scriptअवैध बजरी खनन पर गाज, 4 ट्रेक्टर-ट्रॉली समेत आधा दर्जन वाहन जब्त | Crackdown on illegal gravel mining, half a dozen vehicles including 4 tractor-trolleys seized | Patrika News
धौलपुर

अवैध बजरी खनन पर गाज, 4 ट्रेक्टर-ट्रॉली समेत आधा दर्जन वाहन जब्त

– एक ट्रेक्टर चालक गिरफ्तार, अन्य मौके से भाग निकले

– दिहौली और डीएसटी टीम ने संयुक्त रूप से की कार्रवाई

dholpur, राजाखेड़ा उपखंड के दिहौली पुलिस और डीएसटी टीम ने बजरी माफिया के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई की। पुलिस ने जैतपुर घाट व अन्य स्थानों पर दबिश देकर मौके से 4 ट्रेक्टर ट्रॉली अवैध चंबल बजरी से भरे, एक ट्रेक्टर ट्रोला और ट्रेक्टर पर तैयार की गई रेता भरने की हाइड्रा मशीन को जब्त कर एक चालक को गिरफ्तार किया है।

धौलपुरMay 12, 2024 / 06:48 pm

Naresh

अवैध बजरी खनन पर गाज, 4 ट्रेक्टर-ट्रॉली समेत आधा दर्जन वाहन जब्त Crackdown on illegal gravel mining, half a dozen vehicles including 4 tractor-trolleys seized
– एक ट्रेक्टर चालक गिरफ्तार, अन्य मौके से भाग निकले

– दिहौली और डीएसटी टीम ने संयुक्त रूप से की कार्रवाई

dholpur, राजाखेड़ा उपखंड के दिहौली पुलिस और डीएसटी टीम ने बजरी माफिया के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई की। पुलिस ने जैतपुर घाट व अन्य स्थानों पर दबिश देकर मौके से 4 ट्रेक्टर ट्रॉली अवैध चंबल बजरी से भरे, एक ट्रेक्टर ट्रोला और ट्रेक्टर पर तैयार की गई रेता भरने की हाइड्रा मशीन को जब्त कर एक चालक को गिरफ्तार किया है। जबकि अन्य मौके से भाग निकले। बता दें कि पत्रिका अवैध बजरी परिवहन के खिलाफ लगातार खबरें प्रकाशित कर रही है। गत 7 मई को पत्रिका ने अवैध बजरी के खेल को लेकर खबर के साथ प्रमुखता से फोटो भी प्रकाशित किया था।
थाना प्रभारी परमजीत ने बताया कि देर रात्रि में डीएसटी और पुलिस टीम ने सघन अभियान शुरू किया। इलाके के जैतपुर घाट व रेता परिवहन के रास्तों पर पर तीन टीमों ने अलग अलग स्थानों पर समन्वित ओर संगठित कार्रवाई की। जिसमें घाट पर से रेता भरते हुए हाइड्रा मशीन व ट्रेक्टर ट्रोला को जब्त कर किया।
अचानक कार्रवाई से यहां घाट पर बजरी माफिया में भगदड़ मच गई और अनेक ट्रेक्टर भाग निकले। जिसके बाद रास्तों पर तैनात टीमो ने उनकी जगह जगह घेराबंदी कर 4 ट्रेक्टर ट्रॉलियों को जब्त किया लेकिन चालक रात्रि का फायदा उठाकर भाग निकले। टीम ने एक चालक सोनी उर्फ सुनील पुत्र चरणसिंह निवासी शंकरपुरा थाना दिहोली को गिरफ्तार कर लिया। सभी वाहन मालिकों व चालको के विरुद्ध प्रतिबन्धित चम्बल घडयि़ाल क्षेत्र से गीला चम्बल रेता बजरी चोरी छिपे भरकर ने जाने पर पकड़ा जाने पर आईपीसी, वन्य जीव संर अधिनियम व फोरेस्ट एक्ट में मामले दर्ज कर जांच आरम्भ कर दी है। कार्रवाई में एएसआई योगेश तिवारी, हैड कांस्टेबल मानसिंह, दीनदयाल, नीरज कुमार शामिल रहे।
पत्रिका की खबर के बाद जागी पुलिस

पुलिस नई सरकार की 100 दिवसीय कार्य योजना में बार बार रेता उत्खनन और परिवहन पर लगाम का दावा कर रही थी लेकिन जमीनी हकीकत बिल्कुल अलग थी। पत्रिका ने गत 7 मई के अंक में रेता उत्खनन की सजीव तस्वीर का प्रकाशन किया। साथ ही हाइवे से बड़े वाहनों में बजरी की हो रही तस्करी को लेकर खबर प्रकाशित की। जिस पर पुलिस महकमे में हडक़ंप मच गया। पीएचक्यू तक ने सवाल जवाब किए जिस पर पुलिस हरकत में दिखी। हालांकि चंबल रेता उत्खनन कार्य में एमपी और राजस्थान के बजरी माफिया का गठजोड़ कार्य कर रहा है।
अवैध बजरी का सबसे बड़ा केन्द्र राजाखेड़ा

चम्बल तटवर्ती जिला में वैसे तो लगभग सभी जगह उत्खनन जारी है लेकिन राजाखेड़ा रेता उत्खनन का सबसे बड़ा केंद्र है। जिले के राजाखेड़ा ओर दिहोली थाना अंतर्गत करीब आधा दर्जन घाट बजरी से भरे पड़े हैं। जहां से माफिया बजरी का अवैध तरीके परिवहन करता है। 
 मानसून से पहले तेज हुआ उत्खनन

मानसून में चम्बल नदी का पानी घाटों को डुबो देता है। साथ ही रास्ते खराब हो जाते हैं और बजरी का अवैध परिवहन थम जाता है। वहीं, इस दौरान भवन निर्माण में मांग बढ़ जाती है। ऐसे में माफिया दिन रात उत्खनन कर रेता को ऊंचे और सुरक्षित स्थानों पर संग्रहित कर रहा है। जिससे बरसात के दौरान मोटा पैसा कमाया जा सके।

Hindi News/ Dholpur / अवैध बजरी खनन पर गाज, 4 ट्रेक्टर-ट्रॉली समेत आधा दर्जन वाहन जब्त

ट्रेंडिंग वीडियो