचाव के कारण 20 मार्च से ओंकारेश्वर मंदिर के बंद है पट।

ओंकारेश्वर. वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 20 मार्च से बन्द ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर मंदिर के पट श्रद्धालुओं दर्शन के लिए 16 जून से खोले जाएंगे। श्रद्धालुओं को ऑनलाइन टोकन लेने पर ही दर्शन की पात्रता होगी। टोकन के लिए एप के माध्यम से टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। स्थानीय लोगों को दर्शन के लिए भी गाइडलाइन बनाई जा रही है। मंदिर में कोरोना संक्रमण से बचाव के बताएं नियमों का पालन करना होगा। मंदिर में मास्क लगाना अनिर्वाय होगा। करीब 25 फीट की दूरी गर्भगृह के बाहर से दर्शन की व्यवस्था रहेगी। 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चें, गर्भवती महिला और 65 वर्ष से अधिक आयु के बुर्जुर्गों से दर्शन करने नहीं आने की अपील की है। प्रसाद ,नारियल, फूल, बेलपत्र, जल सीधे नहीं चढ़ाई जा सकेंगे। मंदिर खोलने को लेकर प्रशासन ने तैयारियों शुरू कर दी है।

शनिवार को कलेक्टर अनय द्विवेदी, एसपी विवेक सिंह ने मंदिर में की जाने वाली व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने ओंकारेश्वर पुलिस कन्ट्रोल रूम के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा मंदिर खोलने से पहले वहां सभी आवश्यक तैयारियां कर ली जाएं। उसके बाद ही श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ मंदिर खोला जाए। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन हो। आने वाले श्रद्धालुओं के सेनिटाइजेशन के लिए भी व्यवस्था की जाएं। कलेक्टर ने कहा कि मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के हाथ धुलाने व वहां लगी रैलिंग को सोडियम हाइपो क्लोराइड के घोल से बार-बार सेनिटाइज किया जाएं। श्रद्धालुओं से बार-बार अपील की जाएंगी कि रैलिंग, दीवारों, घण्टियों आदि को स्पर्श न करें। ऐसा करने से संक्रमण फैलने की आशंका बनी रहेगी। कलेक्टर द्विवेदी ने कहा कि नागरिकों से 65 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों, 10 वर्ष के कम आयु के बच्चों को लेकर मंदिर दर्शन के लिए अभी नहीं आने की अपील की है। आयु वर्ग के लोगों को कोरोना संक्रमण से अधिक परेशानी हो सकती है। बैठक में एसपी सिंह, नगर परिषद अध्यक्ष अंतर सिंह बारे, मंदिर के प्रबंधक ट्रस्टी राव देवेन्द्र सिंह, एसडीएम पुनासा डॉ. ममता खेड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रकाश परिहार सहित विभिन्न अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

दर्शन के लिए ऑनलाइन लेना होगा टोकन

दिर के लाइव दर्शन की एप्लीकेशन बनी है। इसी में एक लिंक जोड़ी जाएगी। यह लिंक मंदिर संस्थान की बेवसाइट पर भी होगी। टोल फ्री नंबर भी डाला जाएगा। दो-तीन दिन में प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। टोकन बुक करने का तरीका आसान होगा। श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। लिंक पर नहीं तो टोल फ्री नंबर से टोकन ले सकते हैं।

श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए ऑनलाइन टोकन हो सकते है जारी
भगवान ओंकारजी के लाइव दर्शन के लिए एप्लीकेशन बनाई है। बाहरी श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए ऑनलाइन टोकन लेना होगा। एप में एक लिंक जोड़ी जा रही है। टोकन बुक करने का तरीका आसान होगा। लिंक पर नहीं तो टोल फ्री नंबर से भी टोकन ले सकते है। जल्द टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। स्थानीय नागरिकों के दर्शन के लिए नई गाइडलाइन बनाई जा रही है। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की सूचना के लिए स्थान-स्थान पर फ्लेक्स लगवाने व कतार में लगे दर्शनार्थियों को एलईडी टीवी के माध्यम से दर्शन कराने के लिए व्यवस्था कराने के निर्देश भी दिए। ओंकारेश्वर में किसी मेले के आयोजन की अनुमति नहीं होगी।

मंदिर परिसर का भ्रमण कर व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश
कलेक्टर द्विवेदी ने एसपी सिंह व एसडीएम डॉ. ममत खेड़े के साथ ज्योतिर्लिंग मंदिर व ममलेश्वर मंदिर परिसर का भ्रमण कर वहां वर्तमान व्यवस्थाएं देखी। उनमें सुधार के लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने मंदिर परिसर में स्थित कन्ट्रोल रूम में जाकर भी सीसीटीवी मॉनिटरिंग सिस्टम देखा। अधिकारियों ने भ्रमण के दौरान मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के हाथ धुलाने व जूता चप्पल स्टैंड की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो