scriptधौलपुर: अच्छी बारिश से बंाधों में आया पानी, आधे भरे | dholpur | Patrika News
धौलपुर

धौलपुर: अच्छी बारिश से बंाधों में आया पानी, आधे भरे

बाड़ी उपखण्ड में एक सप्ताह में तीसरी बार लगातार बारिश होने से कस्बे की कॉलोनी और निचले इलाकों में रह रहे लोगों को पानी की निकासी ना होने से में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

धौलपुरJul 10, 2024 / 10:47 pm

rohit sharma

बाड़ी. रामसागर बांध के किनारे पर लगा साइन बोर्ड

धौलपुर. बाड़ी उपखण्ड में एक सप्ताह में तीसरी बार लगातार बारिश होने से कस्बे की कॉलोनी और निचले इलाकों में रह रहे लोगों को पानी की निकासी ना होने से में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गत दिवस करीब एक घंटे जोरदार बारिश से कस्बा पानी-पानी हो गया। जिसके चलते बाजार और कस्बे के निचले इलाकों में भी पानी भराव की समस्या सामने आई। विगत एक सप्ताह से मानसूनी बारिश के चलते उमस भरी गर्मी तो गायब हो गई है और मौसम सुहावना हो गया है। क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण क्षेत्र के बांधों का भी जल स्तर बढऩे लगा है। सिंचाई विभाग के आंकड़ों के अनुसार रामसागर बांध में 16.60 फीट पानी (भराव क्षमता 25.10 फीट), तालाबशाही बांध में 6.04 फीट (भराव क्षमता 11 फीट), उर्मिला सागर में 19.3 फीट पानी (भराव क्षमता 28 फीट) और पार्वती डैम में 214. 60 मीटर पानी (भराव क्षमता 223.41 मी) पानी आ चुका है। इसी प्रकार हुसैन बांध में 8.03 फिट जबकि भराब छमता 28.95 मीटर है। तो वहीं आरटी बांध में 3.1 फीट पानी आ गया है जिससे किसानों व आम जन के चेहरे खिल गए हैं।
निचले इलाकों मे भरा पानी

अग्रवाल फाउंडेशन के अध्यक्ष रामनिवास अग्रवंशी ने बताया कि निचले इलाकों में पानी भराव से लोग परेशान हैं। पहले एक दो बारिश के बाद मौसम खुल जाता था जिससे आमजन राहत महसूस करता था, लेकिन इस बार पिछले एक सप्ताह से लगातार बारिश हो रही है। जिससे निचले इलाकों में पानी भरा हुआ है और लोग को आवगमन में परेशानी हो रही हैं।
यह उपखंड के बांधों की स्थिति

सिचाई विभाग की आंकड़ों के अनुसार बाड़ी उपखण्ड के रामसागर बांध में 16.60 फीट पानी (भराव क्षमता 25.10 फीट), तालाबशाही बांध में 6.04 फीट (भराव क्षमता 11 फीट), उर्मिला सागर में 19.3 फीट पानी (भराव क्षमता 28 फीट) और पार्वती डैम में 214.60 मीटर पानी (भराव क्षमता 223.41 मी) पानी आ चुका है। इसी प्रकार हुसैन बांध में 8.03 फीट जबकि भराब छमता 28.95 मीटर है। आरटी बांध में 3.1फीट पानी आ गया है जिससे किसानों व आम जन के चेहरे खिल गए है। जो भराव क्षमता के लगभग आधा है। क्षेत्र में हुई मानसूनी सीजन की अब तक 35 प्रतिशत बारिश हो चुकी है। मानसूनी सीजन का समय 15 जून से 30 सितंबर तक होता है।
  • पिछले 24 घंटे में बाड़ी क्षेत्र में करीब 6 एमएम यानी एक इंची बारिश दर्ज की गई है। वहीं तालाबशाही, आंगई, बसेड़ी आदि क्षेत्रों में भी बारिश हुई है। बारिश का यह दौर लगातार दौर चल रहा है। इससे क्षेत्र के अधिकांश बांध आधे भर गए हंै।
  • संतोष कुमारी सैनी, सहायक अभियंता, सिंचाई विभाग
  • पार्टी में गया था परिवार, पीछे से चोर ले उड़े जेवरात
  • धौलपुर. कोतवाली थाना अंतर्गत पेच वाले हनुमान मंदिर के पीछे अज्ञात जने एक मकान में से नकदी और सोने-चांदी के जेवरात चोरी कर ले गए। अज्ञात जने परिजनों के आने की आहट सुन कर पीछे के गेट से भाग निकले।
  • मकान मालिक वीरेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि परिवार घर की एक महिला का जन्मदिन मनाने के लिए रेस्टोरेंट पर गया हुआ था। पीछे अज्ञात जने ने उनके घर में घुसने के लिए एक के बाद एक पांच ताले तोड़ दिए। जिसके बाद चोर घर के अलग-अलग कमरों में रखे करीब 12 हजार रुपए की नकदी के साथ ढाई लाख रुपए के सोने और चांदी के आभूषणों को चुरा ले गया। पीडि़त ने बताया कि घरवालों के लौटने की आहट सुनते ही चोर पीछे के दरवाजे से निकल गया। परिजन अंदर आए तो उनके होश उड़ गए। सामान बिखरा पड़ा था और नकदी व जेवरात चोरी थे। सूचना पर कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंचे और जानकारी ली।

Hindi News/ Dholpur / धौलपुर: अच्छी बारिश से बंाधों में आया पानी, आधे भरे

ट्रेंडिंग वीडियो